Translate

स्मार्ट कैसे बने : स्मार्ट बनने के 10 टिप्स : Chalak Kaise Bane

Smartness को सीखा जा सकता है ऐसा नहीं है कि Smart बचपन से ही पैदा होते हैं यहां ध्यान देने वाली बात है कि स्मार्टनेस के लिये केवल खूबसूरती की जरूरत नहीं होती है, बल्कि आपकी सोच कैसी है, आपका Observe करने का तरीका कैसा है।

जब आप किसी के साथ Conversation करते है तो आपको सामने वाले को Observe करके समझना होगा कि वह क्या चाह रहा है,  

यदि वह आपके मतलब की बात नहीं कर रहा हो तो हमे उसे Ignore नहीं करना यानी उसको ऐसा ना लगे कि यह हमें Ignore कर रहा है, 

बल्कि इसके स्थान पर हमें Pause के साथ Response करना चाहिए ताकि संबंधों में खटास ना आये और आप Smartness की Category में आ जायें, 

जैसे - यदि आपके father कुछ कहते है वह चीज आपको समझ नहीं आ रही है तो आप कह सकते हो कि बात तो सही है, लेकिन (Pause के साथ) मैं समझ नहीं पा रहा हूं।


स्मार्ट कैसे बने : स्मार्ट बनने के 10 टिप्स :  Chalak Kaise Bane


लेकिन हम यहां यह गलती कर बैठते हैं कि मैं जो सोच रहा हूं वहीं सही है जबकि हो सकता है कि आप भी गलत हो। 

इसलिये हमें Communication को सही करने के लिये दूसरे को observe करना चाहिए जिससे आपकी Smartness  झलकती है और Relation भी सही बना रहेगा।

यदि हम दो बच्चों का Example लेते हैं दोनों एक ही स्कूल में पढ़ रहे हैं A और B । जिसमें A पढ़ने में बहुत होशियार था, इसका IQ भी अच्छा था, 

और A परिवार के Rule और Regulation को भी मानता था तथा B पढ़ने में Average था B किताबों से ज्यादा Social/Practical Learning में Involve रहता था तथा दोनों को एक ही कम्पनी में Job मिल जाती है को अच्छी Job मिली, को उससे कुछ कम Salary वाली Job मिली।

लेकिन A किताबी दुनिया के ज्यादा प्रयोग के कारण वह कम्पनी के Relation के साथ पिछड़ता गया, Social/Practical Learning की कमी के चलते वह अनेकों परेशानियों से घिरता गया जिससे उसका Progress ज्यादा तेज नहीं हुआ, 

जबकि B जो पढ़ाई में Average था, लेकिन B Social/Practical Learning में अच्छा था जिससे कंपनी में उसके  Relation  अच्छे रहे और उसका Progress भी तेजी के साथ हुआ।

इसलिये Smartness के लिये केवल Cognitive Learning यानी किताबी ज्ञान, IQ का अच्छा होना जरूरी नहीं होता है बल्किSocial/Practical Learning की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है।

हमें Smart बनने के लिये Flexible thinking की जरूरत होती है यानी TV के जमाने में Mobile की सोच रखना।

इसलिये हमे कुछ नया सीखते रहना चाहिए ताकि हम नये Method पर आ सकें।

Creative Thinking क्या है :- जैसे हम किसी काम को पहली बार करते हैं तो ज्यादा सही नहीं होता है हम उसमें सुधार करके या सीखकर उसको सही करते रहते हैं। जिसमें हमसे गलतियां भी होती हैं हमें उन गलतियों से सीखना होता है।

स्मार्टनेस आपके केवल लुक्स से ही नहीं बल्कि आपके व्यवहार से आती है। जिसका मतलब हुआ कि स्मार्टनेस का मतलब है कि अपनी स्मार्टनेस से सफल होना ना कि दूसरों के दम पर।

आजकल लोग स्मार्ट बनने के लिये अपने लुक्स पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं और अपने अन्दर की स्मार्टनेस को भूल रहे हैं।

स्मार्ट बनने के 10 टिप्स : -

1. शांत रहना-  

किसी विपरीत स्थिति में भी शांत रहना सीखना, क्योंकि ऐसी स्थिति में हर कोई शांत नहीं रह सकता तथा अक्सर देखा जाता है कि लोग ऐसी स्थिति में अपना आपा खो देते हैं। 

जिसके कारण ऐसे लोगों को लोग पसंद नहीं करते हैं। इसलिये स्मार्ट बनने के लिये ऐसी स्थिति में खुद को संयम में रखना होगा।


2. ईमानदार बनें- 

स्मार्टनेस बनने के लिये आपको ईमानदार बनना पड़ेगा आप जैसे है वैसा ही दिखाना होगा। 

क्योंकि आप झूठ के  चक्कर में आकर दूसरों की नजरों में वेबकूफ बन सकते हो। 

जैसे - आप किसी से कोई सामान कुछ समय के लिये उधार लेते हो, लेकिन आपको पता होता है कि आप यह सामान वापस नहीं कर सकते तो इससे आपका रिकॉर्ड खराब होता है।

3. Communication Skill Improve करना- 

अक्सर हम देखते है कि कुछ लोग Looks में सही नहीं होते है उसके बाद भी लोग उनसे impress रहते हैं। क्योंकि उनके पास अच्छी Communication Skill होती है।  

इसलिये हमें Communication अच्छी करने के लिये उन लोगों के बोलने के तरीकों को जानना होगा जिनके पास अच्छी Communication Skill है।

4. लोगों से सीखना- 

जितने भी लोग सफल हुए है उनमें एक ही खुबी समान होती है वह है सीखना। हर आदमी में कुछ ना कुछ क्वालिटी होती हैं। इसलिये हमें सीखते रहना चाहिए।

5. दूसरों के विचार को अहमियत देना- 

क्योंकि एक स्मार्ट आदमी अपने दूश्मन की भी तारीफ करता है यदि उस दुश्मन में कुछ खास बात है तो। इसलिये अपनी बात को महत्व देना उतना ही अच्छा है जितना दूसरों की बात को महत्व देना।

जब हमें सही नॉलेज, मार्गदर्शन नहीं मिल पाता तो हम स्मार्ट नहीं बन पातें, स्मार्ट होने का मतलब यह नहीं है कि आप देखने में खूबसूरत हो, बल्कि स्मार्ट होना होता है - आपकी अच्छी आदत, अच्छी सोच, और मजबूत माइंड आदि। 

क्योंकि खूबसूरती की कोई भूमिका नहीं होती आपको स्मार्ट बनाने में तथा लोग आपकी बातों से, आपकी समझदारी से, आपकी सोच से ज्यादा प्रभावित होते हैं। 

स्मार्ट बनने के कुछ आसान तरीके :- 

6. सोच-समझकर बोलना :- क्योंकि बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो बेकार की बातें बोलते रहते हैं उन्हें पता ही नहीं होता कि जो मैं बोल रहा हूं वह तार्किक रूप से सहीं भी है या नहीं। 

उनकी सोच होती है कि जो ज्यादा बोलता है वह ज्यादा ज्ञानी होता है। इसलिये बालने से पहले समझों फिर बोला, ये सोचो कि जो आप बोल रहे हो वह बातें लोगों के समझ में आ रही हैं या नहीं। 

बोलना भी आपकी स्मार्टनेस को दर्शाता है यदि आप ज्यादा बालते हो तो लोग आपको नजर अंदाज करने लगेंगे। 

आपको कम व सोच समझकर बोलना चाहिए, जिससे लोग आपको ध्यान से सुने।

7. बहस ना करें :- कुछ लोग अपने को स्मार्ट दिखाने के लिये बहस करने लगते है और कोई उनसे पूछता है तो वे बालते हैं कि तुझे मुझसे ज्यादा पता है क्या।

इसका मतलब यह नहीं कि आप कहीं भी अपनी बात ना रखें, बल्कि जहां आपको बोलने की जरूरत हो वहां बोलो, ताकि लोगों को पता लगे कि आपकी सोच कितनी हाई लेवल की है।

8. आत्म विश्वास को बढ़ाना :- जिस तरह खाने में नमक की भूमिका होती है खाने को स्वादिष्ट बनाने में, उसी तरह आपको स्मार्ट बनाने में आत्म विश्वास की भूमिका भी बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है। 

आत्म विश्वास सफल बनाने में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। क्योंकि हम अक्सर देखते हैं कि जिन लोगों में आत्म विश्वास की कमी होती है वे ना तो लोगों के सामने अपनी वैल्यु बढ़ाते हैं ना ही अपने जीवन को बेहतर बना सकता है। 

जैसे- मान लेते हैं कि दो लड़के इन्टरव्यू के लिये गये इसमें से एक ज्यादा इंटेलिजेंस, देखने में अच्छा लेंकन उसमें आत्म विश्वास की कमी है वहीं दूसरा जो ना इतना इंटेलिजेंस, ना देखने में अच्छा, लेकिन उसमें आत्म विश्वास काफी है आपको क्या लगता है इन दोनों में से कौन इंटरव्यू पास कर पायेगा। बिना कोन्फिडेंस के आप इंटरव्यू पास नहीं कर सकते।

9. फैसला अपने दिमाग से लें :- एक्सपर्ट्स यह कहते हैं कि फैसले अपने दिमाग से लेने चाहिए ना कि दूसरों के दिमाग से। हां दूसरों से राय ले सकते हो, लेकिन अंतिम फैसला आपको खुद लेना चाहिए।

यह फैसला सोच समझकर ही लेना चाहिए। क्योंकि स्मार्ट बनने में आपके दिमाग का ही सबसे बड़ा रोल होता है तथा सही मायनों में स्मार्ट दिमाग से ही बना जाता है। 

यदि हर काम सोच समझकर या सही तरीके से करेंगे तो कोई भी उसे गलत नहीं बतायेगा।यदि आप देखने में तो खूबसूरत हो, लेकिन काम सब उल्टे कर रहे हो तो कोई भी आपको स्मार्ट नहीं कहेगा।

10. लोगों को Impress करना :- लोगों को इम्प्रेस करने के लिये ज्यादा मेहनत नहीं करनी होती है, मीठा बोलकर भी आप लोगों को इम्प्रेस कर सकते हो। 

एक स्मार्ट आदमी बातों का एक ऐसा खेल खेलता है कि वह लोगों को अपनी और आकृषित कर लेता है यही खेल आपको भी खेलना है। 

इसके अलावा भी कई तरीके हैं जो आपको स्मार्ट बनाते हैं, जो निम्न हैं-

  •  स्मोकिंग ना करें - क्योंकि कुछ लोग अपनी स्मार्टनेस दिखाने के लिये पब्लिक स्थानों पर स्मोक करते हैं जबकि लोग ऐसे आदमी को केवल नशा करने वाला समझते है। यह सोचने वाली बात है कि गलत रास्ता हमें कैसे स्मार्ट बना सकता है।
  • अपने दिमाग को शांत करना और चेहरे पर मुस्कान रखना- जब निगेटिविटी हमारे पास ज्यादा होती है तो हमारा दिमाग शांत नहीं रहता है, जिससे लोग दूरी बनाने लगते है इसलिये चेहरे पर मुस्कान रखें ताकि आपके पास पोजिटिविटी बनी रहे।

  • सकारात्मक सोच रखना।
  • लोगों को मोटिवेट करें - यदि आप किसी को मोटिवेट करते हैं तो खुद भी आप मोटिवेट महसूस करेंगे।
  • सच बोलना - जितना हो सके आप सच बोलो।
  • दिखावा ना करें।
  • दूसरों को हमेशा सम्मान दें।
  • खुश रहें।
  • टेंशन को दूर रखे।
  • खुद को फिट रखें।

चालाक बनने के लिये निम्न तरीके अपना सकते हैः-

ज्यादा अच्छा ना बनो : - 

वैसे अच्छा इंसान बनना चाहिए, भलाई करनी चाहिए, ईमानदारी करनी चाहिए आदि, लेकिन कभी भी बहुत ज्यादा अच्छा नहीं बनना चाहिए। 

क्योंकि जब आप अच्छा बन रहे होते हो तो आपकी यह Expectation  होती है कि जब मैं अच्छा हूं तो सामने वाला भी अच्छा होगा। 

लेकिन ऐसा होता नहीं है लोग चंट चालाक बनने की कोशिश कर रहे हैं।

इसलिये ज्यादा अच्छा ना बनकर लोगों को समझना शुरू कर देना चाहिए। क्योंकि जब आप ज्यादा अच्छा बनते हो तो लोग आपका उल्लू बनाते हैं और अपना काम निकालते हैं।

अपने अन्दर से डर को निकालना :- 

जैसे यदि आपका दोस्त या कोई जानकार कहता है कि चलो उस जगह चल रहे हैं लेकिन आपको काम होता है, तो आप ऐसी स्थिति में सोचते हो कि यदि मै इसके साथ नहीं गया तो यह बुरा मान जायेगा। 

इस बुरा ना बनने के चक्कर में आप उसके साथ चले जाते हो ऐसे ही और भी स्थिति हो सकती है। इसलिये आपको बुरा बनना है, यहां बुरा का मतलब यह नहीं कि आप बुरे काम करने लगो, या लोगों के साथ बुरा करो, बल्कि इसका मतलब यह है ऐसा बनो कि लोग आपका उल्लू ना बना सके।

दूसरों की गलतियों से सीखना :- 

जैसे यदि आपको दिख रहा है कि यह इंसान किसी काम(जैसे प्यार में पागल होना) को करने में गलती कर रहा है तो आपको ऐसी गलतियां नहीं करनी हैं। 

इसलिये ऐसी स्थिति में उसको समझना और उससे सीखना चाहिए कि यह इंसान ऐसा कर रहा है तो क्यों कर रहा है।

लोगों को समझो :- 

यदि कोई कोई अंजान इंसान आपसे मीठी भाषा में बात कर रहा है तो हमें यह समझना पड़ेगा कि यह मीठी भाषा में बात क्यों कर  रहा है, ऐसे ही यदि कोई आपसे बदतमीजी से बात कर रहा है तो क्यों कर रहा है इसे समझो?

ऐसे यदि आपको किसी से बात करना ज्यादा अच्छा लग रहा है तो ऐसे में आपको खुद से पूछना पड़ेगा कि आखिर मुझे इससे बाते करना अच्छा क्यों लग रहा है|  

कहीं मैं वबकूफ तो नहीं बन रहा हूं ऐसे किसी पर गुस्सा आ रहा है तो यह समझना पड़ेगा कि गुस्सा क्यों आ रहा है?

खुद को दूसरो से कम मत समझो :- 

हमें सकारात्मक सोचना होगा कि किसी ने इस दुनिया जो भी बड़ा काम किया है वे हम जैसे ही इंसान है जब वह कर सकता है तो हम क्यों नहीं कर सकते?|  

खुद को कम समझने की वजह यह होती है कि लोगों ने हमें इतना ज्यादा दिखा दिया होता है कि तुम बेकार हो, तुम वबकूफ हो, तुम सीधे साधे हो आदि | 

जब कोई भी चीज लगातार हमारे दिमाग पर आती है तो उसका दिमाग पर उसी तरह असर पड़ता है जैसे - कोई अच्छी चीज को बूरी चीज बताता है, 

तो आप जब इसको लगातार सूनगो तो आपका नजरिया भी इस चीज के प्रति बुरा ही रहेगा। तो हुआ क्या इसमें आपका दिमाग नहीं लगा बल्कि लोगों का दिमाग लगा।

इसलिये आपको खुद को महत्व देना है। इसके लिये आपको समझना पड़ेगा।

अपनी भावनाओं को कंट्रोल करना :- 

हम किसी से भी प्यार कर लेते हैं, हम उसके साथ भावनाओं से जुड़ जाते है जिसके बाद हम इसमें घिर जाते हैं फिर हमें समझ में नहीं आता कि हम क्या करें ?। 

इसलिये लोगों के सामने अपनी भावनाएं नहीं दिखानी है।

स्मार्ट कैसे बने? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न :- 

Q. स्मार्ट शब्द का क्या अर्थ है ?

A. स्मार्ट का हिंदी में अर्थ बुद्धिमान होता है -Smartness को सीखा जा सकता है ऐसा नहीं है कि Smart बचपन से ही पैदा होते हैं यहां ध्यान देने वाली बात है कि स्मार्टनेस के लिये केवल खूबसूरती की जरूरत नहीं होती है, बल्कि आपकी सोच कैसी है, आपका Observe करने का तरीका कैसा है।

Q. स्मार्ट होना क्या है ?

A. स्मार्टनेस के लिये केवल खूबसूरती की जरूरत नहीं होती है, बल्कि आपकी सोच कैसी है, आपका Observe करने का तरीका कैसा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ