Translate

नकारात्मक सोच को कैसे रोकें?

Negative thoughts क्यों आतें हैं- दिमाग(Mind) का काम सोचना होता है। Positive और Negative thoughts(नकारात्मक सोच) का आना इस बात पर निर्भर करता है कि जब कोई घटना बाहर से हमारे दिमाग में आती है तो हमारा दिमाग इसको Analyze करता है। 

इसके लिए हमारे पास Past Experience, Attitude, Personality होती है और साथ ही हमारे दिमाग के पास Power of imagination है जिसके सहारे दिमाग past में से Memory लेता है और Future से imagination लेता है फिर इसको मिलाकर ख्याल(thoughts) को जन्म देता है और ये ख्याल हमारे past के Experience, Attitude, Personality के साथ match ना करें तो Negative thoughts(नकारात्मक सोच ) आते हैं और match हो जाये तो Positive thoughts आते हैं। 

कई Research के अनुसार हमारे दिमाग में जो patterns होते है उनके आधार पर जो बाहर की activities हो रही हैं उनका मतलब निकालते है एवं बहुत से लोगों में इस मतलब निकालने का तरीका disturb होता है जिससे Negative thoughts आते हैं। 

आसान भाषा में- जैसे - एक आदमी रास्ते में जा रहा है उसे उसका रिश्तेदार मिल जाता है और वह रिश्तेदार इस आदमी से बात नहीं करता है तो इस आदमी के Mind में Negative thoughts आते है कि मुझसे कोई रिश्तेदारी नहीं करना चाहता, मेरी कोई इज्जत नहीं है, मुझसे कोई प्यार नहीं करता, मेरा कोई नहीं है इस तरह के लगातार उसके Mind में Negative thoughts चलते रहते हैं केवल इस बात को लेकर कि उस रिश्तेदार ने उससे बात नहीं की। 

how to stop Negative thoughts in Hindi

Negative thoughts के नुकसान :- जब किसी को Negative thoughts आते हैं तो वह खुद को Motivate नहीं रख पाता, क्योंकि उसके Mind में लगातार Negative thoughts चलते रहते हैं। 

जब Negative thoughts आते रहते है तो उसे Energy feel नहीं होती है वह थका हुआ सा महसूस करता है। वह किसी भी चीज को लेकर Concentrate नहीं कर पाता है, कोई Student Negative thoughts लगातार सोच रहा है तो वह पढ़ाई Concentrate के साथ नहीं कर पायेगा, थकान सा महसूस करेगा जिससे उसकी Memory भी Sharp नहीं होती है क्योंकि वह पढ़ाई Concentrate के साथ नहीं कर पायेगा। जिससे Student depression जैसी समस्याओं से घिर जाते है। 

Negative thoughts से कैसे बचें :- सबसे पहले तो हमे समझना पड़ेगा कि Negative thoughts क्यों आयें, जब आप sad महसूस करें, depression महसूस करें तो खुद से पूछें कि मेरे साथ ऐसा किया हुआ कि मैं sad, depression महसूस कर रहा हूं, तो आपको जवाब मिलेगा कि मुझे Negative thoughts ऐसे आये थें। 

फिर इनको Counter करने के लिए हमें समझना पड़ेगा कि Negative thoughts हमारे दिमाग के द्वारा बनाये गये हैं। इनका हल भी हमारा दिमाग ही निकाल सकता है जैसे दिमाग को ये सोचना कि जिस चीज को लेकर हम sad व depressed हुए हैं उसकी Reality क्या है कहीं ये भ्रम तो नहीं हैं,

क्योंकि ये सब mind का ही खेल होता है, जिस चीज को लेकर हम sad व depressed हुए है उसका दूसरा विकल्प भी हो सकता है यानी इस चीज का दूसरा मतलब भी हो सकता है। जैसे अभी ऊपर paragraph में हमने जो Example लिया था उसमें एक आदमी से रिश्तेदार ने बात नहीं की थी तो उस आदमी को Negative thoughts आने लगे थे 

यहां यह आदमी इसके कई मतलब निकाल सकता है जैसे हो सकता है कि उस रिश्तेदार ने मुझे देखा ना हो, हो सकता है वह जल्दी में हो आदि मतलब निकाले जा सकते हैं। इसलिए किसी भी घटना की Reality /Logic के साथ जानने की कोशिश करें। 

Negative thoughts के सही और गलत पहलू को समझकर इसे हटाने पर force ना करें नहीं तो ये आप पर और हावी हो जायेंगे। इसलिए हमें Mind का जो basic process है उसके अनुसार  Mind हमारा गुलाम होता है इसे हमारी सेवा करनी चाहिए, mind  हमारे अनुसार चलना चाहिए। 

इसके लिए हमें खुद को समझना है, खुद के जीवित(alive) होने का अनुभव करना है कि किसी भी तरह का गुस्सा, कष्ट आदि से अपना ही नुकसान होता है दूसरों का नहीं। इसलिए आपका मन आपके हिसाब से चलना चाहिए क्योंकि मन ही आपका दोस्त होता है ये ही आपका दुश्मन भी।
 

how to stop Negative thoughts in Hindi

यदि इसे Control नहीं किया तो ये दुश्मन है जैसे हमने देखा है कि बच्चों से लेकर किसी भी ऐसे आदमी जिसके पास दोलत है, शोहरत है, सब कुछ है, लेकिन फिर भी वे बेचैन रहते हैं, उनके जीवन में अशांति है, खुशी नहीं मिल पाती है, हर वक्त Negative  thoughts चलते रहते है 

जिसका कारण है कि हम हर वक्त Negative माहौल से घिरे रहते हैं जिसके हम habitual  हो जाते हैं जो हमारे संस्कार  में आ जाता है इसलिए Positive माहौल में रहें। जब भी कोई घटना आये तो इसके Negative thoughts से बचने के लिए ना आपको past का अनुभव use करना है ना ही Future का imagination बल्कि present में logic के आधार पर इस घटना का हल निकाला जा सकता है इसके लिए meditation  का  सहारा ले सकते हैं I  

Focus करने की practice करें :- 24 घण्टे में से कुछ Minutes किसी भी चीज को लेकर focus करने की practice करें जिससे आप focus करना सीख जाते हैं और आपके thoughts आपके अनुसार Control होने लगते है, क्योंकि जब आप अपने  thoughts को अपने अनुसार control  नहीं करते हैं तो Negative thoughts आपको तनाव से भर देंगे और यह तनाव आपको किसी काम में मन नहीं लगाने देगा जिसके कारण किसी भी चीज में सफल होना बहुत मुश्किल हो जायेगा। 

खुद को busy रखें- जब भी हम free होते है तो फालतु के विचार आते हैं जिसमें past की memory और future की imagination कर हम Negative thoughts में घिर जाते हैं इसलिए हमें खुद को busy रखना चाहिए। जैसे- अच्छी किताबें पढ़ना, जिस चीज में आपको interest हो उस काम को करना कुछ ओर काम करना जिससे आपके जीवन का मकसद सफल हो आदि। 

Present में रहना- हम past और future को खुद पर इतना हावी होने देते हैं कि present को भूल जाते हैं जब कि हमें past और future को काबु करने की कोशिश नहीं नहीं बल्कि present को समझना है। इसी तरह हम नकारात्मक विचारों पर काबु पा सकते हैं इसलिए हमें present में रहना सीखना पड़ेगा।

Reality को समझना- Negative thoughts हमारे अन्दर की लड़ाई है जिसें हम Action के साथ नहीं बल्कि समझ से लड़ सकते हैं, क्योंकि हमें सोचना पड़ेगा कि जो हम सोच रहे है वह हमारी कल्पना है जिसे हम अपने अनुसार तय कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ