Translate

fiverr क्या है और इस पर अकाउंट कैसे बनाएं

Fiverr एक ऑनलाइन फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जिसके माध्यम से पूरे विश्व में लोग घर बैठे लोग ऑनलाइन कम क्लाइंट से लेते हैं और उसे करके क्लाइंट को भेज देते हैं इसके बदले में क्लाइंट उन्हे पैसा देता है, आसान शब्दों में कहा जाए तो fiverr पूरे विश्व में सबसे टॉप पर फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जो कि पूरे विश्व की लोगों को घर बैठे काम करने का मौका प्रदान करती है।


fiverr क्या है और इस पर अकाउंट कैसे बनाएं


Fiverr क्या है?


Fiverr एक फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म है जो की इजरायल की कंपनी है जिस पर पूरे दुनिया से फ्रीलांसर लोग कार्य करते हैं इस प्लेटफार्म पर वे सभी लोग काम करते हैं जो ऑनलाइन काम करना चाहते हैं इस प्लेटफार्म पर बहुत तरीके के कार्य उपलब्ध हैं जिसे फ्रीलांसर क्लाइंट से लेते हैं और काम को करके उन्हें डिलीवर कर देते हैं,


इसके बदले क्लाइंट उन्हें पैसा प्रदान करता है इस वेबसाइट का स्थापना सन 1910 में इसराइल के अंदर shai wininger तथा Micha Kaufman ने मिलकर किया था इस वेबसाइट पर वेबसाइट डेवलपमेंट, लोगो डिजाइन, कंटेंट राइटिंग, वीडियो एडिटिंग ,सोशल मीडिया मार्केटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, लैंग्वेज ट्रांसलेटर इत्यादि प्रकार के कार्य उपलब्ध हैं जिन्हें पूरी दुनिया के लोग घर बैठ कर सकते हैं।


Fiverr पर अकाउंट कैसे बनाएं 



Fiverr पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है जिसे आप निम्न चरणों में बना सकते हैं


fiverr क्या है और इस पर अकाउंट कैसे बनाएं


  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से fiverr एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेना है या गूगल पर Fiverr वेबसाइट को ओपन कर लेना है।

  • Fiverr के होम पेज पर राइट साइड में टॉप कॉर्नर पर ज्वॉइन का ऑप्शन मिलेगा उसे पर क्लिक करना है

  • जैसे ही आप ज्वाइन पर क्लिक करेंगे आपके सामने फाइबर में अकाउंट बनाने के लिए ईमेल आईडी,फेसबुक, गूगल तथा एप्पल आईडी  से साइन अप करने का ऑप्शन आएगा

  • आपको किसी एक ऑप्शन को चूज करके क्लिक करना है और उसमें अपने डेटा को भरना है मान लीजिए अपने ईमेल आईडी ऑप्शन को सेलेक्ट किया तो अपना आपको ईमेल आईडी भरना है तथा पासवर्ड भी भरने के बाद create account पर क्लिक करना है ।

  • इसके पश्चात आप ईमेल आईडी पर एक मेल आएगा जिसे खोलकर activate your account पर क्लिक करना है।

  • इसके पश्चात आपका अकाउंट एक्टिव हो जाएगा।

  • सेलर अकाउंट बनाने के लिए fiverr के अकाउंट में प्रोफाइल को ओपन करना है और अपने एक्सपीरियंस और स्केल के बारे में डिटेल जानकारी दर्ज कर देनी है जिसको पढ़कर क्लाइंट आपको काम देने के लिए कांटेक्ट करेंगे।


Fiverr मे कौन कौन सी सर्विस को देकर पैसा कमा  सकते है ?


Fiverr के अंदर निम्न प्रकार के सर्विस को क्लाइंट्स को प्रदान कर सकते है -


Graphics & Design 


इस सर्विस के अंतर्गत genaraly  वेबसाइट डिजाइनिंग ,logo डिजाइनिंग ,इमेज एडिटिंग इत्यादि सर्विस आता हैं । यदि आप इन सर्विसेस को प्रदान करने में सक्षम है तो आपको भी Fiverr पर अपना एक अकाउंट बना लेना चाहिए और लोगों को सर्विस प्रदान करना चाहिए जिसके बदले आपको अच्छा खासा रकम मिलेगा।


Programing & Tech


इस सर्विस के अंदर वेबसाइट डेवलपमेंट, मोबाइल एप डेवलपमेंट ,सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट  सर्विसेज आती है यदि आप इन सर्विस को अपनी स्केल के द्वारा सर्विस प्रदान कर सकते हैं तो आपको भी फाइबर पर सेलर अकाउंट बना लेना चाहिए और अपने स्किल के माध्यम से क्लाइंट्स के काम को करके पैसा कमाना चाहिए।


Digital marketing


इस सर्विस के अंतर्गत सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, वीडियो मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग इंस्टाग्राम- फेसबुक यूट्यूब तथा गूगल एड्स कैंपियन इत्यादि का सर्विस आता है यदि आपको इन सर्विस मैं skill है तो आपको भी फाइबर पर अकाउंट बना लेना चाहिए और अपनी स्किल को बेचकर fiverr से पैसा कमाना चाहिए।


Video & Animation


इस सर्विस के अंतर्गत वीडियो एडिटिंग, वीडियो एनीमेशन सर्विस आता है यदि आपको यह स्किल आता है तो आप अपना सर्विस फाइबर पर प्रदान करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।


Writing & Translation


इस सर्विस के अंतर्गत कंटेंट राइटिंग तथा proofreading और एडिटिंग सर्विस आता है यदि आपको यह स्किल आती है तो आप फाइबर पर अपने स्किल से सर्विस प्रदान करके पैसा कमा सकते हैं।


music एंड AUDIO 


इस सर्विस के अंदर म्यूजिक प्रोडक्शन वॉइस ओवर इत्यादि सर्विस से आती हैं यदि आपको यह स्किल आती है तो आप फाइबर पर वॉइस ओवर तथा म्यूजिक प्रोडक्शन करके पैसा कमा सकते हैं।


Cunsulting


यदि आप एक सलाहकार के रूप में कार्य करना चाहते हैं तो आप फाइबर पर कंसलटेंट का काम कर सकते हैं कंसलटिंग सर्विस के अंतर्गत बिजनेस  कंसलटेंट मार्केटिंग, स्ट्रेटजी ,कोचिंग एंड एडवाइस की सर्विस प्रदान कर सकते हैं।


निष्कर्ष (conclusion)


हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको फाइबर क्या है?  तथा फाइबर पर अकाउंट कैसे बनाए जाते हैं इसके अलावा फाइबर पर कौन-कौन सी सर्विसेज आप प्रदान कर सकते हैं के बारे में बताया है यदि आपको इससे अधिक जानकारी चाहिए तो आप अपने प्रश्न को कमेंट बॉक्स में लिख दें हम अपने अगले आर्टिकल के माध्यम से आपको उत्तर प्रदान कर देंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ