Translate

Hardware क्या है, इसके प्रकार व कार्य

आजकल सभी के पास बहुत सारी नई टेक्नोलॉजी है, जिसके बारे में हम कुछ भी नहीं कह सकते कि भविष्य में क्या होगा। नई टेक्नोलॉजी कब आएगी, यह किसी को नहीं पता। लेकिन हमें धीरे-धीरे सभी क्षेत्रों में वृद्धि हो रही है। आजकल लोगों के पास इतनी सुविधाएं हैं 

कि उन्हें हर समय उपयोग करने में बड़ी आसानी होती है। यहां तक ​​कि Hardware भी इस टेक्नोलॉजी का हिस्सा है। हम सभी जानकारी का पूरा प्रयास करेंगे, तो चलिए देर न करते हुए इस टेक्नोलॉजी के बारे में जानते हैं।

Hardware क्या है, इसके प्रकार व कार्य

Hardware क्या है?

Computer को चलाने के लिए जितने Software चाहिए होते हैं, उतना ही Hardware भी जरूरी होता है। Hardware और Software दोनों का सही संयोग होने पर ही Computer यूजर को उसकी आवश्यकता के अनुसार सही परिणाम मिलता है। हमने इसी ब्लॉग में एक अलग पोस्ट में Software के बारे में जानकारी दी है, जो की "Software क्या है" नाम से है। अब हम Hardware के विषय में जानते हैं। Computer को हम Hardware को अलग कर दें तो, Computer में कुछ भी नहीं बचेगा। क्योंकि एक Computer की पहचान होती है उसके अंगों से (जैसे - कीबोर्ड, माउस, मॉनिटर, स्पीकर आदि), और ज्यादातर अंग Computer के Hardware ही होते हैं।


Hardware के कार्य

Computer में Hardware के कार्य बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। अगर Computer के साथ Hardware ना जुड़े हों तो Computer का कोई अस्तित्व नहीं रहता, और ना ही उसका कोई उपयोग हो सकता है।

Hardware के माध्यम से ही Computer यूजर के डेटा को प्राप्त करता है। Computer, सॉफ़्टवेयर के निर्देशों का अनुसरण करके प्राप्त डेटा को प्रोसेस करता है। प्रोसेसिंग के बाद प्राप्त आउटपुट डेटा को आउटपुट डिवाइस के माध्यम से यूजर को सूचना प्रदान करता है। इस पूरे प्रक्रिया के दौरान जो भी इनपुट या आउटपुट डिवाइस Computer द्वारा उपयोग किए जाते हैं, वे सभी Computer Hardware के ही भाग होते हैं।

Hardware के प्रकार कौन-कौन से होते हैं?

दोस्तों, हमें निम्नलिखित Hardware के प्रकार के बारे में जानकारी दी गई है। आइए इन्हें जानते हैं।

1. Input device-

इनपुट डिवाइस में वे सभी उपकरण शामिल होते हैं जो यूजर को Computer सिस्टम में डेटा इनपुट करने की सुविधा प्रदान करते हैं। उदाहरण के रूप में, माउस, कीबोर्ड, स्कैनर, माइक्रोफोन, टच स्क्रीन आदि।

2. Output device-

आउटपुट डिवाइस में वे सभी उपकरण शामिल होते हैं जो यूजर को Computer सिस्टम के माध्यम से डेटा को आउटपुट करने की सुविधा प्रदान करते हैं। आउटपुट डिवाइस के कुछ उदाहरण जैसे- मॉनिटर, प्रिंटर, हेडफोन, प्रोजेक्टर आदि।

3. System Unit-

सिस्टम यूनिट एक तरह का कनेक्टर होता है जिसमें Computer के विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगे होते हैं। इसका साइज बिल्कुल एक छोटे बॉक्स के जैसा ही होता है।

4. Internal Device-

इंटरनल डिवाइस को वह उपकरण कहा जाता है जो Computer के अंदर स्थापित होते हैं। इंटरनल डिवाइस को बाहर से नहीं देखा जा सकता, इन्हें देखने के लिए Computer को खोलना पड़ता है। इंटरनल डिवाइस बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, 

यदि इन पर थोड़ी सी भी खरोच आ जाती है तो इनका खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। इंटरनल डिवाइस के कुछ उदाहरण जैसे- मदरबोर्ड, रैम, रोम, फैन, सीपीयू, हार्ड डिस्क ड्राइव, पावर सप्लाई, प्रोसेसर आदि।

5. Communication device-

कम्युनिकेशन डिवाइस में वे सभी उपकरण आते हैं जिनसे एक Computer को दूसरे Computer से कनेक्ट किया जाता है। इन्हें कम्युनिकेशन डिवाइस कहा जाता है। जैसे की- मोडेम, ब्रॉडबैंड, राउटर।


Hardware और Software के बीच आपसी संबंध

  • Hardware कम्प्यूटर का शरीर है तो सॉफ़्टवेयर उसकी आत्मा हैं.

  • दोनों, एक-दूसरे के बिना अधूरे हैं.

  • बिना Hardware के, सॉफ़्टवेयर अपने काम को सम्पन्न नहीं कर सकता, और बिना सॉफ़्टवेयर के, Hardware बेकार है।

  • कम्प्यूटर से कार्य विशेष करवाने के लिए Hardware पर उचित Software इंस्टॉल करना पडता हैं.

  • Software आपके यानि यूजर और Hardware के बीच संबंध स्थापित करना है.

Hardware अपग्रेडेशन क्या हैं

Computer की दक्षता, सुविधाएं, और कामकाज को बेहतर बनाने के लिए किसी एक या अधिक उपकरण को नई तकनीक और क्षमता के साथ बदलना Hardware अपग्रेड कहलाता है।

  • जैसे; अभी आपके Computer में 2 जीबी DDR2 रैम लगी हुई है। अगर आप इसे 4 जीबी DDR2 से बदल लेते हैं तो यह रैम अपग्रेड करना कहलाता है। और यही नियम अन्य Hardware उपकरणों पर भी लागू होता है।

  • आप अपने Computer में किसी भी Hardware को अपग्रेड कर सकते हैं। इससे आप अपने Computer और उस विशेष उपकरण की क्षमता, फीचर, और गति में बेहतरी कर सकते हैं।

  • Hardware अपग्रेड करना एक महंगी प्रक्रिया हो सकती है। इसलिए, जब जरूरत हो, तब ही उपकरणों को अपग्रेड करना चाहिए। सिर्फ नई तकनीक और अधिक फीचर्स के लालच में न पड़ें।

Computer Hardware पार्ट्स 

Computer को काम करने के लिए बहुत से Hardware पार्ट्स की आवश्यकता होती है। हमने Hardware की परिभाषा में पढ़ा है कि Computer के वे पार्ट्स जिन्हें हम देख सकते हैं उन्हें Hardware कहते हैं।

परन्तु Computer को सामान्य तौर पर देखने से हमें सिर्फ वे पार्ट्स ही दिखाई देते हैं जो कि Computer में बाहर से जुड़े होते हैं, लेकिन Computer Hardware के कुछ पार्ट्स ऐसे भी होते हैं जो Computer के अंदर होते हैं जिन्हें हम सामान्यतः नहीं देख सकते हैं। इन सभी पार्ट्स को अच्छे से समझने के लिए हम Computer Hardware के पार्ट्स को दो भागों में बाँटते हैं -

(1) आन्तरिक Hardware पार्ट्स 

Computer में लगने वाले कुछ Hardware पार्ट्स ऐसे होते हैं जो कि आकार में बेहद छोटे होते हैं और ये ज्यादा मजबूत भी नहीं होते हैं। यदि हम इन पार्ट्स को Computer में बाहर से जोड़ते हैं तो ये जल्दी खराब हो सकते हैं, इसलिए इन पार्ट्स को Computer के अंदर लगाया जाता है। Computer के अंदर लगने वाले इन्हीं पार्ट्स को Computer के आंतरिक Hardware पार्ट्स कहते हैं। Computer कुछ आंतरिक Hardware पार्ट्स के नाम इस प्रकार हैं -

·         Motherboard 

·         CPU

·         ROM

·         RAM

·         Hard Disk

(2) बाह्य Hardware पार्ट्स 

Computer में लगने वाले कुछ Hardware पार्ट्स ऐसे होते हैं जो कि आकार में बहुत ही बड़े होते हैं जिन्हें Computer के अंदर लगाने से Computer का आकार भी बड़ा हो जाता है। ऐसे Hardware पार्ट्स को Computer में बहर की तरफ से जोड़ा जाता है। Computer में बहरा की तरफ लगे हुए Hardware पार्ट्स को Computer का बाह्य Hardware पार्ट्स कहते हैं। Computer के कुछ बाह्य Hardware पार्ट्स के नाम इस प्रकार हैं -

·         Projector

·         keyboard

·         Monitor

·         Printer

·         Mouse

Hardware एवं Software में अंतर-

Hardware और Software में बहुत सारे अंतर होते हैं। Hardware और Software दोनों ही Computer के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, बिना इनके Computer अधूरा महसूस होता है। चलो, दोस्तों, निम्नलिखित माध्यमों के माध्यम से हम इन दोनों में अंतर को जानते हैं:

• Hardware को देखा और छुआ जा सकता है, लेकिन Software ऐसा होता है कि हम उसे देख सकते हैं, पर छू नहीं सकते।

• Hardware बहुत ही मजबूत होते हैं, जिन पर virus का कोई असर नहीं होता। परंतु Software सॉफ्ट होते हैं, और virus का प्रभाव इन पर जल्दी दिखाई देता है।

• Hardware अगर Computer में ना हो, तो Computer का कोई अस्तित्व नहीं रहेगा। वहीं Software Computer में ना हो, तो Computer चलेगा लेकिन आउटपुट प्रदान नहीं करेगा।

• Hardware और Software एक दूसरे के लिए आवश्यक होते हैं। Hardware के बिना Software काम नहीं कर सकता और Software के बिना Hardware काम नहीं कर सकता।

• Hardware एक तरह का फिजिकल उपकरण होता है, जबकि Software निर्देशों का एक समूह होता है।

• Hardware को फिजिकल मटेरियल की मदद से बनाया जाता है, जबकि Software को बनाने के लिए प्रोग्रामिंग भाषा की मदद लेनी होती है।

• Hardware के उदाहरण - माउस, कीबोर्ड, प्रिंटर, मॉनिटर, रैम, प्रोसेसर आदि और Software के उदाहरण - गूगल क्रोम, फोटोशॉप, एमएस-वर्ड, विंडोज (ओएस) इत्यादि।

Hardware का भविष्य

जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी आगे बढ़ रही है, Hardware में महत्वपूर्ण परिवर्तनों से गुजरने की उम्मीद है। Hardware में भविष्य के कुछ रुझानों में शामिल हैं:


  1. क्वांटम कंप्यूटिंग(Quantum computing): क्वांटम Computer में अभूतपूर्व गति से जटिल समस्याओं को हल करके कंप्यूटिंग में क्रांति लाने की क्षमता है।

  2. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(Artificial Intelligence): एआई Hardware, जैसे विशेष प्रोसेसर और न्यूरल नेटवर्क एक्सेलरेटर, एआई एल्गोरिदम और अनुप्रयोगों की उन्नति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

  3. इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT): Hardware लगातार वस्तुओं के साथ तेजी से एकीकृत हो जाएगा, जिससे विभिन्न क्षेत्रों में निरंतर कनेक्टिविटी और स्वचालन संभव हो जाएगा।


निष्कर्ष-

मित्रों, हम उम्मीद करते हैं कि आपने Hardware के बारे में सभी जानकारी को अच्छे से समझ लिया होगा। इन जानकारियों को अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर साझा करें, ताकि वे भी Hardware के बारे में कुछ जान सकें। आपके लिए यहां दी गई जानकारी कितनी उपयोगी है

Hardware  से संबंधित कुछ FAQ-

Q.1 Hardware से आप क्या समझते हैं?


Ans. Hardware वे Computer के पार्ट्स होते हैं जिन्हें हम आसानी से छू सकते हैं और देख सकते हैं। ये Computer के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि बिना इनके Computer का उपयोग करना असंभव है।

Q.2 Hardware में क्या क्या चीजें होती हैं?

Ans. Hardware में जैसे- माउस, कीबोर्ड, मॉनिटर, मदरबोर्ड, स्पीकर, हार्ड डिस्क ड्राइव, सॉलिड स्टेट ड्राइव इत्यादि चीजें मौजूद होती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ