Translate

बिहार के किसान के लिए बड़ी खुसखबरी, पानी की सिंचाई के लिए लगाए अपने खेत में सोलर पलेट।



बिहार के किसान के लिए बड़ी खुसखबरी, पानी की सिंचाई के लिए लगाए अपने खेत में सोलर पलेट।

बिहार राज्य एक ऐसा राज्य है जहाँ के लोग कृषि पे बहुत ही ज्यादा निर्भर रहते हैं। इस राजय में कई तरह के फसल जैसे गेहूं, चावल, मक्का इत्यादि की खेती बड़े स्तर पर की जाती है। लेकिन बिहार राज्य में कई बार किसान के साथ बहुत बड़ी समस्या देखने को मिलती है।


कई बार बिहार में जब अच्छे से बारिश नहीं हो पाती है ऐसे में बिहार के किसान भाई पानी की कमी से खेत की सिंचाई नहीं कर पाते हैं। इसी समस्या को देखते हैं बिहार सरकार ने किशानो के लिए एक योजना निकाली है


जिसका नाम है बिहार सौर क्रांति सिंचाई योजना जिसे अंग्रेजी में सोलर अंग्रेजी इरीगेशन स्कीम कहा जाता है। आइये जानते हैं की इस योजना का लाभ किसान भाई कैसे उठा सकते हैं। 

बिहार सौर क्रांति सिचाई योजना क्या है?


बिहार सौर क्रांति सिंचाई योजना बिहार सरकार द्वारा जारी की गयी योजना है। इस योजना के तहत बिहार की किसान भाई अपने खेतो में सिंचाई के लिए सोलर सौर लगा सकते हैं।


आम तौर पर किसान भाई अगर प्राइवेट तरीके से अपने खेत में सोलर प्लांट लगाते हैं तो उन्हें बहुत ज्यादा पसे देने पड़ते है, और उन्हें पूरी रकम देने होंगे।


लेकिन बिहार सौर क्रांति सिंचाई योजना के तहत किसान भाई को सोलर प्लांट लगवाने में 75% का सब्सिडी मिल रही है। किसान भाई कम से कम 25% पैसे को डिपाजिट कर के अपने खेत में सोलर प्लांट लगवा सकते हैं। 

जानिये क्या है आवेदन की प्रक्रिया?


आपको बता दें की इस योजना के आवेदन करने के लिए किसान भाई के पास कम से कम 01 एकड़ से लेकर 05 एकड़ की जमीन रहना अनिवार्य है। तथा आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज जैसे लैंड ओनर शिप लेटर, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक अकाउंट चाहिए।


किसान भाई इसका आवेदन अपने राज्य के बिहार रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी के ऑफिस में जा कर सकते हैं, या फिर वे ऑनलाइन बिहार सौर क्रांति सिंचाई योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ