Translate

शरीर में जमी गंदगी निकालने के 6 तरीके : शरीर की गंदगी को कैसे बाहर निकालें

जिस तरह हम बाहर की गन्दगी को साफ(detox) करते हैं उसी तरह हमारे शरीर में अन्दर जो गन्दगी है उसको भी साफ करना होता है, क्योंकि आदमी भी एक मशीन की तरह काम करता है जिसके लिए हमें जरूरी हो जाता है कि हम शरीर के सभी भागों की सफाई करें। 

लोग बाहर की सफाई तो आसानी से कर लेते है, लेकिन जब बात अन्दर की सफाई की आती है तो ज्यादातर लोग इसे Ignore कर देते है जबकि अन्दर की सफाई हमारे स्वास्थ्य से ज्यादा संबंधित होती है।

जैसे ही आप शरीर से टॉक्सिन निकालते हैं तो शरीर में जो ज्यादा वजन है वह कम होने लगता है, स्किन अपने आप साफ होने लगती है, पहले से बहुत ज्यादा Energy महसूस होती है।

सबसे पहले तो हमें यह जानना जरूरी है कि जो हम खाते हैं उसका body में जाकर होता क्या है : सबसे पहले खाना आपके पेट में जाता है जहां वह टूटता है फिर आपकी आंतों में और फिर waste बनकर बाहर निकल जाता है,

लेकिन हर खाने को इस circle को पूरा करने में same time नहीं लगता क्योंकि फल जल्दी इस circle को पूरा कर लेते हैं, सब्जियों को उससे ज्यादा समय लगता है लगभग 6 घंटे,

जबकि अनाज से बनी वस्तुओं में लगभग 18 घंटे लगते हैं circle को पूरा करने में यानी जिस खाने में पानी ज्यादा होता है वह जल्दी पच जाता है।

अनाज से बनी वस्तुओं के पचने में लगभग 18 घंटे लगते हैं लेकिन हम दिन में कई-कई बार अनाज खाते हैं जिससे होता यह है कि पहला वाला खाना पचा नहीं कि और ऊपर से और खा लिया जिससे ने naturally वह खाना अंदर ही अंदर सड़ता है और वह वायरस, फंगस, कीड़े पैदा करता है।

जो खाना हमें प्राकृतिक से नहीं मिलता वह पचने में समय लेता है जिसके कारण वह हमारी आंतों में चिपक जाता है हमारी आंतों पर छोटे-छोटे Villi होते हैं और 

हमारी आंतों पर जो कुछ भी लगा होता है उसे यह Villi absorb कर लेते हैं और खून में भेज देते हैं इसलिए खून के जरिए वे शरीर के हर अंग में पहुंच जाते हैं। यह हमारे शरीर के हर अंग को प्रभावित करता है

इसी तरह यदि हमारी आंतों पर गंदगी जमा होती है तो यह पूरे शरीर में पहुंचती है जिससे बीमारियां उत्पन्न होती हैं इसलिए हमें बॉडी को डिटॉक्स करना चाहिए ताकि शरीर में जमी गंदगी बाहर निकल सके।


How to detox your body naturally in Hindi (शरीर से गन्दगी कैसे बाहर निकलें)

आज हम इसके बारे में बात कर रहे हैं कि अन्दर की सफाई कैसे करनी है?

Detox एक ऐसा process है जिसके द्वारा हम शरीर की गन्दगी को बाहर निकाल सकते हैं। Detoxification से लिवर में जो Blood होता है उसमें कुछ हानिकारक पदार्थ(harmful substances) होते हैं उनको बाहर निकालने में मदद करता है। 

इसके द्वारा अन्दर के जो भाग है उनकी सफाई की जा सकती है। यदि हम इस गन्दगी की सफाई नहीं करते हैं तो यह गन्दगी हमारे अन्दर जमा होने लगती हैं जिससे शरीर(body) में कई सारी बीमारियां जन्म लेती हैं और 

यह हमारी रोगप्रतिरोध(disease resistance) जो क्षमता है उस पर भी नकारात्मक effect डालती है। इसलिए हमें अपने शरीर को detox करना चाहिए। 

अलग-अलग types का खाना अलग-अलग तरीके से/समय से digest होता है। जिस खाने में ज्यादा पानी होगा वह जल्दी digest हो जाता है जैसे फल। एवं अनाज जैसे खाने में थोड़ा time लगता है digest होने में, लेकिन कुछ खाने जो nature से प्राप्त नहीं होते हैं जैसे bread इनको digest करने में बहुत समय लगता है।


शरीर में जमी गंदगी निकालने के 6 तरीके  : शरीर की गंदगी को कैसे बाहर निकालें : How to detox body naturally in Hindi

जब एक बार बॉडी अन्दर से साफ होती है तो यह ना केवल आपको "Super Healthy" प्रदान करती है बल्कि उसके साथ-साथ अन्य बीमारियों भी ठीक हो जाती है, व वजन कम होने के साथ ही स्कीन भी साफ होने लगेगी।

हमारा शरीर बाहर से देखने में तो अच्छा लगता है लेकिन जरूरी नहीं कि अन्दर से भी साफ हो, हो सकता है जो आपने फास्टफूड खाया था उसके Toxin पार्टिकल्स अभी भी आपकी बॉडी में पड़ हो और वे सड़ रहे हो।

वैसे हर चीज को Digest करने में अलग-अलग समय लगता है जैसे फलो को Digest करने में कम समय लगता है, सब्जियों को Digest करने में थोड़ा समय लगता है जबकि अनाज को Digest  करने में ज्यादा समय लगता है और जंक फूड, मीट वगैरा को Digest  करने में बहुत ज्यादा समय लगता है।

शरीर में जमी गंदगी निकालने के 6 तरीके :- 

सबसे पहले तो हमें शराब, सिगरेट, Refined sugar, Saturated fat आदि का सेवन रोकना चाहिए क्योंकि ये हमारे शरीर में toxic(विषाक्त) को बढ़ावा देते हैं। और ये हमारी किसी भी बीमारी के ईलाज के लिए बाधा बनते है। हमें प्राकृतिक(nature) से प्राप्त चीजों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। 

1. नींबु पानी पीना : - यदि आप गुनगुने पानी में नीबु का डालकर पीते हैं तो यह आपके बॉडी को डिटॉक्स करने में बहुत मदद करता है। नींबु में विटामिन सी होता है जो कि आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में बहुत मदद करता है और साथ ही जो हमारे डेड सेल्स हैं उनको भी रिपेयर करने का काम करता है व यह  इनडाइजेशन की समस्या को भी खत्म करने का काम करता है।

2. Mind को डिटॉक्स करना :-  हर एक सेल अपना प्रोटीन बना रहा है इसको ये प्रोटीन बनाने के लिये एक हेल्दी वातावरण की जरूरत होती है और इस सेल की अपनी एक मैमोरी होती है जिसके आधार पर यह काम करता है।

हमारा सिस्टम पूरा का पूरा गड़बड़ा जाता है जब हमारे दिमाग में टेंशन हो, गुस्से की स्थिति हो, चिन्ता हो, ईर्ष्या की भावना हो, दर्द भरी यादों से आदि हो तो। 

इसलिये हम कह सकते है कि कोई भी बीमारी शरीर में बाद में आती है पहले दिमाग में आती है तथा यदि हम चाहते है कि हमारी सेल सही से प्रोटीन बनाती रहे, टॉक्सिस खत्म करती रहे तो सबसे पहले हमें अपने दिमाग को डिटॉक्स करना होगा। 

3. उपवास/रोजा/फास्टिंग रखना  :-  जब हम फास्टिंग पर होते है तो हमारे शरीर की उर्जा डाइजेस्ट से फ्री होकर हीलिंग प्रोसेस को एक्टिव कर देती है, 

इसलिये आपके फास्टिंग करनी चाहिए, फास्टिंग चाहे पानी पर, जूस पर या खिचड़ी पर करो यानी मतलब यह है कि हफ्ते में एक बार 24 घण्टे का उपवास करना है, इतना ना हो सके तो कम से कम 16 घण्टे अपनी बॉडी को आराम देना है।

4. त्रिफला का सेवन करना :- इसमें पहला आमला(इसमें विटामिन सी होता है, बहुत सारे मिनरल्स होते हैं), दूसरा Baheda (इसमें एंटी वायरल होता है), तीसरा इसमें Haritaki(इसको आयुर्वेद में किंग ऑफ मेडिसन भी कहा जाता है) होता हैं, इन तीनों को मिलाकर बनता है- त्रिफला।

त्रिफला ना आपकी बॉडी को Digest करता है बल्कि यह जो हम कीटनाशक छिड़काव वाली  सब्जियां, फल आदि खा रहे हैं उनको भी निकालने में मदद करता है। इसका प्रयोग आप डॉक्टर की सलाह से ले सकते हैं।

5. फाबर का सेवन करे :-  फाइबर को अपनी डाइट में बढ़ा लें, इसके आपको फलों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। फाइबर से भरपूर फलों का प्रयोग आप खाना खाने से पहले करें तो यह बहुत फायदेमंद होगा क्योंकि ऐसा करने से हमें फाइबर की मात्रा ज्यादा मिलेगी ओर कार्बाहाड्रेट कम, जोकि बॉडी को डिटॉक्स करने में सहीं रहेगा।  

6. Exercise/व्यायाम करें- शरीर में गन्दे पदार्थों को बाहर निकालने के लिए Exercise बहुत महत्वपूर्ण है। वैसे शरीर से गन्दगी बाहर निकालने के लिए कुछ Specific exercise/yoga कर सकते हैं जैसे- Shoulder Stand, Anulom Vilom, रस्सी कूदना या 1-2 किलोमीटर fast running कर सकते हैं(इससे पसीने के द्वारा toxin बाहर आ जायेंगे)

शरीर की गंदगी बाहर निकालने या बॉडी डिटॉक्स के 8 बेस्ट तरीके :- 

1. सुबह गुनगुना पानी पीना:- यह हमारे शरीर में toxin को बाहर निकालने में help करता है, क्योंकि जब हम सोते हुए होते है तो हमारे शरीर में जो micro channel हैं उनमें toxin जमा हो जाते हैं इसलिए सुबह खाली पेट पानी पीने से ये toxin बाहर निकल आते हैं।                             

2. फाबर(fiber) से भरपूर आहार(diet) खाएं- जैसे organically पैदा हुए ताजा फल और सब्जियां-मूली, चुकंदर, पत्ता गोभी आदि यह हमारे शरीर में गन्दे पदार्थां को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

पानी का उपयोग ज्यादा करना चाहिए, विटामिन-सी आहार लें एवं एनिमा का प्रयोग भी कर सकते हैं। 

3. पर्याप्त नींद लें- स्वास्थ्य विशेषज्ञों(health Specialist) के अनुसार हमें कम से कम 6-8 घण्टे की नींद जरूर लेनी चाहिए। शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है तथा इससे मानसिक स्वास्थ्य(mental health) भी बना रहता है। 


शरीर में जमी गंदगी निकालने के 6 तरीके  : शरीर की गंदगी को कैसे बाहर निकालें : How to detox body naturally in Hindi
                                        

4. भोजन के लिए स्वास्थ्य पदार्थ चुनें:- चीनी, ज्यादा नमक, फास्ट फूड आदि का ज्यादा सेवन करने से शरीर में toxin जमा हो जाते है इसलिए हमें फाइवर, एंटीऑक्सिडेंट(antioxidant) जैसे पदार्थों के प्रयोग से शरीर(body) में जमा toxin को बाहर निकाला जा सकता है और साथ ही कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है।  

5. ब्रत/रोजा/उपवास रखें-  एक समय खाना खाने से दूसरे समय खाना खाने में हमें लगभग 15-16 घण्टे का gap देना चाहिए ताकि खाना सही ढंग से digest हो सके। क्योंकि जब हम दिन में कई बार खाना खाते है तो वह सही ढंग से digest नहीं होता है और हमारे शरीर में गन्दगी जमा होती रहती है जिससे कई बीमारियां जन्म लेती हैं। 

6. शुद्व हवा लें- सुबह शुद्व हवा के लिए टहलने जायें और गहरी सांसे लें जिससे ऑक्सीजन का सही संचार(circulation) होगा और इससे blood circulation भी अच्छा होगा जो अन्दर की गन्दगी को बाहर निकालने में मदद करेगा। 

7. ज्यादा पानी पीना :- पानी पीना  हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी हो जाता है क्योंकि यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे हमारा डाइजेस्ट सिस्टम सही रहता है | 

8 . भोजन को चबा-चबाकर खाएं- जब हम खाना खाते है तो उसे चबा-चबाकर खाना चाहिए क्योंकि हमारी लार(saliva) इन food particles को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट कर उन्हें नरम(soft) बनाती है ताकि भोजन को digest होने में आसानी हो। यदि पाचन सही रहेगा तो कब्ज/एसिडिटी की शिकायत नहीं होगी। 

बॉडी डिटॉक्स करने के बारे में जानकारी(FAQs)(People also ask) :-

Q. शरीर को डिटॉक्स करने के लिए क्या खायें?

A. organically पैदा हुए ताजा फल और सब्जियां-मूली, चुकंदर, पत्ता गोभी आदि यह हमारे शरीर में गन्दे पदार्थां को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

पानी का उपयोग ज्यादा करना चाहिए, विटामिन-सी आहार लें एवं एनिमा का प्रयोग भी कर सकते हैं। 

फाइबर से भरपूर फलों का प्रयोग आप खाना खाने से पहले करें तो यह बहुत फायदेमंद होगा क्योंकि ऐसा करने से हमें फाइबर की मात्रा ज्यादा मिलेगी ओर कार्बाहाड्रेट कम, जोकि बॉडी को डिटॉक्स करने में सहीं रहेगा।  

इस article का मकसद आपको health से related knowledge देना है ताकि आपका स्वास्थ ठीक रहे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ