Translate

मन की शांति कैसे पाए

मन की शांति(Peace of Mind):- मन(Mind) की शांति एक अवस्था(State) है जिसको समझना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। यह एक ऐसा भावनात्मक रूप(Emotional Form) है जिसको हम Control कर सकते है यदि हम कहते है कि हमारा मन(Mind) हमारे Control में नहीं है इसका मतलब आपने इसको Control करने की कोशिश नहीं की यानी आपने Focus करना नहीं सीखा है क्योंकि मन आपका गुलाम होता है जैसा आप चाहो वैसा करता है यह। इसलिये यह हमारे फायदे के लिए है।

How to get peace of mind in hindi

ऐसे ही यदि आप कल्पना(Imagine) करते है तो वह भी आपके (Control) में होना चाहिए। Mind और Imagine को Control करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है Focus करना सीखना होगा। जैसे यदि आप कोई काम करते है तो वह Undivided Rule  के साथ होना चाहिए मतलब सब चीज छोड़कर उस पर ही ध्यान देना। Simple  भाषा में यदि आप खाना खा रहे हो तो उस वक्त को जब तक खाना खा रहे हो उसको ही जीवन का मकसद समझना।

How to achieve peace of mind(मन की शांति कैसे पाए):- Mind को जैसा आप करोगे वैसा ही वह माहौल Create करता है यानी हमारी ख्वाहिश(Desire) के साथ जुड़ा होता है जैसे यदि आपने सुबह 4 बजे उठने की सोच बना ली है तो आपका Mind आपके लिए सुविधाजनक Circumstances बना देता है।

Impotant

जब हमारे साथ कोई घटना हो जाती है तो हम अक्सर उसके बारे में ही सोचते रहते है और खुद पर ही Blame लगाते रहते है- मैं बबाद हो गया, मेरा क्या होगा, अब मैं कैसे रहूंगा इस तरह के जुमले निकालने लगते है जबकि हमें उस घटना के लिए Reality को देखना होता है जैसे- यदि किसी ने किसी को छोड़ा या कोई नुकसान हो गया है तो हमें यहां Reality देखनी होगी क्योंकि हमें यहा समझना पड़ेगा कि जो हम सोच रहे है वह हमने कभी देखा है नहीं  ना तो इसलिए हमें इस Imagine को अपने अनुसार बदल सकते है जैसे यदि कोई छोडकर गया तो गया कोई बात नहीं और बेहतर मिलेगा। हमें यहां भ्रम को Expose करना होता जिससे कि वह हम पर हाबी ना हो नहीं तो हम इस भ्रम में ज्यादा फंस जायेंगे।


How to get peace of mind in hindi

यदि हम किसी चीज के बारे में ज्यादा सोच रहे है तो इसके लिए कुछ Temporary Solutions भी होते है जैसे कुछ समय के लिए किसी काम में Busy होना, बच्चों के साथ खेलना या कुछ और Activities करना, लेकिन ये Permanent नहीं है इसलिए हमें इसके Permanent Solutions  को देखना है इसके लिए हमें Reality को समझना पड़ेगा कि Mind को अपने अनुसार चला सकते है और अपने अनुसार ही काबु में कर सकते है ताकि इसका Permanent Solution मिल जाये। 

वेेसे इसके लिए हम कुछ तकनीक का भी इस्तेमाल कर सकते हैः-

  • 10-15 मिनट रोज सुबह Meditation या किसी वस्तु के सामने Focus करने  की Practice करे। यदि आप इस तरह Practice करोगे तो आप कुछ ही दिनों में देखना कि आप Focus करना सीख जाओगे यानी आप अपने Mind को अपने अनुसार Control करना सीख लेंगे फिर आप अपने अनुसार Positive विचारों को लाना, Negative thoughts को Control करना शरू कर देंगे। 

  • सकारात्मक विचारों को महत्व देना(Practice Passivity):- इससे आपको सकारात्मक विचारों की आदत बनेगी और मन की शांति(Peace of Mind) के लिए सकारात्मक विचार बहुत महत्व रखते हैं।

  • जीवन में लक्ष्य बनायें- ताकि आपका जीवन दिशाहीन(directionless) ना हो और आपकी आशा की किरण हमेशा जलती रहे। 

  • ऐसी बातों से दूरी बनाना जिसका आपके जीवन से कोई लेना-देना ना हो ताकि आपका समय और शांति को नुकसान ना हो।

  • समझौता(Compromise) करना:- Life में समझौता करने की आदत बनानी चाहिए इस नजरिये से आपको जीवन में काफी फायदा मिलेगा, क्योंकि परिस्थितियां बदलती रहती है। 

  • माफी की आदत बनाना- इससे मन को शांति(Peace of mind) मिलती है। 

  • ये वक्त भी गुजर जायेगा- इससे सब्र की आदत बनेगी जिससे किसी भी परेशानी से सामना करना आसान हो जायेगा। 

  • अपनी भावनाओं(Feelings) को स्वीकार करें- भावनाएं गलत या सही नहीं होती है यह बस मौजूद(exist) है ये आपके अपने अनुसार मौजूद है। 

मन की शांति(Peace of Mind) के लिए हमें भ्रम(illusion) और Reality का पता होना बहुत जरूरी है क्योंकि जो हम सोचते हैं वह एक कल्पना(Imagine) है जो कि Positive, Negative दोनों हो सकती है इस अपने अनुसार तय कर सकते है।