Translate

ऑनलाइन गेम खेलने का नुकसान : Negative effects of Video Games!

ऑनलाइन गेमिंग आज मेजर Trends में से एक है। ऑनलाइन गेमिंग में कोई भी गेम तब तक खेल सकता है जब तक इंटरनेट कनेक्शन हो। इंसान ऑनलाइन दोस्तों से संपर्क में आता है और उन लोगों के साथ कम्पटीशन करने का मौका भी मिलता है, जिन्हें वे पहले नहीं जानते थे लेकिन ऑनलाइन मिले थे। 


ऑनलाइन गेमिंग के साथ किसी के पास किसी भी गेम तक पहुंच होती है और साइबर पर गेम किराए पर लेने की कोई जरूरत नहीं होती है।


ऑनलाइन गेमिंग के माध्यम से टैलेंट की डेवलपमेंट करना और अन्य खिलाड़ियों के साथ कम्पटीशन करना भी बहुत संभव है। ऑनलाइन गेमिंग बहुत बढ़िया है क्योंकि इसमें चुनने के लिए कई तरह के गेम होते हैं। 


गेम जीतने के बाद इस अनुभव से कोई पैसा भी कमा सकता है। ऑनलाइन गेमिंग कई लोगों के लिए बहुत आनंददायक अनुभव हो सकता है लेकिन इसके नेगेटिव रिजल्ट भी हो सकते हैं।


ऑनलाइन गेम्स क्या है?


ऑनलाइन गेम ऐसे वीडियो गेम हैं जो इंटरनेट या नेटवर्क पर खेले जाते हैं। इनमें मल्टीप्लेयर गेम रोल-प्लेइंग गेम और शूटर गेम शामिल हैं।



ऑनलाइन गेम क्यों नहीं खेलना चाहिए? :


जैसा कि आपने इस लेख के अंतर्गत ऑनलाइन गेम के नुकसानों को जाना है। अब आप जान चुके हैं कि आखिर मैं आपको ऑनलाइन गेम खेलने से क्या हो सकता है। एक तो इन सभी के चलते आपको ऑनलाइन गेम नहीं खेलना चाहिए अगर हम अपने जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं तो वहां पर हमारे लिए एक रुकावट गेम भी हो सकता है 


क्योंकि गेम खेलने की वजह से हम गेम के आदी हो जाते हैं और उसकी वजह से हम कहीं पर फॉक्स नहीं कर पाते हैं। और हां अगर हम फोकस ही नहीं कर पाएंगे तो हम अपने जीवन में बड़ा कैसे कर पाएंगे।


अनेक व्यक्तियों के द्वारा सपने देखे जाते हैं लेकिन गेम खेलने जैसी आदतों की वजह से तथा अन्य कुछ आदतों की वजह से वह अपने सपने को सच नहीं कर पाते हैं। ऐसे में अगर आप भी सपने देखते हैं तथा अपने सपनों को सच करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको इनके गेम्स दूर रहना चाहिए यहां पर केवल और केवल आपका समय ही बर्बाद होता है आपकी एनर्जी नष्ट होती है। 


गेम खेलकर आपको समय के लिए अच्छा तो महसूस कर लेंगे लेकिन इससे आपका बहुत सारा समय बर्बाद हो जाएगा और आप सोचेंगे कि काश इस समय का में किसी प्रकार से उपयोग कर पाता।


शुरुआती समय में जब गमों को खेलना शुरू किया जाता है तो बहुत ही कम समय तक गमों को खेला जाता है लेकिन धीरे-धीरे या समय बढ़ता ही जाता है और हम केवल और केवल गेम को खेलने में ही रुचि दिखाते हैं ऐसे में अनेक प्रकार की समस्या हमारे शरीर में उत्पन्न हो सकती है जिनके चलते हैं हम गंभीर समस्याओं के बीच में फंस सकता है 


इन सभी से बचने का एक ही रास्ता है कि हमें जितना हो सके ऑनलाइन गेम से दूर रहना चाहिए और सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है जब हमें ऑनलाइन गेम खेलने से कुछ फायदा ही नहीं है तो क्यों हम अपना समय यहां पर बर्बाद करें तथा अपने आपको बर्बाद करें।


आपने अनेक वीडियो देखे होंगे अनेक न्यूज़ सुनी होगी जिनमें आपने अनेक ऐसे बच्चों के बारे में सुना होगा जो कि बहुत ही ज्यादा गेम खेलते हैं और उनके माता-पिता की हद तक परेशान हो जाते हैं। बच्चे अक्सर गेम के चलते हादसे के शिकार भी हो जाते हैं। 


ऐसे अनेक सारे कारण हैं जिनके चलते हमें इन सभी चीजों से दूर रहना चाहिए। अगर हम हमारी राय दे तो हमारी राय के मुताबिक तो आपको इनसे दूर रहना चाहिए गेम खेलने की जगह आप दूसरी आदतों को अपना सकते हैं जिनसे आपका जीवन और भी बेहतर बन सके।


ऑनलाइन गेम खेलने का नुकसान



ऑनलाइन वीडियो गेम खेलने के नुकसान!


वीडियो गेम हमें हाई लेवल स्किल सिखा सकते हैं लेकिन किसी भी चीज़ की लत बुरी हो सकती है। इन खेलों को खेलने के कुछ रिजल्ट नीचे दिए गए हैं।


1. लत(Addiction)


वीडियो गेम को लत लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है इसलिए थोड़ा खुद पर कण्ट्रोल रखना जरूरी है। विशेष रूप से वे लोग जिनका खुद पर कण्ट्रोल नहीं होता है या जिन्हें इसमें फिट बैठने में कठिनाई होती है वे गेम की लत के प्रति सबसे ज्यादा Sensitive  होते हैं।


ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि लोग Real दुनिया की समस्याओं के पीछे छोड़े गए शून्य को भरने के लिए गेम खेलते हैं। इस प्रकार की लत से सावधान रहना बेहतर है क्योंकि अंतः इसकी आपको बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है।


2. सामाजिक रिप्लेसमेंट


वीडियो गेम अक्सर रियल समय के Human कनेक्शन के रिप्लेसमेंट के रूप में काम करते हैं। जो लोग खुद को घंटों वीडियो गेम खेलते हुए पाते हैं वे खुद को अन्य लोगों के साथ बनाए गए रिश्तों के साथ संपर्क खोते हुए पा सकते हैं।


लोगों का मानना  है कि इंटरनेट से जुड़े गेम के साथ वे घर छोड़े बिना आसानी से दोस्तों और परिवार के साथ घूम सकते है।


3. मोटापा


नए स्टडीज से पता चलता है कि वर्चुअल गेम पर बिताए गए हर घंटे के साथ अधिक वजन होने का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादा गेम खेलने से मांसपेशियों में दर्द होता है। इसके अलावा इन खेलों की लत से नींद की कमी हो जाती है जो मोटापे में योगदान देती है।


4. तनाव


वीडियो गेम की लत मनोवैज्ञानिक तनाव के अन्य levels को भी जन्म दे सकती है। गेम खेलने वाले कम Self Confidence से पीड़ित हो सकते हैं सामाजिक चिंताएँ हो सकती हैं या यहाँ तक कि डिप्रेशन से भी पीड़ित हो सकते हैं।


ज्यादा गेमिंग अपराध की भावनाओं को भी प्रेरित कर सकती है। यह संभव है कि uncontrolled गेमिंग अन्य मानसिक डिसऑर्डर्स के लक्षणों को बढ़ा सकती है।


5. अकादमिक प्रोसेस को लिमिटेड कर सकता है


हालाँकि वीडियो गेम स्ट्रेटेजिक थिंकिंग decision लेने की प्रक्रिया में सुधार कर सकते हैं लेकिन वे उन्हें ख़राब भी कर सकते हैं।


जो छात्र अपने खाली समय का उपयोग वीडियो गेम खेलने में करते हैं उन्हें स्कूल/कॉलेज में बने रहने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है। गेमर्स को अपनी पढ़ाई में देरी करते देखा गया है या वे अपना पसंदीदा गेम खेलने के लिए समय को अनदेखा कर देते हैं।


6. हिंसा


अक्सर हिंसक वीडियो गेम खेलने वाले बच्चे आत्म कण्ट्रोल और Emotion की कमी में हैं। हालाँकि वीडियो गेम का अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग प्रभाव हो सकता है लेकिन वे सभी चिंता हैं। इसलिए उन खेलों को चुनना बेहतर है जो आपको लगता है कि आपके और आपके बच्चों दोनों के लिए सेफ हैं।


7. डिजिटल खतरे 


 जैसे ही हम ऑनलाइन गेम की डिजिटल दुनिया में कदम रख रहे हैं हम कुछ गेम हमें अजनबियों के साथ बातचीत के संपर्क में ला सकते हैं। 


8. मोशनलेस नुकसान 


जबकि ऑनलाइन गेम अनुभव प्रदान करते हैं उनमें अक्सर लंबे समय तक बैठना शामिल होता है जिससे मोशनलेस लाइफस्टाइल हो सकता है। यह एक मोशनलेस जादू में फंसने जैसा है जहां शारीरिक गतिविधि वर्चुअल दुनिया  की ओर पीछे चली जाती है। याद रखें संतुलन महत्वपूर्ण है!


9. कॉम्पिटिटर दबाव 


ऑनलाइन गेम कभी-कभी इंटेंस  कम्पटीशन की भावना पैदा कर सकते हैं जहां जीतना ही एकमात्र फोकस बन जाता है। सफल होने का यह दबाव तनाव का कारण बन सकता है। यह एक चुनौतीपूर्ण टूर्नामेंट में प्रवेश करने जैसा है जहां बेस्ट बनने की इच्छा केवल खेल खेलने की खुशी पर हावी हो सकती है!


10. ध्यान भटकाने वाली दुविधाएं 


ऑनलाइन गेम की लोभवना नेचर अन्य महत्वपूर्ण कामो जैसे होमवर्क या कामकाज पर ध्यान केंद्रित करना चुनौतीपूर्ण बना सकती है। यह डिस्ट्रक्शंस के बवंडर में फंसने जैसा है जहां हमारा ध्यान लगातार उन जिम्मेदारियों से हट जाता है जिनके लिए हमारी पूरी एकाग्रता की जरूरत होती है।


निष्कर्ष (Conclusion)


ऑनलाइन गेम मनोरंजन के लिए अच्छे हो सकते हैं और कई लाभ प्रदान कर सकते हैं जैसे प्रॉब्लम-सॉल्विंग, स्किल्स बढ़ाना और दोस्तों और परिवार के साथ ख़ाली समय बिताना। 


हालाँकि ऑनलाइन गेम खेलने के कुछ नुकसान भी हैं। एक महत्वपूर्ण नेगेटिव इफेक्ट्स नशे की लत की संभावना है जो प्रोडक्टिविटी और सोशल कनेक्टिविटी को कम कर सकता है। इसके आलावा ऑनलाइन गेमिंग से बच्चों में हिंसक व्यवहार का खतरा बढ़ सकता है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ