Translate

अब हर खेत को मिलेगा भरपूर पानी। जानिए क्या है प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और किसानों को किस तरह से फायदा मिल सकता है?

अब हर खेत को मिलेगा भरपूर पानी। जानिए क्या है प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और किसानों को किस तरह से फायदा मिल सकता है?


कृषि के द्वारा भारत के युवा से लेके बुजुर्ग तक को रोजगार की प्राप्ति होती है परंतु यदि यही कृषि सही से फल न दे तो चिंता का कारण बन सकती है। सही से सिंचाई न होना इसका एक बड़ा कारण हो सकता है और इस समस्या का समाधान करने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का निर्माण किया। 

क्या है प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना? 


प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना राष्ट्रीय मिशन है जिसका निर्माण कृषि उत्पादकता में सुधार लाने के लिए किया गया था। सालाना तौर पे इसका बजट 53 बिलियन तय किया गया और 1 जुलाई 2015 की कैबिनेट कमिटी ऑफ इकोनॉमी अफेयर्स की मीटिंग में इसे 5 साल के लिए 50,000 करोड़ रुपए इस्तमाल की मान्यता दी गई।

इस योजना का प्रमुख उद्देश्य खेती योग्य भूमि पर सही तरह से सिंचाई करके पानी का उपयोग भड़ाना है। कम से कम पानी का उपयोद करके ज्यादा से ज्यादा ज़मीन के सिंचाई हो सके ऐसी तकनीकों को प्रोत्साहन मिले ऐसा इस योजना की टैगलाइन में भी देखने को मिलता है – " प्रति बूंद अधिक फसल"। 

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के उद्देश्य:


1. सिंचाई के लिए सरकार को ओर निवेश की मान्यता। 
2. कृषि लायक क्षेत्रों का विस्तार करके उत्पादकता में सुधार। 
3. पानी की बरबादी कम करने के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का उपयोग।
4. सिंचाई की ऐसी तकनीकों का इस्तेमाल करना जिस से पानी की बरबादी कम से कम हो।

कैसे मिल सकता है किसानों को इस योजना से लाभ? 


इसी सिंचाई योजना का लाभ हर वह किसान उठा सकता है जिसकी खुद की खेती हो और जल का स्त्रोत हो। कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग या सहकारी सदस्य को भी इस योजना से सहायता मिल सकती हैl इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को अधिकारीत पोर्टल पर जाना होगा। 

यह पोर्टल केंद्र सरकार का ही एक संबंधित विभाग संभालता है। पोर्टल पर जाने के बाद किसानों को ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा और फिर वह भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए उपयुक्त है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ