Translate

डिप्रेशन के लक्षण व डिप्रेशन दूर करने के उपाय

हम इस दुनिया में जो रहते है वह Relationship के साथ रहते है, कुछ Relation तो ऐसे होते हैं जो हमें दिखाई देते हैं, 

जैसे Family, समाज आदि, लेकिन कुछ Relationship ऐसे होते हैं जो बहुत Complicated होते हैं जैसे Divine के साथ, Nature के साथ आदि।

हम इस कायनात(Creation) में जो रहते है तो वह एक Community के based पर रहते हैं जैसे body का Example ले सकते हैं यदि हमारी body का कोई Part(जैसे Liver) खराब हो जाता है या सही से काम नहीं करता है तो इसका असर हमारे शरीर के दूसरे part पर भी पड़ता है। 

इसी तरह Community के जो नियम होते हैं उनको Follow करना होता है यदि Community में कुछ होता है तो इसका असर सभी पर पड़ता है। 

इसलिए हमें depression जैसी बीमारी से बचने के लिए स्वीकार(Acceptance) को अपनाना चाहिए यानी यदि इस Community में किसी के साथ कुछ घटना होती है तो उसे सब्र के साथ अपनाना चाहिए 

जैसे किसी का ऐक्सीडेंट हो जाता है उस वक्त हमें इस घटना को खुशी के साथ Accept करना चाहिए, कि यह समय भी गुजर जायेगा। 

सब्र करना भी एक Availability है इसको develop किया जा सकता है जैसे किसी भी काम को करते वक्त हमें कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए- 

  • हम जिस काम को कर रहे हैं, उसमें हमारा ईरादा क्या है? जैसे कुछ काम देखने में तो अच्छे लग रहे होते हैं लेकिन उसमें ईरादा Negative होता है जिससे उस काम का Outcome different हो जाता है। 

  • हम जिस काम को कर रहे हैं उसमें direction सही हो यानी उस काम के लिए Study करना, समझना, उसका Analyze करना आदि। 
  • उस काम के लिए hard work करना। 

  • उस काम के लिए अपने Experience और दूसरों के Experience को समझकर Use करना। 

how to overcome depression in hindi

किसी भी काम को करते वक्त हम इन बातों को ध्यान में रखना चाहिए, लेकिन ध्यान रहे कि इन काम का Outcome हमारे हाथ में नहीं होता है, 

यह हमारी इच्छा होती है कि यह Outcome हमारे Favour में आ जाये, लेकिन यदि यह Outcome हमारे Favour में नहीं आता है तो हमें सब्र अपनाना चाहिए कि कोई नहीं 

हमारे पास बहुत सी संभावनाएं है सबसे बड़ी संभावना तो यह है कि हम जिन्दा हैं। इससे बड़ी संभावना और क्या हो सकती है? जिसके दम पर हम कुछ भी हासिल कर सकते हैं यह हमारे लिए सबसे बड़ा ईनाम है। 

Depression का कारण क्या है 

उदासी रहना- depression वाला व्यक्ति हर वक्त उदास रहता है एक सामान्य व्यक्ति के लिए दुख के समय उदासी रहती है, खुशी के समय खुश रहता है, 

लेकिन depression वाला व्यक्ति हर वक्त खुशी हो या दुखी वह उदास ही रहता है, वह खुश नहीं हो पाता। 

रूचि ना होना- depression में व्यक्ति को किसी भी काम में रूचि खत्म हो जाती है जिससे वह किसी भी काम में Concentrate नहीं कर पाता। 

वह हर वक्त निराशा में रहता है, जिससे उसे किसी भी काम को करने में मजा नहीं आता है और किसी भी काम को करने में उसे बहुत मुश्किल महसूस होती है। 

खुद को कसूरवार(guilty) मानना- depression में व्यक्ति खुद को दोषी मानता है यानी किसी भी काम के लिए खुद को कसूरवार मानता है जिससे उसे Negative विचार आने लगते हैं। 

थकान महसूस करना- depression वाला व्यक्ति हर समय सुस्ती महसूस करता है, जिससे उसे ऐसा feel होता है कि शरीर में energy नहीं है। 

Concentrate ना कर पाना- (डिप्रेशन से नुकसान) : - व्यक्ति चाहे वह किसी Profession में हो या Student हो वह किसी भी काम में Concentrate नहीं कर पाता है उसे उस काम में रूचि नहीं होती है 

यदि Student है तो वह पढ़ाई में Concentrate नहीं कर पायेगा, वह हर वक्त निराशा महसूस करेगा जिससे Confident कम हो जाता है। 

इसके अलावा और भी कारण होते हैं जैसे- 

नींद सही से ना आना। 

कम भूख का लगना।

खुद को नुकसान पहूंचाने वाले ख्याल आना। 

बेचैनी होना, चिड़चिड़ापन, गुस्सा होना आदि कारण भी देखे जाते हैं। 


how to overcome depression in hindi


डिप्रेशन दूर करने के उपाय: 

खुद को कसूरवार(guilty) ना मानें- यह सब आप पर निर्भर करता है क्योंकि कसूरवार का जो ख्याल आ रहा है उसे अपने अनुसार बदल सकते हो, ख्याल आपके mind का खेल है और mind आपका गुलाम होता है एवं जैसा आप चाहोगे वैसा ही mind करेगा।

(वैसे Serotonin, norepinephrine & dopamine इन केमिकल में कमी या बदलाव के लिए डॉक्टर से सलाह ली जा सकती है) 

Exercise करें- यदि आपका शरीर स्वस्थ है तो मन भी स्वस्थ होगा इसलिए रोज Exercise करने की आदत बनायें। 

कई Research में पाया गया है कि Exercise करने से depression से बाहर निकलने में सहायता मिलती है और शरीर को भी energy मिलती है। 

पर्याप्त नींद लें- किसी भी व्यक्ति के लिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है और आपका mind स्वस्थ रहेगा तो depression के लक्षण कम होते जाते हैं। इसलिए हमे busy life के साथ नींद का ध्यान रखना है। 

अपने स्वस्थ Relative से बातें share करें- स्वस्थ Relative मतलब आपका परिवार, दोस्त, अजीज यानी जिससे आप प्यार व विश्वास करते हैं, 

उनके साथ बातें share करने से वे तुम्हारी help करेंगे जिससे आपको feel होगा कि कोई तो है जो मेरा support कर रहा है। 

स्वस्थ भोजन करें- (डिप्रेशन में क्या खाना चाहिए?) :  depression से बाहर निकलने के लिए आपकी body की भूमिका भी बहुत important हो जाती है कि आप भोजन कैसा खा रहे हैं हमे प्राकृतिक से प्राप्त direct चीजों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। 

क्योंकि जैसा आप खाते हो वैसा ही आप बनते हो यानी स्वस्थ भोजन mind की नींव है। यदि आपका mind स्वस्थ है तो depression से बाहर निकलने में मदद करता है। 

खुद से प्यार करें- खुद से प्यार करना व खुद पर भरोसा करना बहुत जरूरी है यदि आप खुद पर भरोसा नहीं करते हैं तो आपका Confidence Low रहेगा जिसके कारण depression आप पर हावी रहेगा। 

इसलिये आपको जिस काम में रूचि हो एवं जिस कामों को करने से आपको खुशी मिलती हो उस काम को करें। 

Universe के अस्थाई Formula को समझें- किसी भी परेशानी के वक्त जब आपको एहसास होगा कि यहां कोई भी चीज permanent नहीं है सब कुछ अस्थाई है तो इससे आपके mind को सूकुन मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ