Translate

भावनाएं/इमोशन्स को कैसे कंट्रोल/हैंडल करें

भावनाएं(Emotions):- हमारे दिमाग में जो ख्याल आते है उनके आधार पर जो भाव/अनुभव/एहसास(Feeling) होता है उसे Emotion कहते है। इसी अनुभव(Feelings) के कारण खुश होना, उदास होना, रोना, प्यार करना आदि होता है और किसी काम को कैसे करना है यह Emotions ही तय करते हैं।

How to control/handle emotions in hindi

How to understand/control emotions:-वैसे हम मानव प्राणी(Human being) होने के कारण emotions तो आने ही है, क्योंकि हम रोबोट नहीं है, लेकिन Emotions जो आते है वे Positive व Negative दोनों हो सकते है यदि आप ने Negative emotions को सहारा(energy) दे दिया तो ये आपको गलत direction में ले जायेंगे जैसे गुस्सा करना, नफरत से भरना, दूसरों के प्रति गलत ख्याल रखना आदि।         

ख्याल हमारे बाहर के माहौल के प्रभाव और अपने अन्दर की Memory पर निर्भर होते है, अन्दर की Memory के आधार पर हम Meditation जैसी activity से ख्याल को Positive emotions की तरफ ले जा सकते है, लेकिन बाहरी माहौल का प्रभाव हमारे ख्यालों पर पड़ता है यानी हमारी Company कैसी है, हमारे आसपास का माहौल कैसा है, हमारे दोस्त का प्रभाव, हमारी महफिल कैसी है आदि यदि हमारी Company में Negative सोच हो, हमारे आसपास का माहौल गलत हो, हमारी महफिल, हमारे दोस्त यदि इनका attitude earning वाला है तो इन सबका असर हमारे ख्याल पर पड़ता है जिससे emotions भी ऐसे ही आते है यदि बाहरी माहौल को असर positive है तो ख्याल भी वैसे ही आयेंगे जिससे आपके Emotions भी Positive होंगे। 

Life मे emotions का Role :-वैसे Life में Emotions बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि बिना Emotions के हम कुछ नहीं कर सकते जैसे किसी Writer से पूछो बिना emotions के कैसे लिख पायेगा किसी Singer से पूछकर देखों यानी किसी से भी पूछकर कर देखों कि वह बिना emotions के कोई काम कैसे कर पायेगा। 

यदि हम अपनी Life में Emotions को समझना चाहते है तो कुछ चीजों को समझना पड़ेगा:- 

  • इन emotions का experience कैसा है? यानी जो परिस्थितियां है उनको किस तरह से महसूस करते हे ये परिस्थितियां कैसी भी हो सकती है। 

  • body का react कैसा है? यानी body emotion से connect है मतलब इसी के आधार पर हम किसी से नफरत, प्यार, लड़ाई आदि करते है 

  • इन react का behave कैसा है? यानी कोई emotion आया हमारे पास तो उसका जवाब कैसा देना है। वैसे life में जो भी decision हम लेते है उसमें emotion का role होता है, emotions ही तय करते है हमारी life के  direction को।  
How to control/handle emotions in hindi

Thought + Feeling से मिलकर बनता है emotion जब thought में हम feeling को कल्पना(Visualized) करते है तो Emotions बनते है और Emotion के साथ हमारी Mind और body दोनों जुड़े होते है जैसे- यदि आप tension महसूस कर रहे है तो आपकी body भी वैसे ही हो जायेगी। यदि हम Thought + feeling  के साथ emotion को change करते है तो body + Mind वैसे ही  action करता है जैसे यदि हम tension में है तो हम इस tension को energy में बदल सकते हैं 

Emotions को Control करने के Tips:-

  1. Emotions को Manage करना सीखें:- क्योंकि Emotion एक तरह की आग है यदि हम इसको manage नहीं कर पाये तो इससे जिन्दगी को बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। गुस्सा, प्यार जैसे emotions ऐसे है यदि इनको manage कर लिया तो जिन्दगी में कामयाबी पा सकते है नही तो गुस्सा और प्यार आपको manage कर देगा। 

  1. Meditation करें:- Meditation के द्वारा हमें अपने emotions को control करने में आसानी होगी, जिससे हम Positive direction की तरफ अपने अनुसार ले जा सकेंगे। 

  1. जल्दी react ना करें:- अक्सर देखा गया है कि हम किसी बात को लेकर जल्दी react करते है बिना सोचे समझे पहले थोड़ा समय लो, फिर उसको पहचानकर ही react करें। 

  1. Breathing पर ध्यान दें:- जब हम चिंता में होते है तो सांसे तेजी से चलने लगती है इसलिए Comfort जगह पर जाकर breathing की practice कर सकते हैं ताकि खुद के emotions को काबु में किया जा सके।
  1. Exercise करें:- exercise से आपकी body को power boost मिलेगा जिससे positive सोच विकसित होने में आसानी होगी दिमाग सही से काम करने लगेगा। 

  1. Break लें:-जब अचानक आपको लगे कि दिमाग काम नहीं कर रहा, Shock हो जाओ तो 10-15 मिनट शांत माहौल में चले जाओ। 

  1. Emotions की Negative परिस्थितियों को संभालने की कोशिश करें:-जब हम negative feeling में उलझे रहते है जिसका असल में कोई मतलब नहीं है ऐसे में emotions को control करने की समझ नहीं आती इसलिए इस साइकिल को तोड़ने के बारे में विचार करें। जिसे practice के द्वारा किया जा सकता है।

  1.  Relax महसूस करें- यदि आप नाराजगी महसूस कर रहे है तो इससे आप परेशान हो सकते है। 

  1. असली Emotion की पहचान करें- जब आप tension में हो तो कुछ गहरी सांसें लेकर जिसे आप feel कर रहे है उनकी तरफ ध्यान दे चाहे वह painful क्यों ना हो। 

  1. खुद को ऐसे कामों में busy करें जो आपके attention, ध्यान को attract करें ताकि आप emotions को balance रख सकें। हम अक्सर सुनते है वह बड़ा आदमी है, अच्छा Leader है तो हम इसका मतलब इस बात से निकालते है कि उसके पास पैसा है, शोहरत है, यदि कोई Leader है तो व अच्छा बोलता है, तेजी से बोलता है, अच्छा Lecture देता है, आदि यदि वह अपनी Emotions को Manage नहीं कर पाता, दूसरों की भावनाओं को नहीं समझ पा रहा है तो वह अच्छा नेता या बड़ा आदमी नहीं हो सकता। 

अच्छा नेता या बड़ा आदमी वह होता है जो हर परिस्थिति को समझे किसी भी बात को लेकर जल्दी आपा ना खोए, अपने Emotions को Manage करता हो इसके लिए Emotions को Control करना सीखना पड़ेगा, अपनी भावनाओं को हर परिस्थिति के लिए trend करना पड़ेगा। 

यदि हम Emotions को नफ्स(desire) के आधार पर respond करते है तो हम Emotions को Control नहीं कर  पाते जबकि हम logic के आधार पर respond करते है तो हम Emotions को सही direction में ले जाते है। जिससे हम इसे Control करने लगते है, logical method के लिए हम prepare हो सकते हैा   


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ