Translate

Food Truck Business : फूड ट्रक बिजनेस क्या है और इसे शुरू कैसे करें

Food Truck Business के बारे में आपने पहले कभी ना कभी जरुर सुना होगा आपकी जानकारी के लिए बता दे की वर्तमान समय में अनेक व्यक्ति अलग-अलग प्रकार के बिजनेस करने में अपनी रुचि दिखा रहे हैं जिसमें Food Truck Business भी शामिल है। खाद्य पदार्थ से जुड़े हुए इस बिजनेस को एक अच्छा बिजनेस माना जाता है और वर्तमान समय मे यह बिजनेस तेजी से चल भी रहा है और इसी के कारण अनेक व्यक्ति इस बिजनेस की और भी आकर्षित हो रहे हैं।


फूड ट्रक बिजनेस एक चलती फिरती दुकान है जिससे कि किसी प्रकार की खाने की कोई वस्तु या फिर खाना बेचने वाला व्यक्ति आसानी से अपने ग्राहक तक पहुंच सकता है। इस बिजनेस की शुरुआत हो चुकी है और धीरे-धीरे बहुत अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है कहां जा रहा है कि यह बिजनेस कुछ ही वर्षों के बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हो जाएगा और अनेक व्यक्ति इस बिजनेस को करेंगे क्योंकि अन्य बिजनेस की तुलना में उन्हें अत्यधिक फायदा मिलेगा।



Food Truck Business : फूड ट्रक बिजनेस क्या है और इसे शुरू कैसे करें

फूड ट्रक बिजनेस क्या है ?


फूड ट्रक बिजनेस को अगर हम आसान शब्दों में समझे तो यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें खाद्य पदार्थ से बनने वाली सामग्री ट्रक में उपलब्ध रहती है और वह आसानी से ग्राहक को दी जा सकती है जैसे की अनेक सैंडविच बेचने वाले व्यक्ति हैं अनेक आइसक्रीम बेचने वाले व्यक्ति हैं तो वहीं दूसरी तरफ अनेक पानी पतासे बेचने वाले व्यक्ति हैं तो वहीं दूसरी तरफ और भी अनेक व्यक्ति हैं यह सभी किसी न किसी दुकान के माध्यम से अपना सामान बेचते हैं लेकिन अब फूड ट्रक बिजनेस के चलते यह आसानी से अपने ग्राहक तक पहुंच कर उसे सैंडविच आइसक्रीम या फिर और कोई भी खाने की चीज़ हो आसानी से उस तक पहुंचा सकते हैं।


आपने जरूर कहीं ना कहीं फुट ट्रक देखा होगा उस व्यक्ति के द्वारा फुट ट्रक बिजनेस ही किया जा रहा है तो ठीक उसी प्रकार आप भी फूड ट्रक बिजनेस कर सकते हैं। अगर आप इस बिजनेस को करते हैं और स्वादिष्ट भोज्य पदार्थ बनाते हैं तो ऐसी स्थिति में जरूर आपका बिजनेस चलेगा वहीं अगर एक स्थान पर आपका काम अच्छा नहीं चल रहा होगा तो ऐसी स्थिति में आप आसानी से दूसरे स्थान पर पहुंचकर वहां पर खाद्य पदार्थ को बेच सकेंगे। अलग-अलग समय पर आप अलग-अलग स्थान पर जाकर आसानी से ग्राहकों तक खाने की चीज पहुंचा सकेंगे।


फूड ट्रक बिजनेस कौन कर सकते है


फूड ट्रक बिजनेस कोई भी कर सकते हैं बस उनके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सभी आवश्यक जानकारीया उपलब्ध होनी चाहिए इसी के साथ में उनके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ बजट होना चाहिए ताकि वह उसको उपयोग में लेकर इस बिजनेस के लिए आवश्यक सभी कार्य पूरे करवाकर इस बिजनेस को शुरू कर सके। फूड ट्रक बिजनेस सबसे अधिक ऐसे व्यक्तियों के द्वारा किया जाता है जैसे की:-


  • आइसक्रीम बेचने वाले व्यक्ति।

  • रेस्टोरेंट वाले व्यक्ति ।

  • फास्ट फूड बेचने वाले व्यक्ति।

  • पानी पतासे बेचने वाले व्यक्ति।

  • आचार बेचने वाले व्यक्ति

  • चाट बेचने वाले

  • खाने पीने की अन्य सामग्री बेचने वाले व्यक्ति।


इसके अतिरिक्त भी अनेक व्यक्ति इस बिजनेस को शुरू कर  सकते हैं। चलिए अब हम विस्तृत रूप से अन्य सभी आवश्यक जानकारी जान लेते हैं ताकि जो भी व्यक्ति इस बिजनेस को शुरू करना चाहे वह आसानी से शुरू कर पाए।


फूड ट्रक बिजनेस शुरू कैसे करें


जो भी व्यक्ति फुट ट्रक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले अच्छे से बिजनेस को शुरू करने को लेकर प्लानिंग कर लेनी है ताकि उन्हें बाद मे आने वाली समस्याओं का सामना ना करना पड़े। अनेक व्यक्ति जल्दबाजी में किसी भी बिजनेस को शुरू कर देते हैं तो ऐसे आपको नहीं करना है आपको प्रॉपर पूरी जानकारी को जानने के बाद में ही बिजनेस को शुरू करने को लेकर निर्णय लेना है।

सबसे पहले ट्रक के लिए फूड का चयन करें


फूड ट्रक बिजनेस में सबसे पहले आपको फूड पर रिसर्च करनी है कि आखिर में आप लोगों को किस प्रकार की चीज खिलाना चाहेंगे और जहां पर भी आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं वहां पर किस प्रकार के खाने की चीज को लेकर सबसे ज्यादा मांग है और इसे जानने के लिए आप जनता से पूछताछ भी कर सकते हैं। वही अपने अनुसार आप रिसर्च भी कर सकते हैं।


लागत को लेकर सोच विचार करें


ट्रक बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ट्रक या किसी गाड़ी की आवश्यकता पड़ेगी तो उसे आप नई खरीदना चाहते हैं या फिर पुरानी खरीदना चाहते हैं उसके बारे में आपको सोच लेना है इसके अलावा उस बिजनेस के लिए कितना खर्चा आ जाएगा। खाद्य सामग्री के लिए कितना खर्चा आ जाएगा और कितना प्रॉफिट बन सकता है इस प्रकार की सभी कैलकुलेशन कर लेनी है। इसके अलावा आपको आपातकालीन के लिए भी पैसों को बचा कर रखना है क्योंकि कभी भी इस बिजनेस में उपकरण से संबंधित कोई भी समस्या आ सकती है तो आपके पास पैसे जरूर होने चाहिए।


कानूनी आवश्यकताओं को पूरी करें


खाद्य पदार्थों से संबंधित सभी लाइसेंस प्राप्त कर लेने है। इसके आलावा सभी अन्य आवश्यक कार्य पूरे कर लेने है ताकी बाद में आपको किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या देखने को ना मिले।


आपूर्ति के लिए सोर्स और आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था करें।


जिस भी फूड का आप चयन करेंगे उसके लिए कच्चा माल कहा से लाना है और अगर बनी बनाई खाने की चीज़ लानी है तो कहा से लानी है वहीं अगर खाने वाली चीज खुद से बनानी है तो उसे बनाने के लिए सभी उपकरण कहां से लाने हैं और कौन-कौन से बर्तन आपको लेकर आने हैं।


फूड ट्रक बनाए और फ़ूड ट्रक को लगाने के लिए स्थान का चुनाव करें


नॉर्मल ट्रक से आपको ट्रक को फुट ट्रक में बदल देना है। और अपने ब्रांड को ट्रक पर प्रदर्शित करना है ताकि अधिक से अधिक व्यक्ति आपके ट्रक की और आकर्षित होकर बेची जाने वाली खाने की सामग्री को खरीद सके बाहरी हिस्से को जितना हो सके उतना अच्छे तरीके से डिजाइन करवाना है। इस कार्य को करने के बाद में आपको फूड ट्रक को लगाने के लिए एक सही स्थान का चयन कर लेना है आपको एक ऐसे स्थान का चयन करना है जहां पर ज्यादा पब्लिक रहती हो।


अगर आप ऐसे स्थान पर अपना बिजनेस शुरू करेंगे तो वहां पर आपको कम समय अच्छा प्रॉफिट देखने को मिलेगा। अनेक व्यक्तियों के बिजनेस इसलिए फेल हो जाते हैं क्योंकि वह सही स्थान का चयन नहीं कर पाते हैं तो आपको सही स्थान का चयन जरूर करना है।


निष्कर्ष


फूड ट्रक बिजनेस में आपको सबसे महत्वपूर्ण बात का ध्यान रखना है वह यह है कि आपका खाना स्वादिष्ट होना चाहिए जो भी खाद्य सामग्री आप बेचेंगे अगर वह स्वादिष्ट नहीं रहेगी तो ऐसे में लंबे समय तक आप उस बिजनेस को नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको अच्छे से सोच विचार कर लेना है और इस बिजनेस को करने वाले व्यक्तियो से संपर्क करके उनसे भी जानकारी को जान लेना है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ