Translate

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके : youtube se paise kaise kamaye


यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में बहुत कुछ सुना होगा और आपको शायद पता भी होगा कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते है लेकिन आज मैं आपको इस आर्टिकल में यूट्यूब से पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हूँ जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे।


ज्यादातर लोगों को यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? के बारे में सिर्फ इतना जानते है की Ads के बदले पैसे मिलते है  परन्तु सच्चाई कुछ और है जो हम आपको आगे इस पोस्ट में बताने वाले हैं।


दरअसल यूट्यूबर के पैसे कमाने का मुख्य स्रोत गूगल ऐडसेंस नहीं बल्कि कई विभिन्न स्रोत है जिसके जरिये वे महीने के लाखों -करोड़ों भी कमाते हैं। इसके बारे में बहुत सरे लोगो को पता नहीं होता है।


आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि आखिर यूट्यूब पर पैसा कैसे कमाने के और क्या तरीके हैं तो चिंता ना करें मैं आपको आगे यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाला हूं तो चलिए बिना किसी देरी के इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं।


यूट्यूब क्या है :- यूट्यूब एक तरह का वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है यानी इसमें आप वीडियो को लोगों के साथ साझा करते हैं, इसमें आप वीडियो सर्च कर सकते है, वीडियो अपलोड कर सकते है, वीडियो शेयर कर सकते हैं।


यूट्यूब से पैसे कमाने के 7 तरीके :-


यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए जरूरी है पहले आप यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाएं। जब आप चैनल बना लेते हैं तथा लगातार वीडियो अपलोड करने के पश्चात यूट्यूब ऐडसेंस द्वारा आपके चैनल को मोनेटाइज किया जाता है।


उसके बाद आप गूगल ऐडसेंस को अपने चैनल में इनेबल करके उससे पैसे कमा सकते हैं हालांकि यह यूट्यूब पर पैसे कमाने का सबसे आसान और सामान्य तरीका है। 


आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि गूगल ऐडसेंस एक ऐड नेटवर्क है जो ब्लॉगर और यूट्यूबर के लिए कमाने का एक बेहतर स्रोत माना जाता है।


गूगल ऐडसेंस द्वारा अपने चैनल को मोनेटाइज करने के लिए यूट्यूब ने एक पॉलिसी अनुरूप किया है जिसकी सब्सक्राइबर सीमा 1000 है तथा 4000 घंटे वॉच टाइम पूरा करना है।


इस पॉलिसी को फुलफिल करने के पश्चात कोई भी यूट्यूब चैनल मोनेटाइज होने के लिए तैयार हो जाता है एवं कुछ दिनों के भीतर वीडियो में दिखाए गए विज्ञापन के पैसे ऐडसेंस अकाउंट में प्राप्त होते हैं।


आईये अब हम आपको गूगल एडसेंस के अलावा पैसे कमाने का कुछ अन्य तरीके बताते है जिसका इस्तेमाल आप यूट्यूब पर अधिक पैसा कमाने के लिए कर सकते है।  

1. Affiliate Marketing द्वारा यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?


एफिलिएट मार्केटिंग यूट्यूब से पैसे कमाने का बेहतर स्रोत है। आपने कई बार यूट्यूब के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में प्रोडक्ट लिंक देखा होगा, जो उस यूट्यूब चैनल के मालिक द्वारा एफिलिएट लिंक प्रोवाइड किया जाता है। 


यदि कोई व्यूअर एफिलिएट लिंक के द्वारा प्रोडक्ट की खरीदारी करता है तो इससे यूट्यूब चैनल के मालिक को कमीशन के तौर पर कुछ पर्सेंट प्राप्त होता है। एवं यह नीति केवल एक व्यूअर  पर नहीं बल्कि लाखों-करोड़ों व्यूअर पर लागू होती है जिसका मतलब है कि एक एफिलिएट लिंक द्वारा यूट्यूब पर करोड़ों रुपए कमीशन के तौर परकमाए जा सकते है।

2.Sponsorship लेकर यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?


जब किसी यूट्यूब चैनल पर अधिक संख्या में सब्सक्राइबर हो जाती है तो विभिन्न कंपनियों द्वारा चैनल ओनर को स्पॉन्सरशिप के लिए ऑफर किया जाता है। कंपनी वीडियो के भीतर प्रोडक्ट का प्रचार करवाने के लिए हजारों लाखों रुपए पेमेंट करती है। 


आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि केवल एक ही वीडियो के लिए लाखों रुपए यूट्यूबर चार्ज करते हैं जिसका मतलब है कि अधिक वीडियो बनाने पर बहुत अधिक पैसा स्पॉन्सरशिप से  कमाया जा सकता है।


3. यूट्यूब पर सर्विस बेचकर पैसे कैसे कमाए?


यूट्यूब पर आपको बहुत सारे ऐसे Video Creator मिल जाएंगे जो सर्विस बेचकर पैसे कमाते है। जैसे- क्लाइंट के लिए वेबसाइट बनाना, कंटेंट राइटिंग करना, वीडियो एडिटिंग करन,. इत्यादि। यह कुछ ऐसे ऑनलाइन सर्विसेस है जो यूट्यूबर अपनी टीम के साथ सर्विस प्रोवाइड करते है जिसके लिए वे सर्विस चार्ज लेते हैं।


यदि आपके पास भी कोई अच्छा स्किल है तो आप उसका इस्तेमाल करके यूट्यूब पर अपनी सर्विस बेचकर लाखों-करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। 


4. YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए?


पिछले कुछ वर्षों में YouTube Shorts काफी प्रचलन में रहा है। ज्यादातर लोग कम समय वाले छोटे विडियो देखना पसंद कर रहे है।  यही कारण है कि यूट्यूब ने अपने वीडियो सेक्शन में YouTube Shorts को लांच किया, इसका बेहतर परिणाम देखने को मिल रहा है। 


वर्तमान समय में छोटे वीडियो क्रिएटर से लेकर बड़े क्रिएटर तक यूट्यूब शॉर्ट्स बना रहे हैं और उससे पैसे भी कमा रहे हैं।


यूट्यूब शॉर्ट्स को हाल ही में Google Adsense द्वारा मोनेटाइज कर दिया गया है जिससे अब यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसा कमाए जा सकता है।


बता दें कि यूट्यूब पर सामान्य वीडियो की अपेक्षा यूट्यूब शॉर्ट्स ज्यादा चलती है। लोग कम अवधि वाले वीडियो देखना काफी पसंद कर रहे हैं। यूट्यूब की नई पॉलिसी के अनुसार यदि आपके यूट्यूब चैनल पर पिछले 90 दिनों के अंदर 10 Million Views  एवं 1000 Subscriber कंप्लीट हुए  हैं तो आप चैनल को मोनेटाइज के लिए भेज सकते है।


5. यूट्यूब पर खुद के प्रोडक्ट बेच कर पैसा कमाए?


यूट्यूब पर आपको बहुत सारे ऐसे चैनल मिल जाएंगे, जो खुद का प्रोडक्ट बेच कर पैसा कमा रहे हैं। यदि आपके पास भी कोई प्रोडक्ट है और उसे आप यूट्यूब के द्वारा बेचना करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने की की आवश्यकता नहीं है।


यूट्यूब पर product sell करने के लिए चैनल पर 500 Subscriber तथा 3000 घंटा वाचटाइम पूरा होना चाहिए, इससे आप चैनल के माध्यम से अपने product sell कर पैसे कमा सकते हैं। 


6. Membership के जरिए पैसे कैसे कमाए?


यूट्यूब पर Join नामक फीचर दिया गया है, जिसे Membership कहते हैं  इसके जरिए भी पैसे कमाए जा सकता है। दरअसल यदि आपके यूट्यूब चैनल पर 500 से अधिक सब्सक्राइबर तथा 3000 घंटा वॉचटाइम पूरा हो जाता है, तो आप चैनल पर मेंबरशिप इनेबल हो जाता है।


यूट्यूब पर प्रीमियम वीडियो देखने के लिए यूट्यूबर द्वारा मेंबरशिप प्लान Enable किया जाता है जिसमें यूजर मेंबरशिप प्लान खरीद कर प्रीमियम वीडियो को देख सकते हैं जो कि कोई ट्यूटोरियल वीडियो भी हो सकता है।


इस प्रकार की प्रीमियम वीडियो अधिकतर यूट्यूब चैनल द्वारा अपने मेंबरशिप प्लान लेने वाले यूजर के लिए उपलब्ध कराते हैं। आप अपने चैनल पर मेंबरशिप प्लान को इनेबल करके प्रीमियम video upload कर सकते है तथा महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

7. Super Chat और Super Sticker से पैसे कमाए?


यूट्यूबर के प्रशंसक अपने चैट को हाईलाइट करने के लिए सुपर चैट एवं सुपर स्टीकर खरीदते हैं जिससे चैनल ओनर को गूगल ऐडसेंस के अलावा भी अतिरिक्त कमाई होता है

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए क्या करें?


यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, जिसके बारे में हमने निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से बताया है:


  • Interesting Video बनाने की कोशिश करें ताकि Viewer आपकी वीडियो को अंत तक देखें।


  • Evergreen Video बनाए जो आज आगे चलकर अच्छा Perform कर सके।


  • Video Thumbnail attractive रखें ताकि यूजर देखते ही क्लिक करे।


  • Trending Topic पर वीडियो बनाएं।


  • वीडियो  के Title और Description में विशेष ध्यान दें ताकि Video Index होने में समस्या ना हो।


  • वीडियो को सोशल मीडिया में शेयर करें ताकि वीडियो वायरल होने में Boost मिल सके।


  • अपने चैनल पर निरंतर Quality Video Upload करें।


  • वीडियो की कैटेगरी के अनुसार अपने चैनल का नाम रखें ताकि यूजर आपके चैनल नाम याद रखने में आसानी हो।


  • चैनल की प्रमोशन के लिए दूसरे यूट्यूब चैनल के साथ Collaboration जरूर करें।


  • कई बार यूजर वीडियो पूरा देखकर सब्सक्राइब करना भूल जाते हैं इसलिए वीडियो के भीतर सब्सक्राइब करने के लिए यूजर को इंगित करें


यूट्यूब कॉपीराइट नियम(Youtube copyright) :- यदि आप कॉपीराइट के रूल का फॉलो नहीं करते हो तो आपकी सारी मेहनत खराब हो सकती है, कॉपीराइट को हिन्दी में अधिकार कहते है जैसे यदि मेरे पास कोई सामान है उस पर आपका अधिकार होता है और यह सामान आपकी मर्जी के बिना कोई नहीं ले सकता है, और यदि कोई लेता है तो यह चौरी कहलायेगा।

इसी तरह यूटयूब होता है, यदि यूटयूब पर कोई आपकी वीडियो है, और उसको कोई आपकी बिना अनुमति के यूज करता है तो यह कॉपीराइट है और आप उसके खिलाफ लीगल कार्यवाही कर सकते हो।

यूटयूब पर तीन प्रकार से कॉपीराइट का प्रयोग किया जाता है-

1- कॉपीराइट स्ट्राइक- आपने किसी की अनुमति के बिना वीडियो, इमेज आदि यूज किया है तो आप पर कॉपीराइट स्ट्राइक आ सकता है। इससे आपके वीडियो को तो हटाया जा सकता है साथ ही यदि तीन माह के अन्दर 3 बार कॉपीराइट स्ट्राइक आ जाता है तो इससे आपका चैनल भी सस्पेंड हो जाता है।

2 कॉपीराइट क्लेम- कॉपीराइट क्लेम में यह होता है कि यदि आपने वीडियो पर किसी दूसरे का म्यूजिक वगैरा यूज किया है तो इससे आपके वीडियो का मॉनेटाइजेशन से जो पैसा आयेगा वह उसके पास चला जायेगा जिस पर उसका अधिकार है।

3. मोनेटाइजेशन शेयरिंग - इसमें यदि आप किसी का गाना, म्यूजिक वगैरा चुराते या अपलोड करते हो तो इसमें आपको उस वीडियो पर जितना भी पैसा आयेगा उसका आधा पैसा उसको देना पडेगा, जिसका उस पर अधिकार है।

भारत में सबसे अमीर यूटयूबर :-

01. Carryminati - ये चैनल रोस्टर के लिए जाना जाता है , यह चैनल भारत का नंबर 1 यूट्यूब चैनल है |

02 total Gaming - यह गेम से सम्बंधित है यह भारत के सबसे बड़ा गेमिंग चैनल है |

03 Ashish chanclani vines - इस पैर कॉमेडी वीडियो बनाई जाती है |

04 Amit Bhadana - ये कॉमेडी से रिलेटेड चैनल है |

05 Technical Guruji - इस चैनल पैर टेक्नोलॉजी से सम्बंधित वीडियो बनाई जाती है |

06 Round2hell - इस चैनल पर कॉमेडी वीडियो बनायी जाती है |

07 . BB ki Vines - ये वाइन्स की वीडियो बनाते है |

08 . Sandeep Maheshwari - ये मोटिवेशनल वीडियो बनाते है | इनकी सबसे अच्छी खासबात ये है कि इन्होने अपने चैनल को मोनेटाइज नहीं कराया है |

09. Techno Gemerz - ये गेम से related वीडियो बनाते है |

10. मोटिवेशनल स्पीकर विवेक विन्द्रा, ये नये नये बिजनेस आइडिया व मोटिवेशनल बाते बताते हैं।

युट्यूब से पैसे कैसे कमाए? से सम्बंधित पूछे गए प्रश्न/ उत्तर


1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं?


1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलेंगे इसका निर्धारण वीडियो की कैटेगरी पर किया जाता है अर्थात टेक्नोलॉजी, फाइनेंस जैसे कैटेगरी में 1000 व्यूज पर $1 मिलता है वही न्यूज़ एवं एजुकेशन कैटेगरी वाले वीडियोस में 1000 न्यूज़ पर $ 0.5 के आसपास मिलता है।



यूट्यूब से कमाई कैसे करते हैं?


यूट्यूब से कमाई करने के लिए मोनेटाइजेशन प्रोग्राम के लिए अप्लाई करना होता है एवं अप्रूवल मिलने के पश्चात वीडियोज में एड्स चलाई जाती है जिसका पैसा ऐडसेंस अकाउंट में प्राप्त होता है।


यूट्यूब पर कब और कैसे पैसे मिलते हैं?


यूट्यूब के मोनेटाइजेशन प्रोग्राम को इनेबल करने के लिए चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर तथा 4000 घंटे वाचटाइम की आवश्यकता होती है। यह शर्त पूरी होने के पश्चात यूट्यूब मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं एवं अप्रूवल के पश्चात पैसे मिलने शुरू हो जाते हैं।


यूट्यूब 1000 व्यूज के लिए कितना भुगतान करता है?


अनुमानित तौर पर यूट्यूब विज्ञापन दृश्य करने के लिए औसतन 0.0 $1 से 0.03 डॉलर के बीच खर्च करता है अर्थात 1000 व्यूज पर विज्ञापन दर्शाने के लिए $3 भुगतान करता है।


यूट्यूब पर 100K व्यूज के लिए कितना पैसा मिलता है?


यूट्यूब औसतन 100k व्यूज पर $120 से $800 के बीच पैसा देता है।


यूट्यूब पैसे कब देता है ?


गूगल ऐडसेंस द्वारा अपने चैनल को मोनेटाइज करने के लिए यूट्यूब ने एक पॉलिसी अनुरूप किया है जिसकी सब्सक्राइबर सीमा 1000 है तथा 4000 घंटे वॉच टाइम पूरा करना है, उसके बाद यूट्यूब से पैसे आने लगते हैं |

निष्कर्ष 


आशा करता हूं आपको यह पोस्ट यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए पसंद आया होगा तथा आपके लिए मददगार साबित हुआ होगा इसी प्रकार की इंटरेस्टिंग पोस्ट को पढ़ने के लिए इस वेबसाइट के अन्य पोस्ट को जरूर देखें।


अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो अपने सोशल मीडिया में शेयर जरूर करें तथा इस पोस्ट से संबंधित अगर कोई सुझाव या सवाल हो तो हमें कमेंट में जरूर बताएं


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ