Translate

अन्तर्राष्ट्रीय सम्बन्ध की मूलभूत शब्दावली

प्रैगमैटिक(Pragmatic) विदेशनीति- इस नीति में राष्ट्रहितों को प्राथमिकता देने के लिये आदर्शवाद व यथार्थवाद का प्रयोग किया जाता है यानी राष्ट्रहित में किसी देश को आवश्यकता के अनुसार आदर्शवाद(Idealism) व यथार्थवाद(Realism) की नीति को अपनाया जाता है। इसके मूल में राष्ट्रहित होना चाहिए।

इसको अपनाने वाला देश अपनी सम्प्रभु(Sovereign) विदेशनीति से अन्य देशों से संबंध बनाता है ना कि किसी बाह्य शाक्ति, दबाव राजनीति से।

भारत इसी नीति को अपनाता हुआ प्रतीत होता है।

राष्ट्रहित(National Interest) - कोई भी राष्ट्र अपनी सुरक्षा एवं कुशलता के लिये महत्वपूर्ण मानता है यह किसी भी राष्ट्र की विदेश नीति का आधार है तथा यह राष्ट्रहित के उद्देश्य की प्राप्ति के लिये हमेशा तैयार रहता है।

कुटनीति(Diplomacy)- किसी राष्ट्र की विदेश नीति का व्यावहारिक रूप में प्रयोग की जाने वाली नीति। किसी देश से संबंध बनाने के लिये प्रयोग की जाने वाली नीति।

सामान्यतः कुटनीति में दो या दो से अधिक देशों के संबंध में आयोजित वार्ता को आधार माना जाता है। हालांकि वर्तमान भूमंडलीकरण के दौर में राष्ट्र/राज्य के अलावा Non-State Actor(गैर-राज्यकर्ताओं) की भूमिका बढ़ती जा रही है।

गैर-राज्य कर्ता(Non-State Actor)- 

  • बहुराष्ट्रीय कम्पनियां
  • सामाजिक कार्यकर्ता
  • मानवाधिकारों की देख रेख करने वाले (Human Right Activist)
  • आम आदमी
  • NGO/सिविल सोसाइटी



International Relations basic terms in hindi(अन्तर्राष्ट्रीय सम्बन्ध की मूलभूत शब्दावली)

हार्ड पावर (Hard Power)- जब कोई देश अन्तर्राष्ट्रीय संबंधों को अपने अनुसार बनाने के लिये सैन्य शक्ति व हथियारों के दबाव का प्रयोग करता है। इस प्रयोग को ही हार्ड पावर कहते हैं।

सॉफ्ट पावर(Soft Power)- अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर शांति व सहिष्णुता(Tolerance) और आपसी संबंधों में मजबूती लाने के मकसद से की जाने वाली मदद ही सॉफ्ट पावर है जैसे-

  • प्रशिक्षण देना
  • तकनीक देना(शांति बनाने के लिये)
  • आर्थिक मदद
  • वैज्ञानिक मदद।

जीरो सम गेम (Zero  Sum Game) - अन्तर्राष्ट्रीय राजनीति स्तर पर प्रतिस्पर्धा की स्थिति में एक राष्ट्र को लाभ या विजय तथा दूसरे राष्ट्र को हानि या पराजय होती है। जैसे- 1971 के युद्व में भारत(विजय), पाकिस्तान(हार)

1962 का युद्व चीन(विजय) भारत की हार।  

नॉन-जीरो सम गेम(Non-Zero Sum Game)- इस स्थिति में परस्पर सहयोग, शांति की बात की जाती है इसमें विभिन्न देश ऐसे कार्य करते हैं जिनसे परस्पर लाभ प्राप्त है।

पीस बिल्डिंग(Peace building)- किन्हीं 2 देशों के मध्य तनाव को समाप्त करने के लिये अन्तर्राष्ट्रीय संस्था या किसी देश द्वारा किये गये प्रयास।

पीस मेकिंग(Peace making) - संयुक्त राष्ट्र संघ के चार्टर 6 में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर दो देशों के बीच तनाव को मध्यस्थता से समाप्त कराने का संयुक्त राष्ट्र संघ का प्रयास।

Peace building force(शांति स्थापक सेवाएं)- संयुक्त राष्ट्र संघ के चार्टर 6 में वर्णन किन्हीं 2 देशों के मध्य संघर्ष में शांति स्थापना के लिये संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा भेजा जाता है। ये Force संघर्षरत देशों के अनुरोध पर भेजी जाती है।

मल्टी पोलर वर्ल्ड (Multi-polar World) - वर्तमान दुनिया में अलग-अलग देशों का महाशक्तियों के रूप में उभरना Multi-polar World कहलाता है।

Axis of evil(दुष्ट राष्ट्रों की ध्रुरी)- इसमें उन देशों को शामिल किया जाता है जो आतंकवाद को बढ़ावा देते हैं, घातक नरसंहार के लिये हथियार विकसित या खरीदते हैं।

निशस्त्रीकरण(Disarmament)- इसके अन्तर्गत मौजूदा हथियारों, सैनिकों तथा युद्व के संसाधनों की कटौती या उनका पूर्ण उन्मूलन शामिल है। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ