Translate

जिओ का बैलेंस कैसे चेक करें : 2024 best Tricks and Tips



क्या आप लोगों को पता है कि Jio Ka Balance Kaise Check Karte Hain ? अगर आप जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें. क्योंकि यह पोस्ट जिओ बैलेंस चेक करने के बारे में हैं, और आप किस किस तरह से जिओ बैलेंस को चेक कर सकते है,इस शानदार पोस्ट में, आप यह जानेंगे. इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।


जिओ का बैलेंस कैसे चेक करें : 2023 best Tricks and Tips


जिओ सिम का बैलेंस चेक करने का शानदार तरीका


हम आपको जिओ का बैलेंस चेक करने के शानदार तरीकों के बारे में बताएंगे. और इसके  यूज़ से आप बड़े आसानी से जिओ का बैलेंस चेक कर सकते हैं।


SMS करके जिओ का बैलेंस कैसे चेक करें 


जिओ सिम का एक्टिवेट प्लान चेक करने के लिए अब बड़े आसानी से SMS के जरिए अपने जिओ के प्लान को चेक कर सकते हैं।


दोस्तों, SMS से जिओ मोबाइल का बैलेंस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मैसेज बॉक्स के अंदर जाना होगा. और टाइप करना होगा BAL लिखकर 199 पर सेंड करना होगा. उसके बाद जिओ कंपनी की तरफ से आपके फोन में एक मैसेज आएगा. 


और मैसेज में आपको जिओ एक्टिवेट प्लान, और डेली डाटा  लिमिट, को आपने कितना यूज कर लिया है. और आपकी जिओ रिचार्ज प्लान कब एक्सपायर हो रही है. की पूरी जानकारी, आपको SMS के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी। 


कॉल करके जिओ का मोबाइल बैलेंस कैसे चेक करें 


दोस्तों, यह शानदार तरीका हर एक जिओ सिम यूजर और जियो मोबाइल यूजर को पता होना चाहिए. 


सबसे पहले आप को अपने फोन का डायल पैड ओपन करके टाइप करना है, 1299 फिर आप अपने जिओ सिम से कॉल लगाएं कॉल लग जाने के बाद यह कॉल ऑटोमेटिक कट हो जाता हैं. 


फिर थोड़ी देर में आपके जिओ सिम के मैसेज बॉक्स में एक मैसेज आता है. और उसमें आपका डेली डाटा लिमिट से लेकर आपने कितना जिओ डाटा यूज़ किया. और आपके जिओ सिम का डाटा प्लान, कब समाप्त हो रहा है. यह सब जानकारी आपको मैसेज के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा. 


My Jio ऐप से बैलेंस कैसे चेक करते हैं 


दोस्तों, ज्यादातर जिओ सिम के यूजर एंड्राइड फोन का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में उनके लिए माय जिओ ऐप से बैलेंस चेक करना, और जिओ सिम का डाटा प्लान चेक करना, और जिओ सिम का रिचार्ज करना, आदि सारी सुविधाएं एक ऐप के माध्यम से जिओ कंपनी द्वारा प्रोवाइड कराई जाती है. 


अगर आपने कभी माय जिओ ऐप का यूज़ नहीं किया है. तो आज आप जान लेंगे कि कितना बेहतरीन जिओ कंपनी द्वारा जिओ यूजर के लिए इस ऐप को बनाया गया है।


Step 1 . सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के प्ले स्टोर को ओपन करना है. और वहां टाइप करना है.   My Jio App , फिर आप इस ऐप को तुरंत इंस्टॉल कर ले।


Step 2. माय जिओ ऐप ओपन करने के बाद आप अपने जिओ सिम से तुरंत रजिस्टर कर ले।


Step 3. My jio App ओपन होते ही, होम पेज पर आपको आपका जिओ एक्टिवेट प्लान, जिओ डाटा प्लान, और आपके जिओ प्लान का एक्सपायरी डेट, आदि सारी जानकारी तुरंत प्राप्त हो जाएगी।


Jio ka Offer kaise Chek kare  


दोस्तों, हम सभी को सबसे अच्छा किसी भी कंपनी का डिस्काउंट, और ऑफर चेक, करना ही लगता है. तो ऐसे में हम आपको जिओ का ऑफर कैसे चेक करना है यह भी बताएंगे. 


जिओ Sim का ऑफर चेक करने के लिए, अपने जो अपने एंड्राइड मोबाइल मे माय जिओ ऐप को डाउनलोड किया हैं. तो यह विशेष ऑफर चेक करने के लिए आपको माय जिओ ऐप मे ही जाना होगा। 


सबसे पहले आपको माय जिओ ऐप के होम पेज पर जिओ रिचार्ज का ऑप्शन दिखाई देगा. इस ऑप्शन पर आप क्लिक करेंगे.


इसके बाद आपको माय जिओ ऐप पर पॉपुलर प्लान पर क्लिक करना होगा, अगर आपके जिओ सिम के लिए कोई प्लान मौजूद होगा.तो वह आपको दिख जाएगा अगर आपके लिए कोई प्लान उपलब्ध नहीं होगा , तो आप फिर से दोबारा कोशिश करें।


जियो फोन का बैलेंस कैसे चेक करें 


दोस्तो, जिओ मोबाइल का भी चलन आज के समय में बहुत ही लोकप्रिय हैं, ऐसे में जिओ मोबाइल का मजबूत होना, और अच्छी बैटरी बैकअप के साथ ही फोन  के अंदर वह सारी सुविधाएं होना, जो एक एंड्राइड मोबाइल में होता हैं।


तो ऐसे में jio phone user को बैलेंस चेक करने के लिए भी कुछ बेहतरीन तरीका बता रहा हूं. जो उनके बड़े काम आएगी, अगर आपकी भी फैमिली और दोस्तों में कोई जिओ फोन यूज करता हैं. तो आप इस पोस्ट को उनके पास शेयर जरूर करें।


Message se जिओ फोन का बैलेंस चेक करें 


दोस्तो, अगर आप मैसेज के माध्यम से जिओ फोन का बैलेंस चेक करना चाहते है, तो इसके लिए सबसे पहले आपको MBAL टाइप करके 55333 पर भेज देना है.


कुछ ही देर में आपको आपके जिओ फोन का बैलेंस, डेली डाटा लिमिट, और आपके प्लान का एक्सपायरी डेट, इत्यादि.आपको मैसेज के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी।


USSD के माध्यम से जियो फोन का बैलेंस कैसे चेक करें 


दोस्तो, बैलेंस चेक करने का यह भी एक बहुत ही पॉपुलर तरीका हैं. और यह आसान भी हैं. तो आप इसको भी जाने, इस तरीके से आप जियो का मेन बैलेंस बड़े ही आसानी से देख सकते हैं. 


सबसे पहले आप जियो फोन मे *333# Dial करें थोड़ी देर में आपके स्क्रीन पर आपके जिओ फोन का डाटा प्लान, डेली डाटा लिमिट, एक्सपायरी डेट, आदि की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।


Jio Number कैसे देखें 


दोस्तो, आज के समय में आपको बहुत से लोग ऐसे भी मिल जाएंगे जिनको खुद का मोबाइल नंबर नहीं याद रहता है तो ऐसे लोगों के लिए भी हम कुछ विशेष जानकारी देने वाले हैं जो इस प्रकार से है.


आपको जब भी अपना जिओ नंबर पता करना हो तो आप अपने Mobail से *1# लिखकर कॉल करें, कुछ ही देर में आपको आपका मोबाइल नंबर पता चल जाएगा।


अगर आप के पास माई जियो ऐप आपके फोन में स्टाल हैं. तो आप उसमें लॉगइन कर ले, तो आपको My Jio App मे भी आपका मोबाइल नंबर दिख जाएगा।


आप इन तरीकों के इस्तेमाल से, अपने जियो सिम का नंबर बहुत ही आसानी से जान सकते हैं।


Jio का Data Balance कैसे चेक करें 


जिओ कंपनी के सभी यूजर को jio के तरफ से 4G इंटरनेट कनेक्शन प्राप्त होता है. और कई बार यह जल्दी खत्म भी हो जाता है, और बहुत से लोग अपने कम समय की वजह से इंटरनेट बिल्कुल भी यूज नहीं कर पाते. तो ऐसे में दोनों तरह के लोगों के मन में यह बात जरूर होती है. वह रोज कितना जिओ इंटरनेट इस्तेमाल कर पा रहे हैं।


वैसे यह जानना सभी जिओ इंटरनेट यूजर्स के लिए बहुत ही जरूरी है।


जिओ डाटा बैलेंस चेक करने के लिए माइ जिओ एप मी लॉगइन कर ले उसके बाद आप Balance>usage>Data के ऑप्शन पर जाएंगे तो आपको  jio data Balance दिख जाएगा. अब आप अपने हिसाब से Jio 4G इंटरनेट का यूज करें।


जाओ Sim में मिस कॉल सर्विस एक्टिवेट कैसे करें 


अगर आप लोग अपने जिओ नंबर पर मिस कॉल सेवा एक्टिवेट करना चाहते हैं. तो इसके लिए भी जिओ कंपनी की तरफ से USSD कोड यूजर के लिए जारी किए है.


जिओ सिम में मिस कॉल सेवा एक्टिवेट करने के लिए आप अपने मोबाइल से *333*3*2*1# डायल करें।


और कुछ ही देर में आपके फोन में एक्टिवेशन का मैसेज प्राप्त हो जाएगा.और मिस कॉल सर्विस आपके जियो सिम में एक्टिवेट हो जाएगी।


जिओ सिम में मिस कॉल सर्विस डीएक्टिवेट कैसे करें 


बहुत से यूजर miss call सर्विस से परेशान रहते हैं और उसे डीएक्टिवेट भी करना चाहते हैं. तो ऐसे में कंपनी ने उनके लिए भी डीएक्टिवेशन के लिए भी USSD कोड यूजर के लिए जारी की है.


मिस कॉल सर्विस जिओ सिम से डीएक्टीवेट करने के लिए आप अपने मोबाइल से *333*3*2*2# डायल करें।


और कुछ ही देर में आपको डीएक्टीवेट का मैसेज प्राप्त हो जाएगा और आपके जिओ सिम में डीएक्टीवेट सर्विस शुरू हो जाएगी।


हमें उम्मीद है दोस्तों, कि आप मिस कॉल सर्विस के एक्टिवेट, और डीएक्टिवेट,  के बारे में पूरी तरह से समझ गए होंगे।


Jio Postpaid Bill कैसे चेक करें 


दोस्तों बहुत से लोग जिओ पोस्टपेड का भी इस्तेमाल करते हैं. तो ऐसे में जिओ पोस्टपेड बिल चेक करने के लिए जिओ पोस्टपेड यूजर के लिए यह जानकारी बहुत ही उपयोगी है.

 

जिओ पोस्टपेड बिल बिलकुल आसानी से देखने के लिए आप अपने जिओ पोस्टपेड सिम से BILL लिख के 199 पर s.m.s. करें।


और थोड़ी देर में आपको मैसेज प्राप्त होगी, और आपको आपके जिओ पोस्टपेड सिम के बारे में पूरी जानकारी मैसेज के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी. और आपका बिल भी आपके सामने दिख जाएगा।


जिओ वैलिडिटी चेक नंबर 


दोस्तों अगर आप जिओ वैलिडिटी चेक करना चाहते है, तो अपने जिओ सिम की वैलिडिटी जानने के लिए. आप अपने मोबाइल से BAL टाइप करके 199 पर भेजें और थोड़ी देर में आपको अपने जिओ सिम की वैरिटी और शेष राशि की जानकारी मैसेज के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी।


Conclusion 


दोस्तों, आपने इस शानदार पोस्ट में जिओ सिम का बैलेंस चेक करने, के साथ-साथ जिओ फोन का बैलेंस, और जिओ पोस्टपेड सिम का बैलेंस चेक, करने के साथ-साथ और भी बहुत सारी जानकारी आप जिओ सिम के बारे में आपने जाना है. 


आप इस पोस्ट को www.geomorallife.com पर पढ़ रहे है. हमें पूरी तरह से उम्मीद है, कि यह जानकारी आपको बहुत ही अच्छी लगी होगी. फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल रह गया हो तो आप कमेंट करके जरूर बताएं, पोस्ट पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ