Translate

Best pension plan in India : पेंशन योजना चुनने के टिप्स

एक व्यक्ति एक निश्चित समय सीमा तक ही काम कर पाता है । एक उम्र के पश्चात जब व्यक्ति का शरीर काम करने लायक नहीं बचता तब ऐसे समय वह व्यक्ति अपनी जरूरतों के लिए अन्य  पर निर्भर हो जाता है । 

ऐसे ही समय में किसी भी व्यक्ति को आर्थिक जरूरतों के लिए किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर ना होना पड़े इसी बात को मद्देनजर रखते हुए भारत में ऐसे आर्थिक प्लांस बनाए गए।

जिससे व्यक्ति विशेष एक निश्चित उम्र के पश्चात बिना काम किए भी आर्थिक सहायता प्राप्त कर सके जिससे वह आत्मनिर्भर होकर जीवन व्यतीत कर सके। 

इस योजना को पेंशन योजना नाम दिया गया है।  पेंशन योजना व्यक्ति के भविष्य को सुनिश्चित करती है जिसमें वह रिटायरमेंट के पश्चात भी अपनी मूलभूत आवश्यकताओं के लिए किसी अन्य पर निर्भर ना रहे ।


पेंशन योजना  : Best pension plan in India : पेंशन योजना चुनने के टिप्स


पेंशन योजना क्या होती है?:-

पेंशन योजना के अंतर्गत व्यक्ति को अपने नियमित कार्यकाल में अपनी सैलरी अथवा अपने प्रॉफिट में से कुछ हिस्सा पेंशन फंड में इन्वेस्ट करना होता है ।

पूरे कार्यकाल के दौरान इन्वेस्ट किया गया यह पैसा ब्याज के साथ दिन-ब-दिन बढ़ता जाता है । जब तक व्यक्ति की रिटायरमेंट Age आती है तब तक यह पैसा निवेश के तौर पर रिटायरमेंट फंड में पड़ा रहता है ।

रिटायरमेंट होते ही निवेशक इस पैसे को मासिक तौर पर प्राप्त कर सकता है और अपने रोजमर्रा के खर्चे पूरे कर सकता है जिसमें वह आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर भी बना रहता है और उसकी पेंशन फंड के अंतर्गत निश्चित आय भी शुरू होती है ।

आप सभी को बता दें पेंशन योजना एक इन्वेस्टमेंट स्कीम होती है जो एक लंबे समय तक आपको अपनी बचत योजना में जमा करनी पड़ती है।  

इस इन्वेस्टमेंट प्लान से आप अपने भविष्य को सुरक्षित और सुनिश्चित कर सकते हैं ताकि रिटायरमेंट के पश्चात आप आर्थिक तौर पर निर्भर ना बने रहे ।

पेंशन प्लान कैसे काम करते हैं ?

पेंशन स्कीम के अंतर्गत इन्वेस्टमेंट के लिए भारत सरकार तथा विभिन्न फाइनेंसियल एजेंसीज़ ने वाइड रेंज ऑफ पेंशन प्लान उपलब्ध करवाए हैं। 

आप अपने बचत के हिसाब से तथा भविष्य में लाभ प्राप्त करने की कैलकुलेशन कर आराम से पेंशन प्लान के अंतर्गत इन्वेस्ट कर सकते हैं। अब यह पूरी तरह से निवेशक पर निर्भर होता है कि वह प्रत्येक माह कितना अमाउंट पेंशन स्कीम के अंतर्गत निवेश करना चाहता है । 

निवेशक का निवेश किया हुआ अमाउंट ही भविष्य में पेंशन के रूप में निवेशक को वापस किया जाता है ,जो महंगाई दर से और ब्याज की कैलकुलेशन के हिसाब से दुगुना होता रहता है।

भारत में पेंशन योजना के प्रकार  :

 भारत में पेंशन स्कीम के निम्नलिखित प्रकार हैं

नेशनल पेंशन सिस्टम(NPS) :

नेशनल पेंशन सिस्टम भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक रिटायरमेंट प्लान है यह पूरी तरह से लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है इस प्लान के अंतर्गत व्यक्ति को 60 वर्ष की आयु तक इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है ,

जिसमें 60 वर्ष के पश्चात जमा की गई कुल राशि में से 40% की धनराशि व्यक्ति equity स्कीम के अंतर्गत इस्तेमाल कर सकता है तथा अन्य 60% राशि को एक साथ कभी भी निकाल सकता है।

पेंशन निधि :  

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने पेंशन फंड नाम की इन्वेस्टमेंट स्कीम शुरू की है। पेंशन फंड इन्वेस्टमेंट के अंतर्गत आप अपने पसंद की कंपनी के अंतर्गत पेंशन फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं। 

यह पेंशन फंड कंपनी के फंड के रूप में बढ़ता रहता है जैसे-जैसे कम्पनी के फंड का मूल्य बढ़ता है वैसे वैसे आपके द्वारा किए गए इन्वेस्टमेंट में भी इजाफा होता है। यह पूरी तरह से मार्केट वैल्यू बेस्ट इन्वेस्टमेंट होता है। 

इसमें आप मासिक रूप से पैसे निकाल सकते हैं और आप चाहे तो रिटायरमेंट के बाद पूरी राशि एक साथ निकाल सकते हैं।

लाइफ कवर के साथ पेंशन प्लान  : 

भारत सरकार ने पेंशन प्लान के साथ-साथ लाइफ कवर प्रदान करने वाला प्लान भी शुरू किया है। इसमें इन्वेस्टमेंट के साथ-साथ आपको इंश्योरेंस भी दिया जाता है । 

इसमें आपको पेंशन फंड के साथ-साथ इंश्योरेंस प्रीमियम भी देना पड़ता है। आप अपने मनपसंद फंड में इस पैसे को निवेश कर सकते हैं जिसमें मैच्योरिटी के बाद आप एक साथ पूरी राशि निकाल सकते हैं। 

मान लीजिए यदि पॉलिसी अवधि के दौरान आप की मृत्यु हो जाती है तो इंश्योरेंस कवर के अंतर्गत जमा किया गया पूरा पैसा तथा इंश्योरेंस का लाभ नॉमिनी को दे दिया जाता है ।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड(PPF)  : 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड वेतनभोगी व्यक्तियों को प्रदान किए जाने वाले EPFO के समान ही है इसमें केवल अंतर इतना है कि यह यह अकाउंट कोई भी खोल सकता है। 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड एम्पलाई प्रोविडेंट फंड की तरह ही काम करता है ,जिसमें आपको 15 साल तक के लिए इन्वेस्टमेंट करते रहना पड़ता है इसके अंतर्गत 7.1 प्रतिशत ब्याज दर से ब्याज उपलब्ध कराया जाता है तथा साथ ही साथ सेक्शन 80 c के अंतर्गत टेक्स की छूट भी मिलती है।

पेंशन प्लान लेने से पहले किन बातो का ध्यान रखना चाहिए?(भारत में बेस्ट पेंशन प्लान कैसे चुने ?) :

आयु सीमा :  एक निश्चित आयु के बाद ही आप पेंशन प्लान में इन्वेस्ट कर सकते हैं। जितना जल्दी आप पेंशन प्लान के अंतर्गत इन्वेस्टमेंट शुरू करेंगे आपको रिटायरमेंट Age के बाद उतना अधिक फायदा प्राप्त होता है । आमतौर पर पेंशन योजना के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष तय की गई है।

प्रीमियम : प्रीमियम एक भुगतान राशि होती है जो पेंशन योजना के लिए निवेशक को प्रत्येक माह भरनी पड़ती है।  जितना ज्यादा प्रीमियम का अमाउंट होता है उतना ज्यादा रिटायरमेंट फंड निवेशक को प्राप्त होता है ,

क्योंकि यह पूरी तरह ब्याज पर और मार्केट वैल्यू पर निर्भर करता है इसीलिए अधिक प्रीमियम अर्थात अधिक रिटायरमेंट पेंशन।

पेंशन आयु सीमा  :पेंशन आयु सीमा वह उम्र होती है  जहां से आप को पेंशन की रकम मिलना शुरू हो जाती है । आमतौर पर आप इसे 40 साल ,50 साल ,या 60 साल पर सेट कर सकते हैं । 

पेंशन इन्वेस्टमेंट शुरू होने की आयु से लेकर पेंशन पाने की आयु तक आपको इन्वेस्टमेंट जारी रखनी पड़ती है । जितना लंबे समय तक आप इसमें इन्वेस्टमेंट कर सकेंगे उतना अधिक पेंशन फंड आपको रिटायरमेंट के पश्चात मिलता है।

आपके और जीवनसाथी के लिए गारंटी पेंशन : इस बात का जरूर ख्याल करे की आपके pension plan में आपकी गैर मौजूदगी में अपनी जीवनसाथी को पेंशन मिले।

आर्थिक रूप से स्वतंत्र और खुशहाल जीवन जीना कुछ ऐसा है जिसे आप अपने जीवनसाथी और अन्य प्रियजनों के साथ साझा करना चाहते हैं

गारंटेड इनकम ऑप्शन: हमे अपने पेंशन प्लान में यह जरूर देखना चाहिए की हमे रिटायरमेंट के बाद हमे निचित रकम मिलते रहे क्युकी जीवन में कभी भी फाइनेंसियल आपदा सामने आ सकती है तो इसके लिए पहले से ही तैयार रहना चाहिए ।

बेस्ट पेंशन प्लान कौन कौन से है?(Best pension plan in India)

आइए आपको भारत के ऐसे बेस्ट पेंशन प्लान बताते हैं जो जो ग्राहकों द्वारा काफी पसंद किए गए हैं । आप इनमें से अपनी आवश्यकता को पूरी करने वाली स्कीम चुन सकते हैं।

एलआईसी न्यू जीवन निधि प्लान (LIC pension plan in hindi) :  

इस प्लान के अंतर्गत आप बचत और सुरक्षा दोनों का फायदा उठा सकते हैं । यह प्लान आपको पेंशन के साथ-साथ इंश्योरेंस भी उपलब्ध कराता है। इसमें इनकम टैक्स के अंतर्गत छूट भी दी जाती है । 

आप 20 वर्ष की आयु से ही इसमें इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं तथा अधिकतम 58 वर्ष तक आप इस प्लान के अंतर्गत निवेश कर सकते हैं। इस प्लान के अंतर्गत आप कम से कम 5 वर्ष से अधिकतम 35 वर्ष के लिए इन्वेस्टमेंट जारी रख सकते हैं । 

जिसमें इन्वेस्टमेंट का समय पूरा होने के पश्चात आपको पेंशन के साथ-साथ इंश्योरेंस भी दिया जाता है।

एलआईसी जीवन लक्ष्य प्लान :

यह प्लान सिंगल प्रीमियम भुगतान करने के बाद पेंशन प्रदान करता है । समय के साथ ब्याज मिलने पर यह इन्वेस्टमेंट साल दर साल बढ़ता जाता है इसमें इन्वेस्ट करने के लिए न्यूनतम 30 वर्ष की आयु होनी आवश्यक है तथा अधिकतम 85 वर्ष की आयु तक आप इन्वेस्ट कर सकते हैं।

एसबीआई लाइफ सरल पेंशन प्लान (SBI pension plan in hindi):

एसबीआई लाइफ सरल पेंशन प्लान आपको गारंटीड बोनस प्रदान करता है ,जिसमें आप इन्वेस्टमेंट के साथ-साथ इंश्योरेंस कवर भी प्राप्त करते हैं। 

इसके अंतर्गत आपको प्लांन के पहले 5 वर्ष में 2.58% से लेकर 2. 75% का बोनस दिया जाता है । इसके साथ-साथ इसमें रिटर्न भी काफी अच्छे दिए जाते हैं । 

आप इसमें 18 वर्ष की आयु से इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं तथा 60 वर्ष की आयु तक इन्वेस्टमेंट जारी रख सकते हैं । आप इसमें 5 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक इन्वेस्टमेंट जारी रख सकते हैं।

इस प्रकार भारत सरकार पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के अंतर्गत आप विभिन्न पेंशन प्लान चुन सकते हैं। 

निष्कर्ष 


तो दोस्तों आज हमने इस लेख में सही समय पर पेंशन योजना चुनने के टिप्स के बारे बात किया और pension plan से जुडी सारी जानकारी भी दी, अगर आपको हमारा आज का लेख पसंद आया है तो निचे कमेंट करके जरूर  



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ