Translate

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना सीखिए और कमाइए लाखो रुपया।


एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना सीखिए और कमाइए लाखो रुपया।


आज का यह लेख बहुत ही खास है, क्यूंकि आज के इस लेख में हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के बारे में बताएँगे। एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने से पहले आप यह समझ लीजिये की एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है। 


आपको बता दें की एफिलिएट मार्केटिंग में कोई यूजर किसी कंपनी का प्रोडक्ट का प्रमोशन करता है और प्रत्येक सेल् पर वह कमीशन प्राप्त करता है। 


उदाहरण के लिए अगर आप अमेज़न वेबसाइट की एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं यानी की अगर आप अमेज़न वेबसाइट के प्रोडक्ट को प्रोमोट करते हैं और जब कोई यूजर उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो प्रत्येक खरीदारी पर कमीशन मिलेगा। 


आइये हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए बताते हैं जिसमे हम आपको बताते हैं की एफिलिएट मार्केटिंग से वाक्य में पैसे कैसे कमाए जाते हैं। 

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाई जाती है?

सबसे पहले आपको एक कंपनी चुनना होगा, जिसका आप प्रोडक्ट को प्रोमोट करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए मैं अगर होस्टिंगर कंपनी को चुनता हूँ और इसका प्रोडक्ट को प्रोमोट करूँगा। अब यह समझिये की होस्टिंगर के पास किस प्रकार के प्रोडक्ट है। 


एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना सीखिए और कमाइए लाखो रुपया।



तो आपको बतादें की होस्टिंगर के पास डिजिटल प्रोडक्ट है जैसे की वेब होस्टिंग, डोमेन ये दो फेमस होस्टिंगर के प्रोडक्ट है। आइये अब जानते हैं की इसे कैसे प्रमोट किया जाता है। 


सबसे पहले आप यह समझिये की लोग होस्टिंगर के प्रोडक्ट को कैसे खरीद सकते हैं, तो आपको बता दें की होस्टिंगर की प्रोडक्ट को वैसे लोग खरीदेंगे जो वेबसाइट बनाना चाहते हैं। 


अब आपको यही समझना है की लोग कैसे आपके द्वारा होस्टिंगर के प्रोडक्ट को प्रोडक्ट खरीद सकते है। आइये हम आपको बताते हैं की यह किस प्रकार काम करता है। 

एफिलिएट मार्केटिंग कीस प्रकार से काम करता है और आप एफिलिएट मरेकिटंग किस प्रकार से करें?

एफिलिएट मारेक्टिंग में आपको सबसे पहले किसी भी कंपनी के एफिलिएट वेबसाइट पर जाना होगा और वहां एक अकाउंट बनाना होगा। उसके बाद आपको किसी प्रोडक्ट को चुनना होगा और उस प्रोडक्ट का लिंक को जेनेरेट करना होगा। 


उसके बाद उस लिंक को आप अपने वेबसाइट, सोशल मीडिया अकाउंट के पेज या पोस्ट पर, या फिर यूट्यूब पर वीडियो के डिस्क्रिप्शन लिंक में उस प्रोडक्ट का लिंक डालना होगा। 


और फिर जैसे ही लोग उस प्रोडक्ट को आपके लिंक के द्वारा खरीदेंगे तो आपको उसके बदले में कमीशन मिलेगा। यह कमीशन आम तौर पर होस्टिंगर दुवारा 60% की दी जाती है। यानी की अगर कोई 3000 रुपया का प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको बदले में 1600 रूपये का कमीशन मिलेगा। 

एफिलिएट मार्केटींग को करने के तरीके। 

एफिलिएट मार्केटिंग को करने के लिए आपको वेबसाइट बनाना आना चाहिए, सोशल मीडिया पर पोस्ट करना आना चाहिए, अन्यथा आपको यूट्यूब चैनल बनाना और एडिट करना आना चाहिए। हालाँकि आप ये सभी चीज़ो के बारे में एक महीने के अंदर यूट्यूब पर से सिख सकते हैं। 


और फिर आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर के ज्यादा से ज्यादा लोगो को उसे खरीदने के लिए राजी कर सकते हैं और फिर इस तरह से आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं। हालाँकि आपको लोगो को अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करके उनके द्वारा ख़रीदावाने के लिए समय लग सकता हैं। 

एफिलिएट मारेक्टिंग से पैसे कैसे कमाए?

अब सवाल यह आता है की मान लीजिये की हमे अब यह पता चल गया की एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है, लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए। तो इसके लिए सबसे पहले आपको जैसा की मैंने बताया की आप एक कंपनी को चुने। 


अगर आप बिगिनर है तो ऐसे में आप अमेज़न कमपनी को चुन सकते है और फिर एफिलिएट मार्केटंग कर के पैसे कमा सकते हैं। हालाँकि यह बेस्ट इसलिए है क्यूंकि यह पूरी तरह से फ्री है और महज कुछ देर में ही आप इसमें अकाउंट बना कर प्रमोशन कर सकते हैं। 


अमॉज़न पर अकाउंट बनाने के लिए आप amazon-assocaite के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाइये और उसके बाद आप इंडियन अकाउंट को बनाइये। 


ध्यान दें की आप प्रोडक्ट का प्रमोशन तभी कर सकते हैं, जब आप इस बिज़नेस को अच्छे से समझियेगा। मैं आपको अपने उदाहरण से समझाता हूँ, उसके बाद आप खुद समझ कर प्रोडक्ट को प्रमोट करें। 


एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना सीखिए और कमाइए लाखो रुपया।


मैं अगर एफिलिएट मार्केटिंग करता तो मैं सबसे पहले एक वेबसाइट बनाता, और फिर उसमे किसी एक विषय पर कंटेंट डालता। उदाहरण के लिए मैं कंप्यूट के फील्ड में एक्सपर्ट हूँ तो मैं कंप्यूटर के बारे में एक वेबसाइट बनाता और फिर उस वेबसाइट पर कंप्यूटर के बारे में जानकारी को डालता। 


उसके बाद जैसे ही लोग मेरे वेबसाइट पर आते, मैं उन्हें कंप्यूटर से सम्बंधित प्रोडक्ट को ही प्रमोट करता। कंप्यूटर में कई सारे प्रोडक्ट होते हैं जैसे की लैपटॉप, मॉनिटर, प्रोसेसर, रैम इत्यादि। 


लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह आता है की लोग मेरे वेबसाइट पर कैसे आएंगे। तो मैं अपने वेबसाइट पर विजिटर लाऊंगा जिसे ट्रैफिक भी कहते हैं। 

अब यहां पर विजिटर लाने के लिए मैं ब्लॉग्गिंग सीखूंगा और फिर मैं अपने वेबसाइट पर अलग - अलग तरीके से जैसे की सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सोशल ट्रैफिक इत्यादि की मदद से अपने वेबसाइट पर विजिटर लाऊंगा और फिर उन्हें अपने वेबसाइट पर कंप्यूटर का प्रोडक्ट को प्रोमोट करूँगा। 

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे बेस्ट तरीका। 

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे बेस्ट तरीका है की आप अपना एक वेबसाइट बनाइये और फिर उस वेबसाइट पर वेब स्टोरी बनाइये। ध्यान दे की वेबसाइट पर कंटेंट रेगुलर पब्लिश्ड होते रहना चाहिए, और कंटेंट केवल किसी भी एक केटेगरी में ही होना चाहिए। 


जैसे की अगर आप मोबाइल के बारे में एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं तो केवल मोबाइल का ही कंटेंट अपने वेबसाइट पर डालिये। या फिर अगर आप अपने वेबसाइट पर किताबे प्रोमोट करना चाहते हैं तो केवल बुक्स के बारे में ही कंटेंट को अपने वेबसाइट पर डालिये। 


ऐसा करने से आपका वेबसाइट ग्रोथ होगा और लोग आपके वेबसाइट से उस प्रोडक्ट को खरीदना शुरू कर देंगे। अगर आप एफिलिएट मार्केटंग करना चाहते हैं और वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आप हमे कांटेक्ट कर सकते हैं और हम आपको वेबसाइट को बनाने के बारे में सिखा सकते हैं। 


आप अपनी वेबसाइट को बनाकर इसके जरिये एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेंट कर के जरूर बताये। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ