Translate

Life in Hindi? : जीवन क्या है?

हमें सही Life(जीवन) को जीने से पहले समझना होगा कि Life(जीवन) क्या है- Life की Definition वैसे कई तरीकों से दी जा सकती है, लेकिन एक Simple तरीका है कि life(जीवन) वक्त का नाम है जैसे मान लेते हैं कि किसी व्यक्ति की जिन्दगी 80 साल की है यानी वह 80 साल जिन्दा रहेगा यदि इस 80 साल में से जितना समय गुजर रहा है उतना समय उसकी जिन्दगी से खत्म होता जा रहा है।

जब  80 साल का वक्त गुजर जायेगा तो उसकी जिन्दगी खत्म हो जायेगी, लेकिन ऐसा नहीं है कि उसकी जिन्दगी 80 साल में खत्म हुई है बल्कि उसकी जिन्दगी जब वह पैदा होता है तब से उसकी जिन्दगी खत्म होती जाती है।

सही Life - यदि हमारी जिन्दगी हमारे अनुसार गुजर रही है यानी जिन्दगी का जितना वक्त हमारे अनुसार गुजर रहा है, उतना वक्त हमारी जिन्दगी का सफल वक्त है।

लेकिन अक्सर होता क्या है कि हम जिन्दगी में Past और Future को ज्यादा हावी होने देते हैं जिससे हम Present के साथ न्याय नहीं कर पातें। 

जबकि Past और Future हमारे हाथ में नहीं है, इसलिये Present हमारे हाथ में है इसको सही करने की जरूरत है ताकि Life को सही तरह जिया जाये।

what is life


इसी Present में हमें कोई निर्णय लेना होता है और उद्देश्य बनाना होता है एवं कोई निर्णय या उद्देश्य को प्राप्त करने लिये कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए जो निम्न हैं ताकि आपका उद्देश्य सफलता पर पहूंच जायें :- 

  • हमारा जो भी उद्देश्य हो उस पर हमारी निर्भरता ना हो यानी यह उद्देश्य हमारी जरूरत नहीं होना चाहिए।
  • यह उद्देश्य  Time Limited नहीं होना चाहिए।
  • ऐसा उद्देश्य हो जिससे हमारे अलावा दूसरों को भी फायदा मिलना चाहिए।
  • ऐसा उद्देश्य हो जिसको करने लिये हमारी रूचि होनी चाहिए ताकि hard work किया जाये।

जब हम Life में Satisfaction के साथ नहीं जीते हैं तो हमें जरूरत है  Life को समझने की, क्योंकि जीवन में हम जो कुछ भी Achieve करते हैं उसके बाद भी हम Satisfied नहीं हो पाते हैं। 

कुछ समय के लिये तो हम Satisfied हो जाते हैं लेकिन Permanent Satisfaction के लिये हमें जानना पड़ेगा कि हम भी Universe का हिस्सा हैं। इस Universe में जो कुछ भी हो रहा है वह permanent नहीं है जिससे हमें सुकून मिलता है। 

हम किसी भी स्थिति में हो, किसी भी Profession  में हो, तो हम हर स्थिति, Profession में खुश हो सकते हैं। इसलिये हमें खुश रहने के लिए Life को समझना बहुत जरूरी है।

इसलिये Life के एक-एक Moment को अपना बनाकर Life को जीना चाहिए क्योंकि हमारा एक-एक Moment जिन्दगी है एवं हमें Life के moment को Compare नहीं करना है बल्कि प्रत्येक moment को Absolute के साथ जीना है। यदि हम इस तरह से Life को जीते हैं तो इसमें Past और Future हावी नहीं होता है जिससे हम Present के साथ न्याय कर पाते हैं।

Life(जीवन) का अर्थ- हम अक्सर Expect की Life में जी रहे होते हैं जबकि जो हमारे पास है वह हो सकता है कि दूसरे के Compare में बहुत ज्यादा हो।

जो हम सोचते है जैसे हम सोचते हैं कि मुझे ये मिल जाये तो Life(जीवन) ऐसी हो जायेगी, वह मिल जाये तो वैसी हो जायेगी जबकि हमें जब वह चीज मिल जाती है तो जैसा हम सोच रहे थे वैसा नहीं होता है जिससे लगता है कि हम जो जी रहे है वह गलतफहमी में जी रहे हैं।

हम जो Life जी रहे हैं वह अपने फायदे को सोचकर जी रहे हैं, दूसरों को दबाकर अपना फायदा करने के लिये यानी सबको अपने ही फायदे की पड़ी है।

इस तरह की Life(जीवन) में खुश होना बहुत मुश्किल हो जाता है क्योंकि सबको अपने फायदे की पड़ी है जिससे पता नहीं चल पाता है कि कौन दुश्मन है, कौन दोस्त। इसलिये हमें खुद को powerful बनाना है यानी Powerful का मतलब है कि हमें True Life को समझकर Apply करना है। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ