Translate

Graduation ke baad kya kare : ग्रेजुएशन के बाद में किए जाने वाले कोर्स

ग्रेजुएशन कंप्लीट करने वाले युवाओं के लिए ग्रेजुएशन के बाद में अनेक विकल्प मौजूद रहते हैं। जैसे कि ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद में उच्च लेवल की शिक्षा हासिल की जा सकती है इसके अतिरिक्त सरकारी नौकरी के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जा सकती है, प्राइवेट नौकरी के लिए आवेदन किया जा सकता है इसके अलावा भी अनेक विकल्प ग्रेजुएशन कंप्लीट करने वाले व्यक्ति के पास मौजूद रहते हैं। 

आज इस लेख में हम आपको ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद में क्या किया जा सकता है इसे लेकर जानकारी बताएंगे इसे जानने के बाद में आपको पता चल जाएगा कि आखिर में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद में आपके लिए क्या-क्या विकल्प रहेंगे, 

बताए जाने विकल्प में से किसी भी विकल्प का चुनाव करके आप अपना करियर बना सकेंगे। अनेक ऐसे कारण है जिनके चलते युवाओं को पता नहीं चल पाता है कि आखिर में उन्हे ग्रेजुएशन के बाद में क्या करना चाहिए तो चलिए हम ग्रेजुएशन के बाद में क्या कर सकते हैं से संबंधित जानकारी को जानते हैं। 

Graduation ke baad kya kare : ग्रेजुएशन के बाद में किए जाने वाले कोर्स

ग्रेजुएशन के बाद क्या करें? 

अनेक विद्यार्थी ग्रेजुएशन के बाद में अपना एक बेहतर भविष्य बनाने के लिए अपनी पढ़ाई जारी रखते हैं जिसके लिए वह किसी कोर्स का चुनाव भी करते हैं वहीं दूसरी तरफ अनेक विद्यार्थी नौकरी से संबंधित कोर्स करते हैं इसके अतिरिक्त भी ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद में अनेक विकल्प अभी भी बाकी है। ग्रेजुएशन के बाद में कोर्स में आप MSC, MA, M.COM, B.ED, MBA, M.PHAM, आदि कोर्स को कर सकते हैं। 

वहीं अगर आप नौकरी से संबंधित कोर्स करना चाहते हैं तो ऐसे में आप PGDCA कोर्स को कर सकते है, M.ED. कोर्स को कर सकते हैं। वही आप चाहे तो डायरेक्ट बैंक में नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं इसके अतिरिक्त भी विभिन्न नौकरियों के लिए ग्रेजुएशन की मांग की जाती है तो उनके लिए भी आप आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं और परीक्षा में भाग लेकर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

ग्रेजुएशन के बाद नौकरियों के विकल्प 

बैंक में जॉब के अतिरिक्त, आप रेलवे में भी जॉब कर सकते हैं इसके अलावा आप फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में भी आगे बढ़ सकते हैं। समय-समय पर और भी विभागों के द्वारा ग्रेजुएशन कंप्लीट करने वाले उम्मीदवारों के लिए रिक्त पदों को देखते हुए नोटिफिकेशन जारी किया जाता है तो ऐसे में आप समय अनुसार आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। अलग-अलग क्षेत्र में ग्रेजुएट कंप्लीट करने वाले विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग पद रहते हैं और ग्रेजुएशन कंप्लीट करने वाले विद्यार्थी केवल उन्हीं पद के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

वहीं अगर हम प्राइवेट नौकरी की बात करें तो प्राइवेट में आपको अनेक कंपनियों में नौकरी मिल जाएगी तथा इसके अतिरिक्त भी अनेक स्थानों पर नौकरी मिल जाएगी। 

ग्रेजुएशन के बाद में किए जाने वाले कोर्स को लेकर विस्तार पूर्वक जानकारी 

चलिए अब हम ग्रेजुएशन के बाद में किए जाने वाले कोर्स को लेकर विस्तार पूर्वक जानकारी को जानते हैं :-

MSC - एमएससी को लेकर अगर हम बात करें तो आपने बीएससी में ग्रेजुएशन कंप्लीट किया है तो ऐसी स्थिति में आप एमएससी कर सकते हैं। विज्ञान में ग्रेजुएशन किए जाने पर ही आप एमएससी कोर्स का चुनाव करके इस कोर्स को कर सकते है। यह कोर्स 2 वर्षिय कोर्स होता है। अनेक विश्वविद्यालयो के द्वारा यह कोर्स करवाया जाता है तो आप इस कोर्स को भी कर सकते हैं इस कोर्स का पूरा नाम अगर हम जानें तो मास्टर ऑफ साइंस है। 

M.COM- बीकॉम में ग्रेजुएशन करने वाले युवा M.COM कोर्स को कर सकते हैं। M.COM को मास्टर ऑफ कॉमर्स कहा जाता है अगर इस कोर्स को आप करते हैं तो ऐसे में आपको इस कोर्स को करने में 2 वर्ष का समय लगेगा। किसी भी महाविद्यालय का चुनाव करके आप उसमें एडमिशन लेकर इस कोर्स को पूरा कर सकते हैं इस कोर्स को करने के बाद में भविष्य में आपके लिए अनेक विकल्प मौजूद रहेंगे जिनके चलते आप अपना करियर आसानी से बना सकेंगे। 

MA- MA एक ऐसा कोर्स है जिसे करने के लिए आपने बीए से ग्रेजुएशन कोर्स कंप्लीट किया हुआ होना चाहिए। अगर आपने बीए से ग्रेजुएशन कंप्लीट किया हुआ है तो ऐसे में आप इस कोर्स को कर सकते हैं यह कोर्स 2 वर्ष का रहता है और इसे मास्टर आफ आर्ट्स कहा जाता है।

B.ED -  टीचर बनने की इच्छा रखने वाले युवाओं के द्वारा इस कोर्स को किया जाता है ऐसे में अगर आप भी टीचर बनना चाहते हैं तो ऐसे में B.ED कोर्स का चुनाव करके इस कोर्स को कर सकते हैं। इस कोर्स का पूरा नाम बैचलर आफ एजुकेशन है जब आप इस कोर्स को कर लेते हैं तो उसके बाद में आप एक शिक्षक के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं इसके अलावा भी आप अनेक अच्छी नौकरियों के काबिल हो जाते हैं और नौकरी के लिए आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। ‌

MBA - ग्रेजुएशन के बाद में अनेक युवा एमबीए कोर्स को करते हैं क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद में एक अच्छी नौकरी मिल जाती है एमबीए कोर्स का पूरा नाम मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन है। किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय के द्वारा या संस्थान के द्वारा आप आसानी से इस कोर्स के लिए एडमिशन लेकर इस कोर्स को पूरा कर सकते हैं। 

ग्रेजुएशन के बाद में और क्या किया जा सकता है 

  • ग्रेजुएशन के बाद में स्कूल में जॉब प्राप्त की जा सकती है। 
  • घर पर कोचिंग क्लासेस शुरू की जा सकती है।
  • वर्तमान समय में अनेक ऑनलाइन काम मौजूद है जिन्हें आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं। 
  • आप कोई भी खुद का एक अच्छा सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 
  • अपनी कोई भी स्किल डेवलप करके उसके अनुसार सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।
  • आर्ट्स में ग्रेजुएशन करने वाले कॉमर्स में ग्रेजुएशन करने वाले और साइंस में ग्रेजुएशन करने वाले विद्यार्थियों के पास अनेक विकल्प कोर्स को लेकर मौजूद है उन कोर्स को भी वह कर सकते हैं। 
निष्कर्ष

ग्रेजुएशन के बाद में क्या करें इसे लेकर अब आपकों जरूर कुछ जानकारी हासिल हो चुकी होगी क्योंकि इस लेख में हमने विस्तार पूर्वक जानकारी जानी है। अत्यधिक जानकारी के लिए आप ऐसे व्यक्ति से भी संपर्क कर सकते हैं जिन्होंने अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट किया हुआ है। वहीं अगर आप ग्रेजुएशन के बाद में कोई कोर्स करना चाहते हैं और अगर उससे संबंधित जानकारी आपको चाहिए तो उसके लिए आप हमें कमेंट बॉक्स बता सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ