Translate

10 दिन में मोटापा कैसे कम करें : तेजी से वजन कम करने के 10 बेहद आसान तरीके


यदि आप छुटियो के दौरान बढ़े हुए फैट को कम करने की कोशिश कर रहे हैं या बस एक स्वस्थ जीवन जीने की कोशिश कर रहे हैं तो आप जानते हैं कि यह एक ऐसा काम है जिसके लिए समय और धैर्य की जरूरत होती है। 


हम सभी उन एक्स्ट्रा फैट को कम करने के लिए सभी प्रकार के भोजन और फिटनेस टिप्स आज़माते हैं। जहां कुछ लोग काफी उपाय अपनाकर अपने लक्ष्यों को पूरा करने में सफल रहे हैं वहीं कई लोग इस हद तक संघर्ष करते रहे हैं कि उन्होंने उम्मीद ही छोड़ दी है। 


सच तो यह है कि फैट कम करना आसान है लेकिन तभी जब इसे सही तरीके से किया जाए। जब आपको Immediate Results मिलने लगे तो आप बीच में ही काम नहीं छोड़ सकते। तो इस साल आपके लक्ष्य को प्राप्त करने में आपकी सहायता के लिए मेरे 10 तरीके यहां बताये गए हैं और इतना ही नहीं ये डेली प्रैक्टिस, आपको एक स्वस्थ जीवन जीने में भी मदद करेंगे।



10 दिन में मोटापा कैसे कम करें : तेजी से वजन कम करने के 10 बेहद आसान तरीके


10 दिन मे फैट कम करने के 10 बेस्ट तरिके! :- 

1. अपने दिन की शुरुआत वर्कआउट से करें


अपना अलार्म 20 मिनट पहले सेट करें और सुबह सबसे पहले अपना वर्कआउट शेड्यूल करें। स्टडीज से पता चलता है कि जो लोग सुबह एक्सरसाइज करते हैं वे दिन में, बाद में एक्सरसाइज करने वालों की तुलना में पतले और स्वस्थ होते हैं। सुबह एक्सरसाइज करके पूरे दिन अच्छे हार्मोन और,ताकत महसूस करें।


2.कार्डियो को अपनी डेली रूटीन में शामिल करें।


कार्डियो आपकी दिल की गति को बढ़ाता है और आपके पूरे शरीर को पतला करने में मदद करता है। यदि आप पहले से ही एक्सरसाइज करते हैं, 


लेकिन आप मुख्य रूप से स्ट्रेंथ ट्रेनिंग या वेट लिफ्टिंग पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो हर Week 2 से 3 बार कार्डियो को अपनी डेली रूटीन में शामिल करने का प्रयास करें। 


स्टडीज से पता चला है कि एरोबिक एक्सरसाइज शरीर की ज्यादा चर्बी को कम करने में मदद करते हैं और आपका फैट तेजी से कम करते हैं। ये एक्सरसाइज आज़माएं जैसे:-

जॉगिंग


दौड़ना


तैरना


साइकिल चलाना


3.बहुत सारा पानी पीये।


पानी पीने को फैट घटाने से जोड़ा गया है क्योंकि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। साथ ही डिहाइड्रेशन से सूजन भी हो सकती है। अपने चैहरे और त्वचा की ओवरआल  लुक में सुधार लाने के लिए रेगुलर पानी पीना चालू करें।


जनरल तौर पर पानी पीना एक अच्छा विचार है,  क्योंकि इसमें 0 कैलोरी होती है और यह आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा है। पूरे दिन किसी भी मीठे ड्रिंक जैसे सोडा को पानी से बदलने का प्रयास करें। आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि केवल यह सरल कदम उठाकर आप कितने पतले हो गए हैं!


4.अपने शराब का सेवन लिमिटेड करें।


हालांकि रात के खाने के साथ समय-समय पर शराब पीना पूरी तरह से ठीक है लेकिन प्रति सप्ताह कई बार शराब पीने से फैट बढ़ सकता है खासकर लंबे समय के लिए। चेहरे की चर्बी कम करने और ओवरआल रूप से स्वस्थ महसूस करने के लिए आप पूरे हफ्ते में कितनी शराब पीते हैं उसे लिमिटेड करने का प्रयास करें।


5.स्वस्थ संतुलित भोजन लें


एक उचित संतुलित भोजन आपको अपना वजन और स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करेगा। जब आप तय करते हैं कि दिन में क्या खाना है तो फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां और कम चरबी वाले प्रोटीन, 


जैसे पोषक तत्वों से भरपूर भोजन के साथ अच्छी तरह से संतुलित भोजन पर ध्यान केंद्रित करें। आपका भोजन जितना अधिक संतुलित होगा आपका शरीर उतना ही स्वस्थ होगा जिससे समय के साथ फैट कम हो सकता हैl


स्वस्थ भोजन करना हर किसी के लिए थोड़ा अलग दिखता है। आम तौर पर प्रति दिन 3 संतुलित भोजन खाने का प्रयास करें और जितना संभव हो सके प्रोसेस्ड फ़ूड से बचें।


6. आप कितने रिफाइंड कार्ब्स खाते हैं इसे लिमिटेड करें।


रिफाइंड कार्ब्स से वजन और चेहरे की चर्बी बढ़ सकती है। रिफाइंड कार्ब्स पास्ता, कुकीज़ और क्रैकर जैसी चीजें हैं। हालाँकि ये भोजन अपने आप में ख़राब नहीं हैं लेकिन यदि आप इन्हें अधिक मात्रा में खाते हैं तो ये आपको मोटापे के बडे खतरे में डाल सकते हैं। 


रिफाइंड कार्ब्स को कम करके और उन्हें साबुत अनाज से बदलकर आप अपना ओवरआल फैट और अपने चेहरे की चर्बी कम कर सकते हैं।


रिफाइंड कार्ब्स के बजाय साबुत अनाज से बने भोजन की तलाश करें। साबुत अनाज हेअल्थी  ऑप्शन हैं जो फैट घटाने में सहायता कर सकते हैं।


7.अपने भोजन में अधिक फाइबर शामिल करें


फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है जिससे फैट कम हो सकता है। कई स्टडीज से पता चला है कि अधिक फाइबर का सेवन करने से लोग अपने खाने की मात्रा कम करने में सक्षम थे, 


जिससे उन्हें पतला होने और चरबी कम करने में मदद मिली। आप फल, सब्जियां, नट्स, बीज, साबुत अनाज और फलियां जैसे फूड खाकर नेचुरल रूप से फाइबर का सेवन कर सकते हैं।

हर दिन लगभग 25 से 40 ग्राम फाइबर प्राप्त करने का प्रयास करें।


8. अपने सोडियम का सेवन कम करें


सोडियम के कारण सूजन हो जाती है जिससे आपका चेहरा फूला हुआ दिखाई दे सकता है। सोडियम अक्सर नमक में पाया जाता है लेकिन यह कई प्रे-पैकेज्ड ओर प्रोसेस्ड फ़ूड में भी शामिल होता है। प्रोसेस्ड फूड से परहेज करके और पहले से पैक किए गए भोजन को कम करके कम सोडियम वाले भोजन का पालन करने का प्रयास करें।


आम तौर पर प्रति दिन 2,300 मिलीग्राम से कम सोडियम जो लगभग 1 चम्मच नमक के बराबर होता है उसका सेवन करने का प्रयास करें।


9.हर रात 8 घंटे की नींद लें।


स्टडीज से पता चलता है कि नींद की कमी से फैट बढ़ सकता है। हालाँकि ऐसा नहीं हो सकता है कि आपकी देर रातें आपके ओवरआल फैट में योगदान दे रही हैं लेकिन जब आप पूरी नींद नहीं ले रहे हैं तो आपका शरीर लंबे समय तक चरबी जमा रखता है। हर रात लगभग एक ही समय पर बिस्तर पर जाने की कोशिश करें और हर रात लगभग 8 घंटे की नींद लें।


जब आप थके हुए होते हैं तो आपका चेहरा आमतोर से अधिक फूला हुआ या ढीला दिख सकता है। जब आप पूरी नींद लेंगे तो आपकी त्वचा सख्त दिखेगी।


10.अपने तनाव के लैवल को कम करें


तनाव आपके शरीर के लिए फैट कम करना कठिन बना सकता है। यदि आप लगातार तनावग्रस्त रहते हैं तो आपका शरीर जीवित रहने की स्थिति में आ जाता है और आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से प्राप्त सारी चरबी पर निर्भर हो जाता है। 


जब आप तनावग्रस्त महसूस कर रहे हों तो ध्यान योग या आत्म-देखभाल का अभ्यास करके शांत होने की पूरी कोशिश करें।


यदि आप हर समय ज्यादा तनावग्रस्त महसूस कर रहे हैं तो किसी मानसिक स्वास्थ्य प्रोफेशनल से बात करने पर विचार करें। वे आपके तनावों को पहचानने में आपकी मदद कर सकते हैं और आपको तनाव कम करने के लिए मुकाबला करने की व्यवस्था दे सकते हैं।


Conclusion  (निष्कर्ष)


मुझे आशा है की आपको इस लेख से फैट कैसे कम करना  है इस बारे में सब कुछ पता चल गया होगा, यदि आप इन 10 तरीको को जो मैंने इस लेख में बताये है उनको आप अछे से फॉलो करते है तो आप जरूर फैट कम करने में सफल होंगे l 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ