Translate

बिहार रोजगार संगम योजना क्या है, बिहार रोजगार संगम योजना का लाभ कैसे लें?

बिहार रोजगार संगम योजना क्या है, बिहार रोजगार संगम योजना का लाभ कैसे लें?

मेरे प्यारे मित्रो अगर आप बिहार से हैं और बेरोजगार है तो आज के इस लेख में हम आपको रोजगार संगम योजना के बारे में बताएँगे। रोजगार संगम योजना के तहत कई बेरोजगारों को रोजगार मिल सकती है और साथ में इसके कई सारे फायदे हैं। ऐसे में अगर आप बिहार संगम योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़िए। आइये सबसे पहले हम आपको बताते हैं की हम लोग इस लेख में क्या जानेंगे।

  • रोजगार संगम योजना क्या है?
  • रोजगार संगम योजना के लाभ किसको मिलेगा और किसको लेना चाहिए?
  • रोजगार संगम योजना का उम्र सीमा क्या है?
  • रोजगार संगम योजना के तहत सरकारी नौकरी मिलेगा या नहीं?
  • रोजगार संगम योजान के लिए दस्तावेज क्या लगेगा?
  • रोजगार संगम योजना के फायदे और नुकसान क्या है?
  • रोजगार संगम योजना से कितने दिनों में पैसा मिलता है?

रोजगार संगम योजना क्या है?

विहार रोजगार संगम योजना बिहार सरकार द्वारा चलाये जानी वाली एक काफी कल्याणकारी योजना है। इस योजना के तहत बिहार सरकार 07 निश्चय योजना चलाती है, जिसमे एक योजना है - "आर्थिक हल युवाओं को बल"। इसमें मुख्य तीन योजना चलाई जाती है। 


जिसमे सबसे पहले बिहार रोजगार संगम योजना है, दूसरा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड है और तीसरा कुशल युवा कार्यक्रम योजना है। जैसा की आप जानते होंगे की बिहार में कई सारे बच्चे अपनी पढाई 12वीं तक करने के बाद छोड़ देते हैं, ऐसे में कई सारे बच्चे बेरोजगार रहते हैं और उनके पास पैसे की इतनी तंगी आ जाती है कि वे कही रोजगार भी नहीं ढूंढ पाते हैं। 


इसी लिए बिहार सरकर द्वारा यह योजना चलाई जाती है जिससे की योग्य कैंडिडेट को 24 महीने तक 1000 रूपये उनके अकाउंट में जाती है, ताकि उनका आर्थिक कंडीशन थोड़ा ठीक हो सके और वे रोजगार सर्च कर सके। ऐसे में योग्य कैंडिडेट्स जो बेरोजगार है वे इस योजना में आवेदन कर के राशि प्राप्त कर सकते हैं। 

रोजगार संगम योजना के लाभ किसको मिलेगा और किसको लेना चाहिए?

आपको बता दें की जो भी कैंडिडेट्स बिहार रोजगार संगम योजना का लाभ लेंगे, उन्हें आगे चल कर पढाई के लिए बिहार सरकार की तरफ से स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लोन नहीं मिल पायेगा। यानी की जो भी कैंडिडेट्स रोजगार संगम योजना का लाभ लेंगे उन्हें बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा। 


लेकिन बिहार रोजगार संगम योजना लेने के बाद भी कोई भी कैंडिडेट्स कुशल युवा कार्यक्रम मे भाग ले सकते हैं और वे इन दोनों योजना का एक साथ लाभ उठा सकते हैं। ऐसे में कैंडिडेट्स को सबसे पहले विचार कर लेना चाहिए की उन्हें सरकार से पढ़ने के लिए 04 लाख रूपये का लोन लेना चाहिए या फिर रोजगार ढूंढने के लिए 24 महीने तक हजार रूपये की राशि प्राप्त करना चाहते हैं। उसके बाद कैंडिडेट्स रोजगार संगम योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

रोजगार संगम योजना के लिए योग्यता क्या है?

रोजगार संगम योजना के लिए बिहार सरकार ने कुछ क्राइटेरिया रखी है, जिसमे से सबसे पहला क्राइटेरिया यह है कि कैंडिडेट्स को कम से कम बारहमी पास होना चाहिए। ऐसे में जो भी कैंडिडेट्स किसी भी बोर्ड से चाहे वो सीबीएसई से या फिर स्टेट बोर्ड से पास हो वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही किसी भी राज्य के बच्चे बिहार रोजगार संगम योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 


आपको बता दें की रोजगार संगम योजना का लाभ केवल वैसे बच्चे को लेना चाहिए जो बारहमी पास कर चुके हैं और आगे पढाई को जारी नहीं रख पा रहे हैं। ऐसे में ये योजना के लिए आवेदन उन बच्चो को नहीं करना चाहिए जो अभी पढाई कर रहे हैं या फिर ग्रेजुएशन में है। 


यानी की अगर भविष्य में छात्र की इच्छा होती है की वे टीचर ट्रेनिंग का कोर्स करें, या फिर किसी भी प्रकार के कोर्स को करने के के लिए पैसे चाहिए तो ऐसे में अगर उनके पास पैसे नहीं रहेंगे तो फिर उन्हें 04 लाख का लोन जो सरकार से मिल सकता था, ऐसे में उन्हें स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 

रोजगार संगम योजना का उम्र सीमा क्या है?

रोजगार संगम योजना केवल युवाओ के लिए चलाया जा रहा है। इस योजना के तहत कैंडिडेट्स को कम से कम सिमा 20 साल व अधिकतम उम्र सिमा 25 साल होना चाहिए। ऐसे में जिन भी कैंडिडेट्स की उम्र 20 साल से लेकर 25 साल है और वे अगर वे बारहमी पास है वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

रोजगार संगम योजना के तहत सरकारी नौकरी मिलेगा या नहीं?

बहुत सारे छात्रों को यह भी सवाल रहता है की वे सरकारी नौकरी की तैयार कर रहे हैं तो ऐसे में क्या उनको सरकारी नौकरी मिलेगा या नहीं। तो आपको बता दें की जो भी कैंडिडेट्स सरकारी नौकरी की तयारी कर रहे हैं और अगर वे सरकारी नौकरी को क्लियर कर लेते हैं तो उन्हें बिलकुल सरकारी नौकरी में जोइनिंग होगी। बशर्ते उन्हें मेरिट लिस्ट से पास होना होगा। 

रोजगार संगम योजना के लिए दस्तावेज क्या लगेगा?

रोजगार संगम योजना के लिए कैंडिडेट्स को सामन्य डॉक्यूमेंट जैसे की आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट, आय प्रमाण पत्र, बारहमी पास के डॉक्यूमेंट इत्यादि रहना अनिवार्य है। ऐसे में जो भी कैंडिडेट के पास इन डॉक्यूमेंट है वे रोजगार संगम योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ में कैंडिडेट्स को एक पासपोर्ट साइज फोटो, सिग्नेचर का भी आव्यशकता रहेगी, जो की डिजिटल फॉर्म में स्कैन रहना चाहिए। 

रोजगार संगम योजना से कितने दिनों में पैसा मिलता है?

रोजगार संगम योजना में जैसे ही आप आवेदन करेंगे उसके एक महीने के अंदर आपको जवाब आ जाएगा और फिर उसके बाद आपको हर महीने 1000 रूपये की राशि आपके बैंक अकाउंट में दी जायेगी। और अगर आपका एप्लीकेशन किसी कारणवश रिजेक्शन होता है तो भी आपको जवाब एक महीने के अंदर आ जायेगा। ऐसे में आप एक महीना तक का इंतजार कर सकते हैं। 

रोजगार संगम योजान के लिए आवेदन कैसे करें?


बिहार रोजगार संगम योजना क्या है, बिहार रोजगार संगम योजना का लाभ कैसे लें?


रोजगार संगम योजना के लिये आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट - M N S S B Y - Government of Bihar पर जाना होगा और फिर वहां पर न्यू एप्लीकेशन के तौर पर रजिस्ट्रेशन कर के उन्हें आवेदन कर देना होगा। साथ ही कैंडिट को अपने सभी डॉक्यूमेंट को भी पहले से स्कैन कर के रख लेना है ताकि वे उसे अपलोड कर सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ