Translate

15 इंडियन वैज रेसिपी : भारतीय खाना रेसिपी

Recipe in Hindi : यदि आप एक वेजीटेरियन है तो आसान और स्वादिष्ट भारतीय डिनर (indian Dinner) रेसिपी का यह Collection आपके स्वाद को एक नए लेवल (Level) पर ले जाएगा। आज हम इस आर्टिकल में आपको निशा मधुलिका स्टाइल में 15 सबसे बेहतर इंडियन वेज रेसिपीओं के बारे में बताएंगे।


आज हम आपको जो Top 10 indian Recipe के बारे मै बताने जा रहे है वह रेसिपी इंडिया मै सबसे ज्यादा स्वादिस्ट और इंडिया मै सबसे ज्यादा काने वाली और फेमस रेसिपीस है ।



Recipe in Hindi : Top 15 Indian Veg Recipes in 2023 For Dinner :  15 इंडियन वैज रेसिपी :  भारतीय खाना रेसिपी



Vegetarian indian dishes list :-

  1. आलू पालक रेसिपी (Aloo-Palak Recipe)
  2. पालक पनीर (Palak Paneer)
  3. पनीर बटर मसाला (Matar Paneer Masala)
  4. दाल मखनी (Dal Makhani)
  5. मटर पनीर (Matar Paneer)
  6. पाव भाजी (Pav Bhaji)
  7. चना मसाला (Chana Masala)
  8. वेज बिरयानी (Veg Biryani)
  9. राजमा चावल (Rajma Chawal)
  10. कढ़ी चावल (Kadi Chawal)
  11. मसाला डोसा (Masala Dosa)
  12. वेज पुलाव (Veg Pulav)
  13. चना दाल (Chana Dal)
  14. .भिन्डी मसाला (Bhindi Masala)
  15. मलाई कोफ्ता (Malai Kofta)

1. आलू पालक रेसिपी (Aloo-Palak Recipe)


यह भूना हुआ पालक और आलू कुछ स्वादिष्ट भारतीय मसालों के साथ बनाया जाता है जो कुछ ही समय में सबसे अच्छा और सबसे आसान  फ्राई बन जाता है। आप सभी इस स्वादिष्ट संयोजन का आनंद लेंगे। aloo palak banane ka tarika अगर अलग हो तो इसका स्वाद एवं हेल्थ पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

Top Benefits:

आलू पालक एक स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जी है, जो आलू और पालक के साथ बनाई जाती है। इसमें मसाले, प्याज, लहसुन, अदरक, टमाटर और घी का भी प्रयोग किया जाता है। आइए अब जानते हैं आलू पालक के फायदे हैं:


पालक में विटामिन A, C, K, E, B6, फोलेट, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और फाइबर पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं।


पालक का सेवन आंखों की रोशनी को सुधारने, हड्डियों को मजबूत करने, रक्त में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, पेट की समस्याओं को दूर करने, त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाने, ह्रदय की सेहत को सुधारने, कैंसर से बचने, मूत्रपिंड की समस्या को कम करने, मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है।


आलू में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, स्टार्च, नियासिन, पैंतोतेनिक एसिड, पिरिडॉक्सीन, कोलीन, लुपेइन, कुकुरमिन, सपोनिन, लेक्चिन, सलेनियम, सुल्‍फर, क्‍लोरीन, मैंगनीस, आदि तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

2. पालक पनीर (Palak Paneer recipe in hindi)


पालक पनीर न केवल भारत में नही बल्कि दुनिया भर में पॉपुलर है। यह बेस्ट वेजीटेरियन भारतीय रेसिपी बनाने के बाद आपको पता चल जाएगा कि ऐसा क्यों है!  कई बार हमने पालक पनीर रेसिपी संजीव कपूर खजाना (Sanjeev Kapoor Khazana) में देखी होगी,  जिसे बनाना भी आसान है और खाने में तो यह बेहतर लगती है।


यह मूलाईदार पालक करी मसालों और पनीर के साथ पूरी तरह से हैल्थी है। गर्म परांठे या जीरा चावल के साथ इस लाजवाब रेसिपी का आनंद लें।

3. पनीर बटर मसाला (Matar Paneer Masala)


पनीर बटर मसाला सबसे फेमस इंडियन वेजीटेरियन रेसिपी है l रेसिपी घेर पर आसानी से बन जाती है l यह रेसिपी बहुत स्वादिस्ट और बहुत बढ़िया है। हम शर्त लगाते हैं कि आप इस रेसिपी के फैन हो जाएंगे। 

4. दाल मखनी (Dal Makhani)

दाल मखनी भारत की सबसे ज्यादा फेमस और स्वादिस्ट रेसिपीस में से एक है। यह भारत मै सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली रेसिपी है। इस रेसिपी को नॉन- वेजीटेरियन भी बहुत पसंद करते है। यह रेसिपी भारत के कोने-कोने पर बनाई जाती है


यह काली दाल के साथ बनाई जाती है जिसे मलाईदार, बटरी टेस्ट, मटेरियल और बढ़िया मसालों के साथ धीमी गति से पकाया जाता है जो इसे और स्वादिस्ट बनाता है।

5. मटर पनीर (Matter Paneer)

 एक और शानदार कॉम्बिनेशन जो एक सुपर हिट इंडियन वेजीटेरियन रेसिपी बनाता है वह है मटर पनीर!


इस रेसिपी में स्वादिष्ट प्याज टमाटर की ग्रेवी है जो इस रेसिपी को बहुत अच्छा बनाती है। तो नान या चावल के साथ इस मसालेदार तीखी सब्जी ग्रेवी का आनंद लें।

6. पाव भाजी : Paw Bhaji recipe in hindi:

दोस्तों इस बढ़िया रेसिपी के साथ मुंबई का सबसे पसंदीदा स्ट्रीट फूड, पाव भाजी है l यह मूल रूप से मुंह में पानी ला देने वाले मसालेदार स्वाद वाली सब्जियो से बनाई जाती हैं जिनका स्वाद बहुत बढ़िया होता है।


इसे मक्खन लगी टोस्टेड ब्रेड या रोल के साथ खाया जाता है l आप इस रेसिपी को घर में भी बना सकते है l आपको यह स्वादिस्ट रेसिपी जरूर पसंद आएगी

7. चना मसाला (Chana Masala)

क्या आप ऐसी रेसिपी ढूंढने का प्रयास कर रहे हैं जो स्वाद से भरपूर हो और बनाने में आसान हो? तो फिर आप इस इंडियन स्टाइल चना मसाला रेसिपी को जरूर ट्राई करे l


यह रेसिपी को बनाना बहुत आसान है l इस रेसिपी को आप बहुत आसानी से घर पे बना सकते है l यह रेसिपी चावल और रोटी के साथ बहुत स्वादिस्ट लगती है l

8. वेज बिरयानी (Veg Biryani)

भारत में कई तरह की बिरयानी बनाई जाती है l एक ऑथेंटिक वेजीटेरियन बिरयानी हमेशा दम पर धीमी गति से पकाई जाती है। दम पर यह खाना पकाने से बिरयानी को युनिकेनेस्स और ओरिजिनालिटी मिलती है। इस रेसिपी को आप आसानी से घेर पे बना सकते है और यह बहुत स्वादिस्ट और पसंद की जाने वाली रेसिपी है l

9. राजमा चावल (Rajma Chawal)

 यह किसी भी पंजाबी घर में दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए बनाया जाता है। ज्यादातर इसे वीकेंड पर बनाया जाता है और उबले हुए चावल के साथ राजमा करी का कॉम्बो काफी बढ़िया है।


यह राजमा रेसिपी हल्की मसालेदार, मलाईदार और स्वादिष्ट पंजाबी करी है जो राजमा, प्याज, टमाटर और मसालों से बनाई जाती है। इस रेसिपी को आप जरूर ट्राई करे यह बहुत स्वादिस्ट होती है l

10. कढ़ी चावल (Kadi Chawal)

 यह पंजाबी कढ़ी पकौड़ा की एक बहुत ही पॉपुलर इंडियन वेजीटेरियन रेसिपी है। पंजाबी कढ़ी बाकी किस्मों के कम्पेयर में अधिक गाढ़ी और मलाईदार होती है जिनकी स्टेबिलिटी (Stability) थोड़ी पतली होती है। कढ़ी को या तो चावल के साथ या रोटी या फुल्के के साथ खाया जाता है और आमतौर पर दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए बनाया जाता है।


 यदि आप आज के डिनर में कढ़ी चावल बना रहे हैं,  तो इसके साथ कॉन्बिनेशन (side dish) में आपको नीचे दिए गए लिस्ट में चीजों को शामिल करना चाहिए,  जिससे आपकी कड़ी चावल का स्वाद दुगना  हो जाएगा।


  • Boondi Ka Raita

  • Aloo Fry

11. मसाला डोसा (Masala Dosa)


 साउथ इंडिया भारत में डोसा की कई पॉपुलर चीजे

 बनाई जाती हैं जैसे रवा डोसा, नीर डोसा और सेट डोसा। इन्हें आमतौर पर नारियल की चटनी और सांबर के साथ खाया जाता है। डोसा आप दिन में किसी भी समय खा सकते हैं.


नाश्ते से लेकर दोपहर के भोजन से लेकर रात के खाने तक। वे हैल्थी हैं और स्वाद में बहुत अच्छे हैं। यह मसाला डोसा रेसिपी आपको एक रेस्टुरेंट स्टाइल मसाला डोसा देगी, जहां डोसा कुरकुरा होता है और स्वादिष्ट आलू मसाले के साथ खाया जाता है।

12. वेज पुलाव (Veg Pulav)


क्या आप अपने भोजन में अधिक सब्जियाँ शामिल करने का प्रयास कर रहे हैं? पुलाव के इस वेजीटेरियन  भोजन को आज़माएँ। उन सब्जियों का यूज़ करें जो आपको सबसे ज्यादा पसंद हैं जैसे मटर, आलू और हरी बीन्स यह सरल वेजीटेरियन पुलाव बनाएं जो स्वाद से भरपूर है! इंडियन रेसिपी में पुलाव की कई वेरायटीज बनाई जाती हैं l

13. चना दाल (Chana Dal)


पूरे भारत में चना दाल से कई रेसिपीस बनाये जाते हैं। बंगाल में लूची के साथ चना दाल का कॉम्बो बहुत पॉपुलर है। साउथ इंडियन में चना दाल का यूज़ दाल वड़ा या चना दाल जैसे कई स्वादिष्ट भोजन बनाने में किया जाता है।


यह एक पंजाबी स्टाइल चना दाल रेसिपी है जिसमें तड़का लगाया जाता है

14.भिन्डी मसाला (Bhindi Masala)

यह सूखा हल्का मसालेदार पंजाबी भिंडी मसाला है जो भिंडी, प्याज और टमाटर से बनाया जाता है। यह कुछ नरम फुल्के या रोटियों के साथ बहुत अच्छा लगता है। इसे मसालों के साथ प्याज-टमाटर के आधार (Base) पर बनाया जाता है - एक कॉम्बिनेशन जो अक्सर पंजाबी भोजन में यूज़  किया जाता है।

15. मलाई कोफ्ता (Malai Kofta)

मलाई कोफा भारत का सबसे पसंद किये जाने वाला भोजन है। पनीर और फलों से भरे मसले हुए आलू के कोफ्ते को भारी क्रीम और काजू की सॉस में मिलाया जाता है। इस नार्थ इंडियन भोजन को नान या लंबे दाने वाले बासमती चावल के साथ परोसें और आनंद लें!


निष्कर्ष (Conclusion)


हमें उम्मीद है कि आप भी इन बेहतरीन इंडियन वेजीटेरियन भोजन का उतना ही आनंद लेंगे जितना हम लेते हैं। वे सभी बहुत स्वादिष्ट हैं और आपके लिए Healthy हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ