Translate

आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना के तहत सरकार दे रही बेरोजगारों को रोजगार, जानिये कैसे करें आवेदन?



आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना के तहत सरकार दे रही बेरोजगारों को रोजगार, जानिये कैसे करें आवेदन?



कोरोना का समय ऐसा समय था जब करोडो लोगो ने अपना रोजगार खो दिया था। भारत देश में बेरोजगारी एक बहुत ही बड़ी समस्या है, और इस समस्या को सुलझाने के लिए सरकार हर तरह के कोसिस कर रहे है,


ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को रोजगार मिल सके और देश के इकॉनमी बढ़ सके, और हमारा देश विकाश कर सके। इसी चीज़ को मध्य नजर में रखते हुए भारत सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभिज्यान योजना को लांच किया। आइये जानते हैं की आत्मनिर्भर भारत योजना क्या है और कैसे लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना क्या है?

आत्मन्रिभर भारत अभियान योजना निर्माल्य सीथारमन द्वारा भारत के बजट में 13 मई 2020 को लांच किया गया था। इस योजना का मुख्य उदेश्य है की भारत के लोगो को आत्म निर्भर बनाया जा सके। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना के लिए 20 लाख करोड़ रूपये की राशि जारी की है। दि मिनिस्ट्री ऑफ़ ट्राइबल अफेयर्स (MOTO) आत्मनिर्भर को सफल में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। 


दि मिनिस्ट्री ऑफ़ ट्राइबल अफेयर और श्री श्री इंस्टिट्यूट ऑफ़ एग्रीकल्चर साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी साथ में मिल कर दस हजार किशानो को नेचुरल फार्मिंग टेक्निक को सिखाया और उसमे लोगो को जोड़ा गया और उनको खेती की शुरुवात करने में मदद की।


साथ ही दि मिनिस्ट्री ऑफ़ ट्राइबल अफेयर्स अन्य कई सारे विभाग के साथ जैसे सरकारी और गैर सरकारी के साथ में मिल कर लोगो के स्किल्स के आधार पर उन्हें रोजगार देने की कोसिस की जा रही है। आइये जानते हैं की आम आदमी इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं और कैसे ऑनलाइन अप्लाई करें। 

आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना के लिए कैसे ऑनलाइन अप्लाई करें?

आत्मन्रिभर योजना का लाभ लेने के लिए, सबसे पहले आपको आत्मनिर्भर योजना के ऑफिसियल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।  



  • और फिर Register के ऑप्शन पर क्लिक कर के, अपना फॉर्म भर दें। 


  • Registration करने के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, आपके मोबाइल नंबर की जरुरत होगी। 


  • आपके Application Approved होने में कुछ दिन का समय लगेगा, और Approved होने के बाद आपके Mobile Number पर Call आएगा, उसके बाद आपको Training के लिए बुलाया जायेगा और आपको रोजगार के अवसर आपके स्किल्स के आधार पर दी जायेगी। 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ