Translate

डीप लर्निंग क्या है और यह कैसे काम करती है व इसका इस्तेमाल

दिन प्रतिदिन समय के साथ Technology और भी Advance होती जा रही है, ऐसे में इंसानो का यह प्रयास है की Machine के द्वारा इंसानो के लिए बेहतर काम किया जाये। ऐसे में कई सारे Technology जैसे Machine Learning, Artificial Intelligence, Quantum Computing इत्यादि बनायी जा रही है। उन्ही में एक सबसे Advance Technology जिसका नाम है Deep Learning को बनाया है।


यह Technology इंसानो के लिए भविष्य में कितना ज्यादा महत्वपूर्ण है, Deep Learning क्या होता है, Deep Learning किस तरह से काम करता है इन सभी बातो को अच्छे से जानते हैं। 

Deep Learning क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

Deep Learning Machine Learning का ही Sub field है। अगर आप लोग को Machine Learning नहीं पता है तो आइये हम लोग सबसे पहले जान लेते हैं की Machine Learning क्या होता है?


आपको बता दें की Machine Learning, Artificial Intelligence (AI) और Computer Science का Branch है, जो Data and Algorithms के आधार पर मशीनो को Train कर के इंसानो के लिए Benefits के लिए बनाया जाता है। 


Machine Learning में Computer और Machine इंसानो के लिए कार्य तो करती थी पर इसमें एक Limitation यह थी की इसमें उसी तरह के काम होते थे, जितना Instruction और Data दिया हुआ रहता है।


इसमें Machine किसी काम के लिए Prediction नहीं कर पाती थी। ऐसे में Scientist और Researcher इंसानो के लिए एक ऐसी Technology बनाई जो Machine और Computer के द्वारा इंसानो के लिए अलग - अलग हालात के अनुसार काम को Predict कर सके और इंसानो के काम को आसान कर सके। 



Deep learning : डीप लर्निंग क्या है और यह कैसे काम करती है व इसका इस्तेमाल  : Deep learning in Hindi

Deep Learning कैसे काम करती है?

Deep Learning यह Focus करती है, की जिस प्रकार से इंसान हालात को देख कर कोई Decision लेता है, उसी प्रकार से Machine को ऐसा बनाया जाता है की वह इंसानो की दिमाग की तरह हालत को देख कर किसी कार्य को Predict कर सके।


यानी जिस प्रकार Human Brain’s Neural काम करती है, और उसी प्रकार Machine को इस तरह से बनाई जाती है की वह इंसान की तरह सोच कर Action ले सके। 


Deep Learning, Algorithms के आधार पर काम करती है। Deep Learning बहुत सारे Data को Processing कर के Pattern को समझ कर Meaningful Pattern Extract करती है।


यानी की Machine बहुत सारे Data के Patterns को Extract करती है और उस Pattern के आधार पर Work Predict करती है। इस Network को इसलिए Design किया गया है की यह खुद से सिख सके और कार्य को कर सके। इस Networks में बहुत सारे Artificial Neurons आपस में Multiple Layers में Interconnected रहते है। 

Deep Neural Networks को कैसे Training दिया जाता है?:-

Deep Neural Networks में मुख्य तौर पर दो Primary Components होते हैं। पहला चीज़ होता है Data और दूसरा चीज़ होता है Optimization. Deep Learning Algorithms सबसे पहले बहुत सारा Data को सबसे पहले Collect करती है,


उसके बाद वह Accurate Prediction निकालने की कोसिस करती है। इसमें Computer Hardware में GPU यानी Graphic Processing Unit का सबसे महत्वपूर्ण योगदान होता है। 

Deep Learning का इस्तेमाल किन क्षेत्रों में होता है?:

Deep Learning एक ऐसी Technology है जो बहुत ही क्षेत्रों में इस्तेमाल किये जाते हैं। जैसे Computer Vision, Natural Language Processing, Speech Recognition तथा Robotics के क्षेत्र में Deep Learning, Algorithms का इस्तेमाल होता है।


आइये हम आपको Deep Learning का उदाहरण बताते हैं की यह कैसे Computer Vision में कैसे काम करती है। 


Computer Vision के क्षेत्र में Deep Learning Models इंसानो के काम करने के तरीके से कहीं ज्यादा बेहतर हो गयी है। Computer Vision के क्षेत्र में कई सारे Tasks जैसे Object Detection, Image Classification तथा Facial Recognition इत्यादि के क्षेत्र में Deep Learning बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण योगदान देती है।


Deep Learning की मदद से Accurate Images को Analyze किया जाता है, तथा साथ ही Application की मदद से Autonomous Vehicles, Medical Imaging Diagnostics और Surveillance Systems में Deep Learning का इस्तेमाल करते हैं। 

Natural Language Processing (NLP) में Deep Learning का इस्तेमाल : 


आपको बता दें की Natural Language Processing में भी Deep Learning का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है। Natural Language Processing में Deep Learning Models की मदद से Language Translations को Improved करने मे सहयोग करती है।


साथ ही Sentiment Analysis और Question Answering Systems में Deep Learning Algorithm का बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होता है। Deep Learning का इस्तेमाल Virtual Assistant जैसे Siri, Alexa और Google Assistant में इंसानो के Commands के आधार पर Operate करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

Speech Recognition और Robotics में Deep Learning का इस्तेमाल। 


Speech Recognition के क्षेत्र में भी Deep Learning का इस्तेमाल बहुत बड़े स्तर पर किया जाता है। बहुत सारे Applications जैसे Voice Assistants, Transcription Services तथा Voice Controlled Devices में Deep Learning की मदद से काम में बहुत ही ज्यादा Accuracy बढ़ाई जाती है।


इसके अलावा अगर Robotics के क्षेत्र में बात करें तो Robotics के क्षेत्रं में भी Deep Learning का बहुत ही ज्यादा बड़े स्तर पर इस्तेमाल होता है।


Deep Learning में Robotics Machine को Neural Networks के तहत Machine को बहुत ज्यादा Datasets दिए जाते हैं ताकि Machine, Environments के साथ Effectively काम कर सके। 

Deep Learning का हमारे जीवन में प्रभाव :  


Deep Learning की मदद से कई प्रकार की Industries में नए Opportunities को Create किया जा रहा है। इसके अलावा Healthcare में Disease Diagnosis में Deep Learning का इस्तेमाल किया जाता है।


जैस Medical Imaging Analysis तथा Drug Discovery में Deep Learning का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा Finance में Fraud Detection, Stock Market Prediction तथा Algorithmic Trading में Deep Learning का इस्तेमाल किया जाता है।


साथ ही Transportation Sector में Safety और Efficient Navigation में Deep Learning का इस्तेमाल होता है। 

deep learning का Future :-

"मानवता के फायदे के लिए हमने आग और बिजली का इस्तेमाल तो करना सीख लिया पर इसके बुरे पहलुओं से उभरना जरूरी है"    Sundar Pichai

वैज्ञानिकों का मानना है कि फ्यूचर में ऐसे रोबोट भी बनाए जाएंगे जो सही-गलत, उचित-अनुचित निर्णय लेने में सक्षम होंगे, साथ ही मानवीय संवेदना से भी युक्त होंगे ।

आज जिस तरह से टेक्नोलॉजी बढ़ रही है और धीरे-धीरे मशीनों पर निर्भरता बढ़ती जा रही है ऐसा लगता है कि आने वाले समय में हम ज्यादातर कामों के लिए मशीनों पर निर्भर हो जाएंगे।

ऐसे बहुत से क्षेत्र हैं जहां इसके लिये रिसर्च किया जा रहा है कि यह कैसे हमारे लिये फायदे हो सकते हैं।

AI और  Machine Learning और  Deep learning में अंतर  :-

AI में कम्प्यूटर रोबोट्स इस तरह से बनाये जाते हैं कि वे मानव जैसा काम कर पाये, इसमें कुछ चीजों पर ध्यान दिया जाता है जैसे लर्निंग, रिसर्च, धारणा, भाषा का यूज।

मशीन लर्निंग एआई का ही एक भाग है इसमें सिस्टम में बहुत ज्यादा डेटा उपलब्ध किया जाता है, साथ ऐसे एल्गोरिदम का यूज किया जाता है, जिससे वे डेटा को यूज करके खुद को सुधार कर पाये। यानी मशीन लर्निंग में जो डेटा आता है, 

उसके हिसाब से पैरामीटर बनाती है, जिसके नये पैटर्न डेवलप हो जाते हैं, तथा यही एल्गोरिदम यूज करके रिजल्ट तक पहूंचा देते हैं जैसे शेयर मार्केट में मशीन लर्निंग के लिये इस तरह बोट बनाये जाते है, और उसको डेटा बता दिया जाता है, फिर मशीन लर्निंग उसका यूज करके रिजल्ट निकालती है।


डीप लर्निंग,  मशीन लर्निंग का ही एक भाग है, यह हमारे दिमाग को कॉपी करने की कोशिश करता है यानी जिस तरह हमारा दिमाग रिएक्ट करता है किसी भी चीज को लेकर, उसी तरह डीप लर्निंग भी काम करता है।
डीप लर्निंग डेटा को सिस्टम के अन्दर लेयर वाई लेयर कम्पाइल करके रख देता है, और कभी इस डेटा को यूज करने की जरूरत होती है तो इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

निष्कर्ष:

Artificial Intelligence के क्षेत्र में Deep Learning, Game Changer है। इस Technology की मदद से आज Artificial Intelligence के क्षेत्र में Complex Representations को समझने में बहुत ही ज्यादा मदद होती है।


आज इस Technology की मदद से कई सरे Industries में बहुत ही ज्यादा Advancements मिलती है। इस Technology की मदद से Artificial Intelligence में बहुत ही ज्यादा योगदान मिल रही है।


अगर आपके पास Deep Learning से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमें Comment कर के जरूर बताये। हमारा यह Post पढ़ने के लिए आपका बहुत - बहुत धन्यवाद। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ