Translate

जानिये क्या है प्रधान मंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना, कैसे पाए इसका लाभ

जानिये क्या है प्रधान मंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना, कैसे पाए इसका लाभ


प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की शुरुआत 2003 में हुई थी। यह योजना सेंट्रल सेक्टर योजना है। यह योजना वंचित राज्यों में गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा शिक्षा के सोच को पूरा करने के लिए शुरू की गई है। प्रधान मंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित की गई है।


प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत 22 नए क्षेत्र में एम्स (AIMS) की स्थापना को मंजूरी दे दी गई है, और यह देश मे चिकित्सा शिक्षा मे सुधार लाने के लिए बनाई गई है। यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अंदर आता है।

प्रधान मंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना से किन लोगो को होगा लाभ?


इसका उद्देश्य है तृतीय स्वास्थ्य सेवा अस्पतालों की उपलब्धता को सुनिश्चित करना। और तो और देश मे चिकित्सा शिक्षा में सुधार लाना भी इसका उद्देश्य है। प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना समान रूप में देश के विभिन्न भागों में सस्ती स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता देता है।


कोई भी मिडिल क्लास फैमिली के साथ दुर्घटना होती है तो उनके पास तुरंत पैसे नहीं रहते हैं इलाज के लिए, ना ही कोई जमा पूंजी होती है इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की शुरुआत की, जिसमें ₹100000 से लेकर ₹200000 तक का बीमा कवर कर प्रदान किया जाता है। लेकिन इसके लिए आप के बैंक खाते में ऑटो डेबिट की सुविधा का होना जरूरी है।

प्रधान मंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के बारे में कुछ मुख्य जानकारी। 

यह योजना में आवेदन करना गरीबों के लिए बहुत ही सरल है। इस योजना के तहत गरीबो के स्वस्थ के लिए सरकार द्वारा गरीबो की भलाई करने के लिए एक बहुत ही अच्छा योजना है, ताकि कोई भी परिवार बीमा सुरक्षा से वंचित न रहे।


प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत भारत में कई सारे नई अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी (AIIMS) स्थापित किए जा रहे है। 


आपको बता दें की प्रधान मंत्री स्वास्थ सुरक्षा योजना के तहत 22 नये (AIIMS) की स्थापना की मंजूरी दी गई है। अभी फिलहाल में इस योजना के तहत 22 मे 6 (AIIMS) यानि भोपाल, भुवनेश्वर, जोधपुर, पटना, रायपुर और ऋषिकेश मे अस्पताल के अंदर काम होना प्रारंभ हो गया है।


अन्य 7 एम्स में अभी फिलहाल (OPD) ओपीडी की सुविधा तथा साथ में एमबीबीएस (MBBS) की कक्षाएं भी शुरू हो गई है।जबकि 5 अन्य (AIIMS) संस्थानों में केवल एमबीबीएस (MBBS) की कक्षाएं शुरू हुई है।

प्रधान मंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स।

  • आधार कार्ड।

  • वोटर आईडी कार्ड।

  • राशन कार्ड।

  • ड्राइविंग लाइसेंस।

  • या अन्य पहचान पत्र।

  • आय प्रमाण पत्र।

  • बैंक खाते का डिटेल्स।

  • आयु प्रमाण पत्र।

  • पासपोर्ट साइज फोटो।

  • मोबाइल number

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ