Translate

अच्छी नींद के लिए 10 उपाय : अच्छी नींद आने के उपाय

क्या 7 घंटे नींद काफी है?: नींद(sleep) को लेकर अक्सर पूछा जाने वाला सवाल, की हमें कितने घण्टे की नींद लेनी चाहिए, जिसमें कहा जाता है कि एक सही नींद 6 से लेकर 8 घण्टे के बीच होनी चाहिए, लेकिन कुछ Profession में यह नींद ज्यादा घण्टे की मांग करती है। 

इसलिए हमें यह जानना जरूरी है कि कौन-सा Time हमारी नींद के लिए suitable है और कितने घण्टे की नींद के बाद हम refresh महसूस करते हैं एवं Time और घण्टों से ज्यादा important होता है कि आप कितने घण्टों में refresh महसूस कर रहे हैं 

यदि कोई 6 घण्टे सोने के बाद refresh महसूस कर रहा है तो उसे 6 घण्टे सोना चाहिए और कोई 8-9 घण्टे सोने के बाद refresh महसूस कर रहा है तो उसे 8-9 घण्टे सोना चाहिए। 


10 tips for good sleep in Hindi(अच्छी नींद के लिए 10 उपाय) अच्छी नींद आने के उपाय

सही नींद आने के 10 तरीकें(10 tips for good sleep):-  नींद ना आना एक Common समस्या है, यह बहुत-से लोगों को होती है, जिसको आसानी से ठीक किया जा सकता है। 


1. सोने(नींद) की जगह(place of sleep):- 

कई Study में बताया गया है कि जिस जगह आप सोने जा हो, जिस समय आप सोने जा रह हों, वहां अंधेरा(darkness) होना चाहिए और वहां का Temperature बहुत महत्वपूर्ण होता है, 

उस जगह ना ज्यादा ठंडी हो, ना ज्यादा गर्म हो, बल्कि एक Normal Temperature होना चाहिए। 

सोने की जगह पर शोर-शराबा(noise) ना हो बल्कि वहां शांति(peace) होनी चाहिए। इस तरह की जगह अच्छी नींद(good sleep) के लिए सही होती है। 

2. Exercise करें:- 

Exercise करने से body को थकान(Tiredness) होती है जिससे नींद अच्छी आती है, जिससे body में Melatonin(मेलाटोनिन) नामक हार्मोन बढ़ता है। 

exercise करने से mind को relax मिलता है जिससे तनाव(tension) जैसी समस्याओं से आराम मिलता है और नींद भी अच्छी आती है, लेकिन यह ध्यान रहे कि exercise सुबह के समय करना चाहिए, क्योंकि शाम या रात में करने से body में   Excitement होता है जिसके कारण नींद सही नहीं आती है। 

3. रात में ज्यादा late खाना ना खायें(Don't take too late at night):- 

अक्सर देखा जाता है कि बहुत-से लोग रात में बहुत late खाना खाते है जिसके कारण वे जल्दी नहीं सो पाते और जिससे उनकी नींद पूरी नहीं होती है।  

शाम में खाना कम खायें और खाना खाने के बाद तुरंत नहीं सोना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। 

4. कैफीन वाली चीजों को Avoid करें(Avoid things with caffeine) :- 

शाम के समय कैफीन(caffeine) वाली चीजें जैसे चाय, कॉफी, एनर्जी ड्रिंक्स आदि को use ना करें। इन चीजों में कैफीन होने के कारण ये mind को उत्तेजित(Excited) करता है जिससे नींद आने में परेशानी होती है। 

इसी तरह धुम्रपान(Smoking)(जैसे सिगरेट(Cigarette), तम्बाकु(tobacco) आदि) से भी बचना है, क्योंकि इससे भी दिमाग में उत्तेजित(Excited) होता है और नींद सहीं से नहीं आती है। ये दिमाग(mind) को भी नुकसान पहूंचाता है। 

5. सोने से पहले mind को relax करें(Relax the mind before sleeping):- 

सोने से पहले कुछ activities ऐसी करना जिससे मन(mind) और शरीर(body) को आराम मिले जैसे हल्के गर्म पानी(warn water) से नहा लेना(संभव हो तो), संगीत सुनना, mind को relax करने वाली बातें करना, 

कोई ऐसी किताब पढ़ना जो mind को relax करें, लेकिन ऐसी किताब या picture नहीं देखनी है जो डरावनी(scary) या mind को उत्तेजित(excited) करे। 

6. सोने और जागने का समय fix करें(Fix bedtime and wake up time):- (रात में कितने बजे सो जाना चाहिए?:)

mind को एक आदत सी बन जाती है सोने की और जागने की इसलिए हम सोने और जागने का समय fix करें यानी यदि आप 9 बजे सोते हो तो 9 बजे ही सोने जाओ, हा 10-20 मिनट कम-ज्यादा हो सकते हैं, 

लेकिन ऐसा ना हो कि एक दिन 9 बजे सो रहे हो तो दूसरे दिन 11 बजे। सोने का समय निर्धारित(set ) होना चाहिए इसी तरह fix समय पर ही जागने की कोशिश करें। 


10 tips for good sleep in Hindi(अच्छी नींद के लिए 10 उपाय) अच्छी नींद आने के उपाय

7. नींद ना आये तो सोने की जबरदस्ती ना करें(If you can't sleep, don't force yourself to sleep):- 

अक्सर देखने में आता है कि जब नींद ना आती है तो Screen(मोबाइल, TV आदि) प्रयोग किया जाता है 

जबकि ये नहीं करना चाहिए बल्कि उठकर कुछ ऐसा करें जिससे mind को relax मिले क्योंकि नींद जोर जबरदस्ती से नहीं आती है। 

8. आरामदायक कपड़े का होना(Having comfortable clothes):- 

आपका कपड़े ऐसे होने चाहिए जिससे आपकी body relax महसूस करें और जो अच्छी नींद में मदद करें। 

9. बिस्तर का प्रयोग केवल सोने के लिए करें(Use the bed only for sleeping):- 

बिस्तर का प्रयोग केवल सोने के लिए use करना चाहिए क्योंकि जब भी हम बिस्तर पर आयें तो हमारा mind सोने के लिए संकेत करें, 

लेकिन अक्सर देखा जाता है कि हम अक्सर जो बिस्तर सोने के लिए है उसका प्रयोग हम TV देखना, बातें करना आदि में करते हैं जिससे हमारा Mind सोने का सही संकेत नहीं दे पाता है।

10. दोपहर में ना सोएं(Don't sleep in the afternoon):- 

अनिंद्रा की बीमारी वाले दोपहर में ना सोएं, जब हम दिन में सोते हैं या ज्यादा body को आराम देते हैं यानी कुछ ऐसा काम करते हैं जिससे हमारा शरीर ज्यादा समय बैठ कर या लेटकर बिताता हैं 

तो ऐसे में हमारे mind को signal जाता है कि अब हमें और ज्यादा आराम की जरूरत नहीं हैं ा इसलिए हमें दिन में physically activities जैसे exercise, meditation आदि करना चाहिए ताकि रात में नींद अच्छी आये ा 

इस article का मकसद है कि आपको health से related information देना ताकि आपका स्वस्थ सही रहे I


Questions and Answers:

Q. नींद की कमी क्यों होती है?

A.नींद की कमी के कई कारण जिम्मेदार है, जैसे depression, Anxiety, मानसिक समस्या, शरीर में बीमारी-बुखार, खासी, काम की tension,  किसी और चीज की tension, आदि।

Q. कौन से विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है?

A. विटामिन D की कमी से सही नींद नहीं आती है, जब आप बिस्तर पर पड़े रहने के बाद नींद नहीं आती है तो हो सकता है कि विटामिन डी की कमी हो, क्योंकि इसकी कमी से मानसिक थकावट होती है।


  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ