Translate

Digital India Bhashini in Hindi(डिजिटल इंडिया भाषिनी)

 यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI) आधारित भारत का भाषा अनुवाद मंच है। इसका मकसद है भारतीय भाषाओं में सामग्री को इंटरनेट पर अधिक बढ़ाना।

भाषिनी प्लेटफार्म AI और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण(Natural Language Processing-NLP) को Public डोमेन में स्टार्टअप्स, MSME और निजी Investors को उपलब्ध करायेगा 

ताकि भारतीय नागरिकों को उनकी अपनी भाषा में देश की डिजिटल इंडिया भाषिनी प्लेटफार्म से जोड़कर उन्हें सशक्त किया जा सके और डिजिटल समावेश(Inclusion) हो सके एवं सरकार के लक्ष्य डिजिटलीकरण को पूरा करने में बड़ा कदम बन सकेगा।

भाषिनी प्लेटफार्म राष्ट्रीय भाषा अनुवाद मिशन का हिस्सा हैं

Digital India Bhashini(डिजिटल इंडिया भाषिनी) का महत्व- 

यह एक ऐसा मिशन होगा जो ऐसे इकोसिस्टम को बनायेगा जिसमें केन्द्र/राज्य सरकार की एजंसियां और स्टार्टअप्स शामिल होंगे। जो भारतीय भाषाओं में इनोवेटिव प्रोडक्ट्स और सेवाओं को विकसित करने और तैनात(deploy) के लिये मिलकर काम करेंगे।

इसी संबंध में 24 मई, 2022 को वीडियो Conferencing के द्वारा विचार मंथन सम्मेलन आयोजित किया गया था जिसमें प्रमुख स्टार्टअप्स ने इस सम्मेलन में भाग लिया।



इस मिशन का मकसद है जनता के हित वाले क्षेत्र में, विशेषकर विज्ञान, नीति, innovation, Technology, कुशलता आदि के क्षेत्रों में internet पर भारतीय भाषाओं में कंटेंट का पर्याप्त रूप से बढ़ाना है और नागरिकों को खुद की भाषा में इंटरनेट का उपयोग करने के लिये प्रोत्साहित करना है।

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम :- इसका मकसद विकास के 9 Pillars जैसे:-

  1. Broad band हाइवे, 
  2. मोवाइल कनेक्टिविटी तक सार्वभौमिक पहूंच, 
  3. ई गवर्नेंस(Technology के माध्यम से सरकार में सुधार)
  4. ई-क्रांति(Services की इलेक्ट्रॉनिक डिलीवरी) 
  5. पब्लिक internet कार्यक्रम 
  6. सभी के लिये सूचना 
  7. अर्ली हार्वेस्ट कार्यक्रम 
  8. नौकरियों के लिये सूचना प्रौद्योगिकी 
  9. इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण पर बल देना है।

डिजिटल सेवाएं- भीम(UPI, ई-कोर्ट, ई-अस्पताल, ई-वे बिल, उमंग एप् आदि डिजिटल सेवाओं से नागरिकों के जीवनयापन में आसानी हुई है। 

डिजिटल उद्यमिता(Entrepreneurship) - भारत में 3 लाख से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर्स(CSC) की स्थापना ने आम आदमी के लिये (खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में) डिजिटल सेवाओं तक बेहतर पहूंच बनाई है। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ